ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशटॉप 10 न्यूज: नहीं बन सकी AAP-कांग्रेस के गठबंधन की बात, अब दोनों अकेले लड़ेंगे चुनाव

टॉप 10 न्यूज: नहीं बन सकी AAP-कांग्रेस के गठबंधन की बात, अब दोनों अकेले लड़ेंगे चुनाव

1- नहीं बन सकी AAP-कांग्रेस के गठबंधन की बात, अब दोनों अकेले लड़ेंगे चुनाव दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर पिछले कई दिनों से जारी खींचतान सोमवार को पूरी तरह से...

टॉप 10 न्यूज: नहीं बन सकी AAP-कांग्रेस के गठबंधन की बात, अब दोनों अकेले लड़ेंगे चुनाव
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 01 Apr 2019 09:20 AM
ऐप पर पढ़ें

1- नहीं बन सकी AAP-कांग्रेस के गठबंधन की बात, अब दोनों अकेले लड़ेंगे चुनाव

दिल्ली में आम आदमी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर पिछले कई दिनों से जारी खींचतान सोमवार को पूरी तरह से समाप्त हो गई हैं। 'आप' के संस्थापक सदस्य और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को बताया कि कांग्रेस ने गठबंधन से इनकार कर दिया है। आपको बता दें कि दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित ने शनिवार को कहा था कि राजधानी की सात लोकसभा सीटों के लिए आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन पर जो भी फैसला होगा उसकी औपचारिक घोषणा जल्दी कर दी जाएगी।

2- पुलवामा एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने लश्कर के 4 आतंकी किए ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षाबलों ने सोमवार को एनकाउंटर में लश्कर-ए-तैयबा के चार आतंकियों को ढेर कर दिया है। सुरक्षाबलों का सर्च ऑपरेशन जारी है।

3- LOKSABHA 2019:वायनाड के जरिए दक्षिण में BJP को रोकना चाहती है कांग्रेस

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के वायनाड से चुनाव लड़ने का ऐलान कर पार्टी ने दक्षिण फतह की तैयारी कर ली है। राहुल को मैदान में उतारकर पार्टी जहां केरल में भाजपा की मजबूत होती पकड़ को रोकना चाहती है, वहीं यह संदेश भी देना चाहती है कि दक्षिण भारत उसकी प्राथमिकताओं में हैं।

4- दिल्ली में मिली थोड़ी राहत, बिहार में गर्मी ने तोड़ा 8 साल का रिकॉर्ड

हल्की बूंदाबांदी और तेज हवाओं ने राजधानी के लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत दी है। शनिवार की तुलना में रविवार को तापमान में पांच डिग्री की कमी दर्ज की गई। न्यूतन तापमान में भी थोड़ा इजाफा हुआ है। वहीं बिहार में तापमान में असामान्य बढ़ोतरी से चैत में जेठ सी गर्मी का अहसास हो रहा है। रविवार को राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। इस तरह गर्मी ने मार्च के महीने में पिछले आठ साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। वहीं, गया का पारा 40 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। 

5- IPL KXIPvsDC:जीत की लय कायम रखना चाहेगी दिल्ली, कब-कहां-कैसे देखें मैच

कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ सुपर ओवर में रोमांचक जीत दर्ज करने वाली दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) सोमवार को मोहाली आईएस बिंद्रा स्टेडियम में मेजबान किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) के खिलाफ होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2019) के 12वें संस्करण में जीत की लय कायम रखना चाहेगी। दिल्ली ने शनिवार को फिरोजशाह कोटला मैदान में सुपर ओवर में दो बार की चैंपियन कोलकाता को तीन रन से मात दी थी।

6- आज से कई नियमों में होने जा रहे बदलाव, जानें आप पर क्या पड़ेगा असर

1 अप्रैल से अलग-अलग क्षेत्रों में कई बदलाव होने वाले हैं। इनमें से ज्यादातर तब्दीली आपको राहत देने वाली हैं। पांच लाख तक की आमदनी पर टैक्स में छूट मिलने से लाखों कर्मचारियों को फायदा मिलने लगेगा। किफायती श्रेणी के घरों पर जीएसटी पांच से एक फीसदी होने से ये घर तीन से चार लाख तक सस्ते हो जाएंगे।  इसी तरह बीमा, जीएसटी, ईपीएफ, पैन कार्ड, प्रॉपर्टी, जीएसटी, बैंक, ईपीएफ और निवेश में लोगों को सहूलियतें मिलने वाली हैं। 

7- जब सुषमा स्वराज ने लिखा-यह मैं ही हूं, मेरा भूत नहीं

ट्विटर पर तुरंत और अपनी हाजिर जवाबी के लिए मशहूर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रविवार को स्पष्ट किया कि उनके ट्विटर अकाउंट से ट्वीट उन्होंने ही किए थे, उनके भूत ने नहीं। एक ट्विटर यूजर समित पधी ने ट्वीट किया था, जो ये ट्वीट्स कर रहा है वह निश्चित रूप से सुषमा स्वराज नहीं हैं। जन संचार से जुड़े कुछ लोग अपनी ड्यूटी कर रहे हैं जिसके लिए उन्हें मेहनताना मिलता है। मंत्री ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा, निश्चिंत हो जाओ, यह मैं हूं, मेरा भूत नहीं।

 

8- LOKSABHA 2019: कोर्ट ने कहा-चुनावी भाषणों में अपशब्द आपराधिक धमकी नहीं

चुनावों के इस मौसम में त्रिपुरा हाईकोर्ट का दिलचस्प फैसला आया है। इसमें कहा गया है कि राजनीतिक भाषणों में नेताओं द्वारा गालियों और अपशब्दों का इस्तेमाल अपराधिक धमकी के दायरे में नहीं आएगा।

9- मुश्किल : दो साल में तीन गुना बढ़ गई रद्द उड़ानों की संख्या

देश में जहां हवाई यात्रियों की संख्या बढ़ रही है, वहीं उड़ानों के रद्द होने के मामले भी नित नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2017 के मुकाबले फरवरी 2019 में रद्द उड़ानों की संख्या तीन गुना बढ़ी है। आशंका है कि यदि जेट एयरवेज के हालात नहीं सुधरे और बोइंग 737 मैक्स विमानों पर प्रतिबंध जारी रहा तो यह संख्या चार गुना तक पहुंच सकती है। 

10- up board result 2019: यूपी बोर्ड के  नतीजे 15 से 20 अप्रैल के बीच

यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट परीक्षा परिणाम अप्रैल के तीसरे सप्ताह में घोषित होने के आसार हैं। हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो चुका है। आवर्ड ब्लैंक भेज दिए गए हैं। अब, 15 से 20 दिन के बीच नतीजे तैयार होकर जारी होने की उम्मीद जताई जा रही है। यूपी बोर्ड की इस बार की परीक्षाएं सात फरवरी से शुरू हुई थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें