DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूज: प्रियंका-सिंधिया जिताऊ प्रत्याशियों का करेंगे चयन

हिन्दुस्तान

1- लोकसभा चुनाव: प्रियंका-सिंधिया जिताऊ प्रत्याशियों का करेंगे चयन

कांग्रेस का राष्ट्रीय महासचिव बनने के बाद सोमवार को प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) और ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) के साथ पहली बार लखनऊ आएंगे। एयरपोर्ट से प्रदेश कांग्रेस कार्यालय तक पूरे रास्ते में करीब तीन दर्जन जगहों पर उनका स्वागत होगा। इसी दौरान उनका लालबाग चौराहे पर संबोधन भी होगा। एयरपोर्ट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, ज्योतिरादित्य सिन्धिया एक साथ प्रदेश कार्यालय तक आयेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी रात को ही दिल्ली वापस चले जाएंगे, जबकि प्रियंका व ज्योतिरादित्य अपने क्षेत्रों की लोकसभा सीटवार लोगों से मिलेंगे। वे कार्यकर्ताओं में जोश भरेंगे, वहीं जिताऊ प्रत्याशियों का चयन भी करेंगे। जमीनी स्तर पर संगठन की थाह लेंगे। 
 

2- Arvind Kejriwal बोले, मोदी-राहुल नहीं कोई और बनेगा प्रधानमंत्री

एक बार फिर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भाजपा (BJP) के साथ कांग्रेस (Congress) पर भी हमला बोला है। केजरीवाल ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव (Loksabha Election) के बाद मोदी और राहुल गांधी दोनों में से कोई भी प्रधानमंत्री नहीं बनेगा। उन्होंने कहा 2019 के चुनाव में कोई और ही प्रधानमंत्री बनेगा। उन्होंने कहा कि देश का संविधान और लोकतंत्र खतरे में उसे बचाने के लिए हम सब को मिलकर लड़ना होगा। मुख्यमंत्री शास्त्री पार्क में फ्लाईओवर के उद्घाटन मौके पर बोल रहे थे।

3- प्रियंका गांधी का यूपी दौरा: लखनऊ में आज राहुल-ज्योतिरादित्य के साथ रोड शो

पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिये कांग्रेस महासचिव नियुक्त की गयीं प्रियंका गांधी वाड्रा आज सोमवार को चार दिन के दौरे पर पहली बार लखनऊ आ रही हैं। इस दौरान वह हर रोज 13 घंटे तक काम करेंगी। लखनऊ आने के तुरंत बाद प्रियंका अपने भाई और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मिलकर लोकसभा चुनावों में पार्टी की रणनीति बनाने का काम शुरू कर देंगी।

4- राफेल पर सीएजी रिपोर्ट तैयार, इसी सत्र में हो सकती है पेश

सरकार और विपक्ष के बीच पिछले कुछ महीनों से तकरार का मुख्य मुद्दा बने हुए राफेल विमान सौदे पर भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट तैयार हो गई है। सीएजी मुख्यालय से इस रिपोर्ट को सोमवार को रक्षा मंत्रालय के पास भेज दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, पूरी संभावना है कि सरकार इस रिपोर्ट को बजट सत्र के अंतिम दिन संसद के पटल पर रख दे। 

5- धौनी ने टीम के लिए बहुत किया, उनसे ये बातें सीखीं: विजय शंकर 

टीम इंडिया के ऑलराउंर खिलाड़ी विजय शंकर भी महेंद्र सिंह धौनी के बड़े फैन हैं। उनका मनाना है कि धौनी एक महान खिलाड़ी हैं और उन्होंने टीम इंडिया के लिए बहुत कुछ किया है। उन्होंने कहा, 'ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ इन दोनों सीरीज से मैंने काफी कुछ सीखा। मैंने भले ही ज्यादा गेंदबाजी नहीं की हो, लेकिन मैंने विभिन्न हालात में गेंदबाजी करना सीखा। बल्लेबाजी में विराट कोहली, रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धौनी जैसे सीनियर खिलाड़ियों को देखने से मैंने काफी कुछ सीखा।''
 

6- रणवीर सिंह को याद आए अपने संघर्षभरे दिन, हुए इमोशनल

अभिनेता रणवीर सिंह (Ranveer Singh) का कहना है कि एक समय था जब उन्हें लगता था कि वह बॉलीवुड में कभी कोई मुकाम हासिल नहीं कर पाएंगे क्योंकि उनका कोई फिल्मी जुड़ाव नहीं था। रणवीर ने कहा, "संघर्ष के दिनों में मुख्य कलाकार बनने का एहसास शायद बहुत दूर था. मैं 10वीं में था। मुझे एहसास हुआ कि मेरा सपना शायद कभी सच नहीं होगा क्योंकि मेरे आसपास के अधिकांश लोग फिल्म बिरादरी से थे।

7- जहरीली शराब से 106 मौतें: सियासत गरमाई, यूपी में एसआईटी गठित

यूपी-उत्तराखंड में जहरीली शराब से 106 लोगों की मौत के बाद शीर्षस्थ नेता अखाड़े में उतर आए हैं। कांग्रेस महासचिव बनने के बाद प्रियंका गांधी वाड्रा ने रविवार को पहले आधिकारिक बयान में कहा कि यूपी और उत्तराखंड सरकार की सरपरस्ती में अवैध शराब का कारोबार चल रहा है। वहीं, बसपा सुप्रीमो मायावती ने मामले की सीबीआई जांच कराने की मांग की। हालांकि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भरोसा दिलाया कि दोषी बख्शे नहीं जाएंगे।

8- झारखंड में मुगल बादशाह जहांगीर की आत्मकथा से होगी हीरे की खोज

झारखंड में मुगल बादशाह जहांगीर की आत्मकथा के आधार पर हीरे की खोज होगी। इस आत्मकथा का नाम जहांगीरनामा है। इसे तुज्के जहांगीरी भी कहते हैं। भारत सरकार के खान मंत्रालय ने इसमें लिखे तथ्यों के आधार पर हीरे की खान खोजने की योजना बनाई है। इसके लिए भारतीय भूगर्भ सर्वेक्षण(जीएसआई) को परियोजना तैयार करने के लिए कहा है।

9- गैर-पोलियो वायरस से भी विकलांगता का खतरा

भले ही हमारा देश पोलियो वायरस से मुक्त हो चुका है, लेकिन हमारे बच्चों पर विकलांगता का खतरा अब भी मंडरा रहा है। एक नए अध्ययन से पता चला है कि गैर-पोलियो एंट्रोवायरस के कारण भी कई बच्चों में पोलिया के समान विकलांगता पनप रही है। यह अध्ययन विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के वैश्विक पोलियो उन्मूलन अभियान के तहत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और संजय गांधी पीजीआई के शोधकर्ताओं ने  किया है।  

10- SC के जज सीकरी बोले-सोशल मीडिया से न्यायिक प्रक्रिया दबाव में

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश जस्टिस ए.के.सीकरी ने रविवार को कहा कि डिजिटल युग में न्यायिक प्रक्रिया दबाव में है। किसी मामले पर सुनवाई शुरू होने से पहले ही लोग सोशल मीडिया पर संभावित फैसले पर बहस करने लग जाते हैं। मेरा तजुर्बा है कि इसका जज पर प्रभाव पड़ता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:TOP 10 News: Priyanka-Scindia will be elected winning candidates