DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूज: जींद उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, सुरजेवाला ने की सोमनाथ मंदिर में पूजा। देश और दुनिया की प्रमुख खबरें

top 5 news

 

1- जींद उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी, सुरजेवाला ने की सोमनाथ मंदिर में पूजा

हरियाणा में जींद विधानसभा सीट पर उपचुनाव (Jind Bypoll) के लिए मतदान जारी है। इस उपचुनाव में दो महिला उम्मीदवारों सहित 21 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसमें सत्तारूढ़ भाजपा(BJP) के डा. कृष्णलाल मिढ़ा, कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला(Randeep Surjewala) और इनेलो के उम्मेद सिंह शामिल हैं। इसके अलावा सांसद दुष्यंत चौटाला के भाई दिग्विजय सिंह चौटाला भी चुनाव मैदान में हैं। कांग्रेस उम्मीदवार रणदीप सुरजेवाला ने सोमनाथ मंदिर में पूजा अर्चना की।

2- प्रियंका के आने से बदले समीकरण, इन राज्यों को लेकर BJP को है चिंता

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में दो बड़े क्षेत्रीय दलों समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और बहुजन समाज पार्टी (BSP) के गठबंधन से जूझ रही भाजपा (BJP) को अब कांग्रेस में प्रियंका गांधी वाड्रा के सक्रिय राजनीति में आने से बने समीकरणों का भी सामना करना पड़ रहा है। भाजपा की चिंता लगभग एक दर्जन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लेकर है। यहां पर उसके व कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला होता है।

3- IndvsNZ 3rd ODI LIVE: भारत को तीसरी सफलता, चहल ने विलियमसन को किया आउट

भारत और मेजबान न्यूजीलैंड (India vs New zealand) के बीच आज वनडे सीरीज का तीसरा मैच खेला जा रहा है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने सोमवार (28 जनवरी) को माउंट माउंगानुई के बे ओवल मैदान पर खेले जा रहे तीसरे वनडे मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। भारत पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे है। मेहमान टीम की कोशिश इस मैच को जीत सीरीज अपने नाम करने की होगी। 

4- पीडीएस में मार्च से मिलेगा फोर्टिफाइड चावल, 15 राज्यों में होगा उपलब्ध

देश की दो तिहाई आबादी को खाद्य सुरक्षा देने के बाद केंद्र सरकार (Central Government) अब कुपोषण के खिलाफ लड़ाई की तैयारी कर रही है। तीन साल के अंदर कुपोषण को खत्म करने के लिए सरकार 15 राज्यों में फोर्टिफाइड चावल की शुरुआत कर रही है। यह कुपोषण से लड़ने में मददगार होगा। फोर्टिफाइड चावल की शुरुआत एक मार्च से होने की उम्मीद है।

5- 'मणिकर्णिका' में काम करने के बाद अंकिता हुईं इमोशनल, लिखा ये मैसेज

कंगना रनौत(Kangana Ranaut) स्टारर फिल्म 'मणिकर्णिका: द क्वीन ऑफ झांसी'(Manikarnika: The Queen Of Jhansi) के जरिए अंकिता लोखंडे(Ankita Lokhande) ने बॉलीवुड डेब्यू किया है। फिल्म 25 जनवरी को रिलीज हो गई है और अभी तक इसे काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। 

6- बंगाल: सीएम का दावा, 90% लोगों को मिल रहा 2 रुपये प्रति किलो चावल

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को कहा कि राज्य के कम से कम 90 फीसदी लोगों को दो रुपए प्रति किलो की दर से चावल मिल रहा है। खाद्य साथी दिवस के अवसर पर ममता ने कहा कि उनकी सरकार जंगलमहल, दार्जिलिंग हिल्स और आइला प्रभावित इलाकों के लोगों को विशेष सहायता प्रदान कर रही है।

7- सिपाही भर्ती परीक्षा:नकल और पास कराने का झांसा देने वाले 24 लोग अरेस्ट

यूपी पुलिस में सिपाहियों की भर्ती के लिए पहले दिन रविवार को हुई लिखित परीक्षा में नकल कराने और पास कराने का झांसा देने वाले गिरोह सक्रिय रहे। एसटीएफ और जिलों की पुलिस की सख्ती से लखनऊ, कानपुर, आगरा और मथुरा में दो बड़े गिरोह के लोग पकड़े गए। 

8- सचिन पायलट बोले, किसानों को मिले संशोधित दर पर मुआवजा

राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि भू अधिग्रहण के लिए 2013 में पारित अधिनियम के तहत ही किसानों को मुआवजा मिलना चाहिए। टप्पल के किसानों की संशोधित मुआवजे की मांग जायज है। इस लड़ाई में न्याय मिलने तक वे उनके साथ हैं। 

9- ‘2000 करोड़ का पेमेंट नहीं मिला तो रोक देंगे रक्षा परियोजनाओं का काम’

सशस्त्र सेनाओं के सिविल कंस्ट्रक्शन वर्क के लिए अपनी सेवाएं देने और इन परियोजनाओं को अमल में लाने वाले मिलिट्री इंजीनियरिंग सर्विसेज (एमईएस) व बिल्डर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (बीएआई) ने एक बार फिर करोड़ों के बकाये का भुगतान न होने का मुद्दा उठाया है। बीएआई ने चेतावनी दी है कि अगर ठेकेदारों का पेमेंट जल्द न किया गया तो काम रोकना मजबूरी हो जाएगी।

10- राहुल गांधी का छत्तीसगढ़ दौरा आज,'किसान आभार सम्मेलन' में लेंगे हिस्सा

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी(Rahul Gandhi) किसानों की एक सभा को संबोधित करने के लिए आज छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर की यात्रा करेंगे। पार्टी के एक प्रवक्ता ने रविवार को यहां बताया कि एक दिन की अपनी इस यात्रा के दौरान गांधी दो बजे नया रायपुर के राज्योत्सव मेला ग्राउंड में होने वाले 'किसान आभार सम्मेलन में हिस्सा लेंगे।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:top 10 news pm modi attacks congress communists read national and international news