ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशटॉप 10 न्यूज: हरियाणा में कांग्रेस की राह आसान नहीं, बढ़ रहा BJP का जनाधार; पढ़ें देश और दुनिया की प्रमुख खबरें

टॉप 10 न्यूज: हरियाणा में कांग्रेस की राह आसान नहीं, बढ़ रहा BJP का जनाधार; पढ़ें देश और दुनिया की प्रमुख खबरें

1- हरियाणा: कांग्रेस की राह आसान नहीं, बढ़ रहा BJP का जनाधार हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए राह आसान नहीं है। भाजपा का जनाधार लगातार बढ़ रहा है। आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले पांच...

टॉप 10 न्यूज: हरियाणा में कांग्रेस की राह आसान नहीं, बढ़ रहा BJP का जनाधार; पढ़ें देश और दुनिया की प्रमुख खबरें
लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीTue, 08 Oct 2019 06:24 AM
ऐप पर पढ़ें

1- हरियाणा: कांग्रेस की राह आसान नहीं, बढ़ रहा BJP का जनाधार

हरियाणा विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए राह आसान नहीं है। भाजपा का जनाधार लगातार बढ़ रहा है। आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले पांच साल में कांग्रेस और भाजपा में वोट फीसदी का अंतर ढाई गुना बढ़ चुका है।

2- भारत को आज मिलेगा पहला राफेल विमान, रक्षा मंत्री भरेंगे उड़ान

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से मुलाकात करेंगे और बंदरगाह शहर बोर्दू में 36 राफेल लड़ाकू विमानों में से पहला विमान स्वीकार करेंगे। दशहरा पर वह शस्त्र पूजा भी करेंगे।

3- Dussehra 2019: आज किया जाएगा अपराजिता देवी, शमी और शास्त्रों का पूजन

ज्योतिषाचार्य एस.एस. नागपाल ने बताया कि आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को विजयदशमी मनाई जाती है। मंगलवार को विजयदशमी मनाई जाएगी। श्रीराम ने लंका के राजा रावण का इस तिथि को वध किया था। इसलिए विजयादशमी बुराई पर अच्छाई के विजय के रूप में मनाते हैं।

4- लाहौर टी-20: श्रीलंका ने पहली बार पाकिस्तान से जीती सीरीज

मैन ऑफ द मैच और अपने करियर का दूसरा मैच खेल रहे भानुका राजपक्षे (77) के शानदार अर्धशतक के बाद नुवान प्रदीप (25-4) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर श्रीलंका ने सोमवार को यहां खेले गए दूसरे टी-20 मैच में मेजबान पाकिस्तान को 35 रनों से हराकर सीरीज अपने नाम कर ली।

5- ब्रेन मैपिंग से आठ साल बाद सुलझाई युवक की हत्या की गुत्थी

क्राइम ब्रांच ने कापसहेड़ा के संभालखा इलाके में आठ साल पहले हुई युवक रवि कुमार की हत्या की गुत्थी ब्रेन मैपिंग टेस्ट के जरिए सुलझा ली। रवि की पत्नी के प्रेमी और चालक ने अगवा करके उसकी हत्या करने के बाद शव राजस्थान के अलवर स्थित गांव टापुकड़ा में ले जाकर जमीन में गाड़ दिया था। 

6- दिल्ली की दिवाली दमघोंटू नहीं होगी, सरकार ने कसी कमर

दिल्ली-एनसीआर की हवा हर साल की तरह इस बार भी दमघोंटू न हो इसके लिए सरकार ने कमर कस ली है। 15 अक्तूबर से कड़े प्रतिबंधों वाला ग्रेडेड रिस्पांस सिस्टम लागू करने का फैसला किया गया है तो वहीं, प्रदूषण फैलाने वालों पर तत्काल कार्रवाई करने के लिए छापामार टीमें गठित की गई हैं। 

7- राफेल में उड़ान भरने से पहले राजनाथ की फ्रांसीसी राष्ट्रपति से वार्ता

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को पेरिस में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैंक्रो के साथ बैठक करेंगे और बोर्डोक्स में वह पहला राफेल जेट विमान प्राप्त करेंगे। बोर्डोक्स में ही वह दशहरे के मौके पर शस्त्र पूजा करेंगे और राफेल में उड़ान भरेंगे।

8चीन के राष्ट्रपति के भारत दौरे से पहले सरकार उठा सकती है ये बड़ा कदम

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इसी माह होने वाले भारत दौरे से पूर्व केंद्र सरकार अरुणाचल प्रदेश को लेकर एक बड़ा कदम उठा सकती है। केंद्र, राज्य में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर एम-777 अल्ट्रा लाइट होवित्जर तोपें तैनात करने जा रही है, जो अमेरिका से खरीदी गई हैं। 

9- जम्मू कश्मीर में गुरुवार से पर्यटकों की आवाजाही होगी शुरू

जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने सोमवार को दो महीने से अधिक पुरानी एडवाइजरी को हटाने का निर्देश दिया, जिसमें पर्यटकों को घाटी छोड़ने के लिए कहा गया था। आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि गृह विभाग ने एडवाइजरी को तत्काल हटाने के लिए कहा है। यह 10 अक्तूबर से प्रभावी होगा। इससे राज्य में पर्यटकों का आना-जाना शुरू हो जाएगा। 

10- दशहरे पर इन 10 बुरी आदतों का करें अंत, पहुंचाती हैं नुकसान

बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा परिवार, समाज और धरती की सुरक्षा के लिए हमें कई तरह की जंग लड़ने को प्रेरित करता है। तो आइये इस दशहरे पर सबसे पहले हम अपनी जीवनशैली से जुड़ी उन दस बुरी आदतों का अंत करने का संकल्प लें जो हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती हैं। क्योंकि, हम मजबूत होंगे तभी कोई जंग लड़ पाएंगे। 

 

 

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें