DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  टॉप 10 न्यूज: G-20 समिट में सबकी निगाहें PM मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात पर

देश टॉप 10 न्यूज: G-20 समिट में सबकी निगाहें PM मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात पर

नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमPublished By: Arun
Thu, 27 Jun 2019 09:10 AM
 टॉप 10 न्यूज: G-20 समिट में सबकी निगाहें PM मोदी और डोनाल्ड ट्रंप की मुलाकात पर

1- G-20 समिट: PM मोदी पहुंचे ओसाका, सभी की निगाहें ट्रंप से मुलाकात पर

जापान में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को यहां पहुंचे। इस सम्मेलन के दौरान वह महत्वपूर्ण बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनिया के प्रमुख नेताओं से भी मिलेंगे। 

2- कड़ा रुख: CM योगी का आदेश, अफसर 9 बजे दफ्तर नहीं पहुंचे तो कटेगी सैलरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के सभी अफसरों को सबेरे नौ बजे तक हर हाल में कार्यालय में पहुंचने  के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सभी अफसर तत्काल प्रभाव से इसका पालन करें। ऐसा नहीं होने पर उनके खिलाफ सख्त कार्रावाई की जाएगी। उनका वेतन भी काटा जा सकता है। मुख्यमंत्री के इन निर्देशों की जानकारी मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकृत टि्वटर एकाउंट पर ट्वीट करके दी गई है।

3- आपने कितनी गोलियां चलाईं रिवाल्वर पुलिस को भेज देगी खबर, जानें कैसे

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी से लैस देश की पहली रिवाल्वर फील्ड गन फैक्ट्री में तैयार हो गई है। अगस्त से इसकी सप्लाई शुरू हो जाएगी। तमाम खूबियों से लैस इस रिवाल्वर का होलिस्टर भी बुद्धिमान होगा, जो केवल मालिक को ही रिवाल्वर निकालने की इजाजत देगा। इसे कानपुर के दो युवा वैज्ञानकों के साथ मिलकर तैयार किया गया है। 

4- माइक पोम्पिओ बोले- धार्मिक आजादी के पक्ष में मज़बूती से बोलना चाहिए

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार के पक्ष में 'मजबूती से आवाज बुलंद करने की अपील करते हुए बुधवार को कहा कि अगर इस अधिकार के साथ समझौता किया गया तो दुनिया बदतर हो जाएगी। पोम्पिओ की टिप्पणी की अहमियत इसलिए है, क्योंकि 21 जून को अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने 2018 की सालाना अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता रिपोर्ट जारी की थी। इसमें आरोप लगाया गया था कि भारत में 2018 में गायों के व्यापार या गोवध की अफवाह पर अल्पसंख्यक समुदाय, खासकर, मुसलमानों के खिलाफ चरमंपथी हिन्दू समूहों ने हिंसा की है।

5- INDvsWI: इस बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड से 37 रन दूर हैं विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली वर्ल्ड कप (ICC World Cup 2019) में एक बड़े रिकॉर्ड से केवल 37 रन दूर हैं। जब भारत अपने अगले मुकाबले में वेस्टइंडीज के साथ ओल्ड ट्रेफर्ड, मैनचेस्टर में भिड़ेगा। इस मैच में एक बार फिर से सबकी नजरें कोहली पर होंगी और विराट की नजरें इस खास रिकॉर्ड पर होंगी। वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 20,000 रन बनाने से केवल 37 रन दूर हैं। 

6- मशहूर अभिनेत्री और डायरेक्टर विजया निर्मला का 73 साल की उम्र में निधन

टॉलीवुड की फेम एक्ट्रेस और डायरेक्टर  विजया निर्मला का 73 साल की उम्र में हैदराबाद में  निधन हो गया। 20 जनवरी 1946 को जन्मी एक्ट्रेस ने 44 तेलुगु फिल्मों का निर्देशन किया है। इसी के चलते उनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज है। विजया निर्मला के निधन के बाद टॉलीवुड में शो की लहर छा गई है। विजया निर्मला के बाद सभी लोग उन्हें सोशल मीडिया पर  उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं।  विजया निर्मला की फैमली में  उनके पति कृष्णा और बेटा नरेश है। 

7- वोट मोदी को दिया और काम मुझसे कराओगे? लाठीचार्ज करा दूंगा: कुमारस्वामी

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमार स्वामी को के रायचूर जिले में येरमरूस थर्मल पावर स्टेशन के कर्मचारियों द्वारा अपनी मांगों की सूची सौंपने के लिए काफिले का रास्ता रोकना नागवार गुजरा। कर्मचारियों का एक समूह जब कुमारस्वामी के पास पहुंचा तो वह उन पर भड़क गए। मुख्यमंत्री अपने 'ग्राम वास्तव्य (गांव प्रवास) कार्यक्रम के लिए प्रदेश के रायचूर में थे, जहां कर्मचारियों के समूह ने अपनी मांगों को लेकर मुख्यमंत्री से संपर्क किया और नारेबाजी की। 

8- बंगाल में BJP को हराने के लिए ममता का नया दांव, विपक्षी दलों से अपील

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में भारतयी जनता पार्टी को हराने के लिए कहा कि सभी पार्टियों के एक साथ आना चाहिए। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को विपक्षी कांग्रेस और माकपा से भाजपा के खिलाफ संघर्ष में साथ देने को कहा, लेकिन दोनों दलों ने उनकी अपील को यह कह कर खारिज कर दिया कि राज्य में भगवा दल के उभरने के लिए उनकी नीतियां जिम्मेदार हैं। राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान ममता ने विधानसभा में कहा कि भाजपा प्रदेश में समानांतर सरकार चलाने का प्रयास कर रही है और कांग्रेस एवं माकपा जैसी पार्टियों को भगवा पार्टी के खिलाफ संघर्ष में उनका साथ देना चाहिए ।

9- आखिर अरविंद केजरीवाल के किस आरोप से आहत हो गए BJP नेता विजेंद्र गुप्ता

भाजपा नेता विजेंद्र गुप्ता ने बुधवार को दिल्ली की एक अदालत से कहा कि वह मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के इस मानहानिपूर्ण एवं झूठे आरोप से बहुत आहत हुए हैं कि वह (गुप्ता) आप प्रमुख की हत्या कराने की साजिश रच रहे हैं। केजरीवाल और सिसोदिया के खिलाफ मानहानि शिकायत के समर्थन में अपना बयान दर्ज कराते हुए गुप्ता ने अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट समर विशाल से कहा कि पंजाब में अंतिम चरण में हुए लोकसभा चुनावों को प्रभावित करने के लिए झूठे आरोप लगाए गए थे।

10- अच्छी खबर: सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 4465 सीटें बढ़ीं

इस साल एमबीबीएस में प्रवेश की राह देख रहे छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। गरीब सवर्णों (ईडब्ल्यूएस) के लिए आरक्षण लागू करने को लेकर सरकार ने देश के 132 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 4,465 सीटें बढ़ा दी हैं। ये सीटें पहले से तय 74,215 सीट के अलावा होंगी। सरकार ने सीट बढ़ाने के लिए अब तक आवेदन नहीं करने वाले छह राज्यों को 28 जून तक का अतिरिक्त समय दिया है। यानी सीट की संख्या में और इजाफा हो सकता है।

संबंधित खबरें