DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूज़: सुबह 6.30 बजे तक की सभी बड़ी ख़बरें

Top 10

1-उज्ज्वला योजना: सूची में नाम किसी का, गैस कनेक्शन किसी और को

उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन किसी को मिलना था, पर गैस एजेंसियों ने गड़बड़ी कर इसे किसी और को दे दिया। इस तरह गड़बड़ी सामने आने के बाद केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय ने गैस एजेंसियों के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत एक भी शिकायत या गड़बड़ी पर गैस एजेंसी रद्द हो सकती है। अभी तक तीसरी बार गड़बड़ी पाए जाने पर एजेंसी रद्द करने की कार्यवाही की जाती थी। 

2- विवादों के बीच आरबीआई की बैठक आज, सरकार से बन सकती है सहमति

रिजर्व बैंक और सरकार के बीच जारी खींचतान पर सोमवार को होने वाली बैठक में विराम लग सकता है। सूत्रों का कहना है कि सोमवार को सरकार के सदस्यों और रिजर्व बैंक के निदेशक मंडल की होने वाली बैठक में दोनों पक्ष कुछ मुद्दों पर आपसी सहमति पर पहुंचने के पक्ष में हैं। बैठक में वित्त मंत्रालय के नामित निदेशक और कुछ स्वतंत्र निदेशक गवर्नर उर्जित पटेल और उनकी टीम पर एमएसएमई को कर्ज देने और केंद्रीय बैंक के पास उपलब्ध कोष को लेकर अपनी बात रख सकते हैं। 

3- सबरीमाला: देर रात सैकड़ों श्रद्धालुओं ने किया प्रदर्शन, कई गिरफ्तार

रविवार की देर रात सबरीमाला मंदिर के बाहर एक बार फिर तनाव की स्थिति पैदा हो गई। अचानक 100 से अधिक अयप्पा श्रद्धालु मंदिर के बाहर इकट्ठा हो गए और मंत्रों का उच्चारण करने लगे। करीब एक घंटे बाद इन्हें पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया। जिसके बाद इन सभी को पहाड़ी से उतार कर बेस कैंप तक लाया गया।

4- UPTET 2018: रिजल्ट 5 दिसम्बर तक, 95 फीसदी अभ्यर्थी हुए शामिल

अध्यापक पात्रता परीक्षा-2018 का रिजल्ट पांच दिसम्बर तक आने की उम्मीद है। बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार ने 'हिन्दुस्तान' से बातचीत में बताया कि रविवार को हुई इस परीक्षा में लगभग 95 फीसदी अभ्यर्थी शामिल हुए। दो जिलों में सॉल्वर गैंग पकड़े गए लेकिन इससे परीक्षा पर कोई फर्क नहीं पड़ा। समय सारिणी के मुताबिक टीईटी का रिजल्ट 8 दिसम्बर को घोषित होना है। सॉल्वर गैंग पर एनएसए लगाने की तैयारी है।

5- दिल्ली में कॉलेज कम तो यूपी में शिक्षकों की कमी

देश के सबसे पिछड़े राज्यों में शुमार बिहार और झारखंड में प्रति लाख आबादी पर सबसे कम कॉलेज मौजूद हैं। इसके चलते इन राज्यों के सभी कॉलेजों में छात्रों की संख्या राष्ट्रीय औसत से दो गुने से भी अधिक हो गई है और शिक्षक-छात्र अनुपात बुरी तरह बिगड़ गया है। 

6- मोबाइल नंबर को आधार से डी-लिंक कराने की बाध्यता नहीं

आधार प्रमाणीकरण के जरिए जारी किए गए 50 करोड़ से अधिक फोन कनेक्शन बंद या अमान्य नहीं होंगे। सुप्रीम कोर्ट ने इन्हें आधार से डी-लिंक कराने के बारे में कोई आदेश नहीं दिया है। भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति अपना मोबाइल डी-लिंक नहीं कराना चाहता है तो वह अपना आधार केवाईसी जारी रख सकता है। लेकिन कोई व्यक्ति आधार डी-लिंक कराना चाहता है,  तो वह ऐसा कर सकता है, मगर उसे सेवा प्रदाता को कोई दूसरा वैध केवाईसी दस्तावेज देना होगा।  

7- जेट एयरवेज ने मुंबई से 10 उड़ानें कीं रद्द, यात्री परेशान

मुंबई में जेट एयरवेज ने रविवार को 10 घरेलू उड़ानें रद्द कर दीं जिससे हवाईअड्डे पर जेट एयरवेज के सैकड़ों यात्री फंसे रहे। एयरलाइन सूत्रों ने यह जानकारी दी। जेट एयरवेज ने कहा कि 'संचालन संबंधी मुद्दों के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा (सीएसएमआईए) से उड़ानें रद्द की गयीं। हालांकि एयरलाइन सूत्रों ने दावा किया कि ऐसा पायलटों की कमी के कारण हुआ।

8- उपेन्द्र कुशवाहा की चिंता छोड़ आगे की राह चली भाजपा

सीट शेयरिंग के मसले पर बीते कई दिनों से जारी रालोसपा प्रमुख उपेन्द्र कुशवाहा के बयान की चिंता छोड़ भाजपा अब आगे की राह बढ़ चली है। वह बिहार की सभी 40 लोकसभा सीटें जीतने पर अपना ध्यान लगाएगी। टिकट एनडीए के चाहे किसी भी दल के नेता को मिले, भाजपा की कोशिश सीट जीतने की होगी। 

9- पाकिस्तान अमेरिका के लिए कुछ नहीं करता : डोनाल्ड ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान को करोडों डॉलर की सैन्य सहायता रोके जाने के अपने प्रशासन के फैसले का बचाव करते हुए रविवार को कहा कि पाकिस्तान अमेरिका के लिए कोई काम नहीं करता और वहां की सरकार ने अलकायदा सरगना ओसामा बिन लादेन को छिपने में मदद की थी।

10- VIDEO: एआर रहमान ने लॉन्च किया हॉकी वर्ल्ड कप के ऐंथम सॉन्ग का टीजर

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में 28 नवंबर से शुरू हो रहे पुरुष हॉकी विश्व कप के आधिकारिक ऐंथम का टीजर रिलीज हो गया है। इस ऐंथम को ए.आर. रहमान ने तैयार किया है, जिसमें बॉलिवुड के 'किंग खान' यानी शाहरुख खान नजर आ रहे हैं। 46 सेंकंड के इस वीडियो टीजर में ओडिशा की सांस्कृतिक झलक और भारतीय हॉकी टीम के खिलाड़ी भी नजर आ रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Top 10 News on dated 19-11-18 till six thirty in the morning