DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूज़: सुबह 6.30 बजे तक की सभी बड़ी ख़बरें

Top 10

1- MP में शिवराज की साख दांव पर, मिजोरम में कांग्रेस को चुनौती, वोटिंग आज

मध्यप्रदेश और मिजोरम की विधानसभाओं के लिए आज मतदान होगा। इसके साथ ही मिजोरम में कांग्रेस की किस्मत भी ईवीएम में कैद हो जाएगी। इससे तय होगा कि कांग्रेस जीत की हैट्रिक लगाती है या पूर्वोत्तर का आखिरी किला भी गंवा देती है। इसी प्रकार मध्यप्रदेश में भाजपा के साथ-साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की साख पर कसौटी पर है।

2- मुख्तार अब्बास नकवी का इंटरव्यू: अल्पसंख्यक तो मंदिर के विरोध में नहीं

अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी महत्वपूर्ण और संवेदनशील महकमे की जिम्मेदारी संभालने के साथ- साथ केंद्र में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार के एकमात्र मुस्लिम कैबिनेट मंत्री भी हैं। अल्पसंख्यक मंत्रालय के कामकाज और देश के मुसलमानों से जुडे़ ज्वलंत मुद्दों पर हिन्दुस्तान के ब्यूरो चीफ मदन जैड़ा ने उनसे बातचीत की।

3- चिंताजनक : भारत सबसे अधिक झेल रहा जलवायु परिवर्तन की मार

भारत पर जलवायु परिवर्तन की सबसे बड़ी मार पड़ रही है। जलवायु परिवर्तन से हो रही क्षति को लेकर एक अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है। जल्द जारी होने वाली लांसेट की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में जलवायु परिवर्तन से 2017 में 153 अरब कार्य घंटे बर्बाद हुए। इसमें अकेले भारत की क्षति 75 अरब कार्य घंटों के बराबर थी। यह दुनिया में हुई कुल क्षति का 49% है। चिंताजनक तथ्य यह है कि 99% क्षति निम्न आय वाले देशों में हो रही है। 

4- मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज होगा मतदान

मध्य प्रदेश विधानसभा की सभी 230 सीटों के लिए आज कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान होगा। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वी एल कांता राव ने संवाददाताओं को बताया, '28 नवंबर को मध्य प्रदेश विधानसभा की सभी 230 सीटों के लिए मतदान होगा। 227 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक तथा बालाघाट जिले के तीन नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों परसवाड़ा, बैहर एवं लांजी में सुबह 7 बजे से अपराह्न 3 बजे तक मतदान होगा।

5- प्रदूषण से जंग: दिल्ली में एक चौथाई वाहन इलेक्ट्रिक होंगे

प्रदूषण का प्रकोप झेल रहे दिल्लीवालों के लिए थोड़ी राहत की खबर है। दिल्ली में अगले पांच साल यानी 2023 तक एक चौथाई ई-वाहन सड़कों पर फर्राटा भरेंगे। दिल्ली सरकार ने मंगलवार को दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल नीति 2018 का मसौदा जारी करते हुए यह दावा किया। 

6- बंद डिब्बों में बिक रही उत्तराखंड के पहाड़ों की शुद्ध हवा

उत्तराखंड के हिमालयी बुग्यालों की शुद्ध हवा भी बिकने लगी है। हिमालयन फ्रेश एयर से भरे डिब्बे ऑनलाइन बिक रहे हैं। दस लीटर हवा के एक डिब्बे की कीमत करीब 800 रुपये है। वहीं छूट के साथ यह डिब्बा 550 रुपये में मिल रहा है। एक पैकिंग से 160 बार हिमालय की शुद्ध हवा ली जा सकती है। प्रदूषण की मार झेल रहे दिल्ली-एनसीआर में शुद्ध हवा के डिब्बों की काफी मांग है। 

7- सबरीमाला में कोई विरोध-प्रदर्शन नहीं होना चाहिए : हाईकोर्ट

केरल उच्च न्यायालय ने मंगलवार को आदेश दिया कि सबरीमाला में किसी तरह का विरोध या प्रदर्शन नहीं होना चाहिए और कहा कि यह ऐसी गतिविधियों की जगह नहीं है। अदालत ने पुलिस द्वारा सन्नीधानम (मंदिर परिसर) में श्रद्धालुओं पर लगाए गए ‘एकपक्षीय प्रतिबंधों’ को दरकिनार करते हुए वहां चल रहे मंडाला-मकाराविलाक्कू के दौरान तीन सदस्यीय दल को अपना प्रेक्षक नियुक्त किया है। 

8- बिहार के 17 और बाल आश्रय स्थलों की जांच होगी : सुप्रीम कोर्ट

मुजफ्फरपुर आश्रय की तरह से राज्य के 17 अन्य बाल आश्रय गृहों में बच्चों के यौन शोषण के मामले में बिहार पुलिस की जांच पर गहरा असंतोष जताते हुए सुप्रीम कोर्ट कहा कि यह जांच भी सीबीआई को दी जाएगी। जस्टिस मदन बी. लोकुर की अध्यक्षता वाली पीठ ने मंगलवार को सीबीआई के वकील से कहा कि वह इस बारे में निर्देश लेकर कोर्ट को बताएं। कोर्ट ने कहा कि पुलिस अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं कर पा रही है।

9- पूर्वांचल के 51 किसानों को अमिताभ बच्चन ने दिया कर्जमाफी का तोहफा

हिंदी फिल्मों के महानायक अमिताभ बच्चन ने मंगलवार को मुंबई में यूपी के जिन 1348 किसानों को कर्जमाफी की सौगात दी, उनमें पूर्वांचल के अन्नदाता भी शामिल थे। इनमें  वाराणसी, चंदौली और भदोही के कुल 51 किसानों को बिग बी ने कर्जमाफी का तोहफा दिया। बिग बी और उनके परिवार से मुलाकात एवं कर्जमाफी के कागजात मिलने के बाद किसानों की आंखों में खुशी के आंसू छलक उठे। 

10- मिजोरम चुनाव 2018: सभी मतदान केंद्र वायरलेस संचार तंत्र से जुड़े 

मिजोरम में विधानसभा की 40 सीटों के लिए आज चुनाव होने हैं और राज्य के कई क्षेत्र दुर्गम हैं। मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए तैयारियों को अंतिम रूप देते हुए अधिकारियों ने पहली बार सभी मतदान केंद्रों को वायरलेस संचार तंत्र से जोड़ने का फैसला किया है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Top 10 News on dated 28-11-18 till six thirty in the morning