DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूज: 'कश्मीर' पर अब अमेरिका बोला- ये भारत-पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा; पढ़ें देश और दुनिया की प्रमुख खबरें

1- 'कश्मीर' पर अब अमेरिका बोला- ये भारत-पाकिस्तान का द्विपक्षीय मुद्दा

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान से व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से पहली बार मुलाकात की जहां दोनों नेताओं ने कई मुद्दों पर चर्चा की। इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर भारत और पाकिस्तान के बीच ''मध्यस्थता" की सोमवार को पेशकश की।

2- 'नीतीश कुमार के नेतृत्व में ही विधानसभा चुनाव लड़ेगा NDA'

जदयू-भाजपा नेताओं में चल रही बयानबाजी के बीच बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दो टूक कहा है कि अगले साल होने वाला विधानसभा चुनाव सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ा जाएगा। मीडिया में कई तरह की खबरें चलती रहती हैं, लेकिन कोई भ्रम न पाले। विधानसभा चुनाव में एनडीए के नेता नीतीश कुमार ही होंगे। 

3- यूपी: कैबिनेट मीटिंग आज, पेश होगी गुमनामी बाबा जांच आयोग की रिपोर्ट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक बुलाई है। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार कैबिनेट बैठक में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के रूप में चर्चित गुमनामी बाबा उर्फ भगवानजी की जांच के लिए जस्टिस विष्णु सहाय की अध्यक्षता में गठित एक सदस्यीय जांच आयोग की रिपोर्ट पेश की जाएगी।

4- लसिथ मलिंगा ने किया ऐलान, इस दिन ODI क्रिकेट को कहेंगे अलविदा

श्रीलंका के अनुभवी तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले मैच के बाद वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेंगे। श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने सोमवार को यह जानकारी दी। मलिंगा को श्रीलंका की 22 सदस्यीय टीम में जगह दी गई है। इस सीरीज के मुकाबले कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में 26, 28 और 31 जुलाई को खेले जाएंगे। यानि मलिंगा 26 जुलाई 2019 को अपने क्रिकेट करियर का आखिरी वनडे मैच खेलेंगे।

5- UPPSC RO ARO answer key : उत्तर कुंजी जारी, रिजल्ट का रास्ता साफ

UPPSC RO ARO answer key : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने ढाई साल के बाद सोमवार को समीक्षा अधिकारी-सहायक समीक्षा अधिकारी प्रारंभिक परीक्षा 2016 (आरओ-एआरओ प्री) की उत्तर कुंजी जारी कर दी। उत्तर कुंजी जारी होने के साथ ही इस भर्ती का परिणाम घोषित होने का रास्ता साफ हो गया है। हालांकि प्रतियोगी छात्र 2016 की परीक्षा को निरस्त कर फिर से कराने की मांग कर रहे थे। लेकिन उत्तर कुंजी जारी कर आयोग ने अपना इरादा स्पष्ट कर दिया है।

6- न्यूयॉर्क में वाइफ नीतू के संग अनुपम खेर के घर पहुंचे ऋषि कपूर

बॉलीवुड एक्टर ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) इन दिनों न्यूयॉर्क (New York) में अपना इलाज करा रहे हैं। ऋषि का यह इलाज सितंबर साल 2018 से चल रहा है। खबर है कि कैंसर (Cancer) से लड़ रहे ऋषि कपूर का इलाज लगभग पूरा हो चुका है। 

7- जल्द मिलेगी फ्री WiFi की सुविधा, केजरीवाल सरकार ने लिया ये फैसला

आम आदमी पार्टी ने वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में महिलाओं की सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने और मुफ्त वाईफाई की सुविधा देने के दो अहम चुनावी वादे किए थे। ये वादे पूरा करने के लिए दिल्ली सरकार ने दो चरणों में 70 हजार वाईफाई राउटर भी लगाए जाएंगे। इसके साथ ही दो चरणों में 2.8 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला लिया है। 

8- चांद पर पानी मिला, तो इंसानों को बसाने की उम्मीद जगेगी

चंद्रयान-2 के सफलतापूर्वक लांच होने के बाद भारत अंतरिक्ष में एक बड़ी शक्ति के तौर पर स्थापित हो गया है। इस मिशन के दो महत्वपूर्ण मकसद चांद पर पानी की खोज और वहां इंसानों के रहने की कितनी उम्मीदें हैं, का पता लगाना है।

9- कर्नाटक में आज शाम 6 बजे तक तय होगा कांग्रेस-जेडीएस सरकार का भविष्य

कर्नाटक विधानसभा की कार्यवाही मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी द्वारा पेश विश्वास प्रस्ताव पर तीन दिन तक चर्चा के बाद भी इस पर मतविभाजन कराये बिना मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। कांग्रेस और जदएस के सदस्य इस पर अड़े रहे कि मतविभाजन उच्चतम न्यायालय के फैसले तक रुक सकता है। सदन में हंगामे के बीच प्रस्ताव पर चर्चा हुई। कांग्रेस ने शुरू से ही अपने इरादे स्पष्ट कर दिए थे कि मतविभाजन स्थगित कर दिया जाए क्योंकि शीर्ष अदालत में विश्वासमत के मुद्दे पर दो निर्दलीय विधायकों की अर्जियां विचाराधीन हैं।

10- खुलासा: एम्स में इस साल आर्थिक आरक्षण पर एक भी दाखिला नहीं

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में एमबीबीएस पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इस साल आर्थिक आरक्षण लागू नहीं किया गया है। संस्थान में एमबीबीएस में एक भी छात्र को ईडब्ल्यूएस आरक्षण के आधार पर दाखिला नहीं दिया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एम्स सहित केंद्र के चिकित्सा संस्थानों को दाखिलों में आर्थिक आरक्षण लागू करने का निर्देश दिया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:top 10 news read national and international news of the day