ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशटॉप 10 न्यूज़: सुबह 6.30 बजे तक की सभी बड़ी ख़बरें

टॉप 10 न्यूज़: सुबह 6.30 बजे तक की सभी बड़ी ख़बरें

  1- Hindustan Exclusive : जमीन के बदले अब कंपनी में मिलेगी हिस्सेदारी निजी क्षेत्र के उद्योगों के लिए जमीन अधिग्रहण में मुआवजे के तौर पर जमीन मालिक को कंपनी में हिस्सेदारी मिलेगी। नीति...

टॉप 10 न्यूज़: सुबह 6.30 बजे तक की सभी बड़ी ख़बरें
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम Fri, 16 Nov 2018 06:34 AM
ऐप पर पढ़ें

 

1- Hindustan Exclusive : जमीन के बदले अब कंपनी में मिलेगी हिस्सेदारी

निजी क्षेत्र के उद्योगों के लिए जमीन अधिग्रहण में मुआवजे के तौर पर जमीन मालिक को कंपनी में हिस्सेदारी मिलेगी। नीति आयोग ने इस प्रस्ताव की रूपरेखा तैयार करनी शुरू कर दी है। आयोग के नए प्रस्ताव में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के साथ पी-4 मॉडल के तहत लोगों को भी हिस्सेदारी दी जाएगी।

2- Rajasthan Election 2018: कांग्रेस ने जारी की 152 उम्मीदवारों की लिस्ट

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 के लिए कांग्रेस ने 152 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों पर 7 दिसंबर को चुनाव होने हैं। जारी लिस्ट के अनुसार सचिन पायलट टोंक से, अशोक गहलोत सरदारपुरा से और सीपी जोशी नाथद्वारा से चुनाव लड़ेगे। कांग्रेस द्वारा जारी की लिस्ट में सभी बड़े नेताओं को टिकट दिया है। राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के चयन के लिए गुरुवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई थी, जिसके बाद अब टिकट को लेकर जारी सस्पेंस खत्म हो गया है।

3- दूसरे राज्यों में आरक्षण नहीं मांग सकते- सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को एक अहम फैसले में कहा कि किसी को दूसरे राज्य में आरक्षण का लाभ नहीं दिया जा सकता, भले ही उसका विवाह उस राज्य में क्यों न हुआ हो। व्यक्ति का जिस राज्य में जन्म हुआ है, सिर्फ वहीं आरक्षण का दावा कर सकता है।

4- रणनीति : भाजपा-कांग्रेस दूसरे दलों से आए नेताओं पर लगा रही दांव

मध्य प्रदेश, राजस्थान व छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव दलबदलुओं की पौबारह के लिए भी याद किए जाएंगे। देश और दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी का दावा करने वाली भाजपा व शताब्दी से ज्यादा पुरानी कांग्रेस को दलबदलू बेहद भाए और दोनों पार्टियां दूसरे दलों से आए नेताओं पर दांव लगा रही हैं।

5- राम मंदिरः'बहुत देर हो गई, जनता का विश्वास उठ रहा है,कानून बनाना होगा'

योग गुरु बाबा रामदेव ने गुरुवार को कहा कि राम मंदिर के मुद्दे पर केंद्र सरकार को अध्यादेश लाना होगा या संसद में कानून बनाना होगा। संसद कानून बनाने में समर्थ है। राम मंदिर के मुद्दे पर काफी देर हो रही है। जनता का व्यवस्था से विश्वास उठ रहा है। राम मंदिर को लेकर लोगों में काफी गुस्सा है। 

6- UP सत्ता संग्राम:राजा भैय्या की नई पार्टी, इनकी बात मान बना रहे नया दल

निर्दलीय विधायक के रूप में 25 वर्षों से राजनीतिक पारी खेल रहे पूर्व मंत्री रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैय्या शुक्रवार को नई राजनीतिक पार्टी के गठन का औपचारिक ऐलान कर देंगे। इस नई पार्टी का नाम जनसत्ता दल हो सकता है। इससे पहले उनके समर्थकों की ओर से यह ऐलान किया गया था कि 30 नवम्बर को लखनऊ में राजा भैय्या का समारोहपूर्वक सम्मान किया जाएगा।

7- 1984 सिख विरोधी दंगे : मुआवजा नहीं, दोषियों को फांसी की सजा हो - संगत

1984 के सिख दंगे मामले में दोषी ठहराए गए दो अभियुक्तों की सजा पर गुरुवार को अदालत में बहस हुई। पटियाला हाउस स्थित अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश अजय पांडे की अदालत ने शिकायतकर्ता से पूछा कि आप कितनी क्षतिपूर्ति अभियुक्तों से चाहते हैं। इस पर दंगा पीड़ित संगत सिंह व उनके भाई संतोख सिंह ने कहा कि वह मुआवजा नहीं चाहते, उन्हें अभियुक्तों के लिए फांसी चाहिए।

8- गाजा चक्रवात ने दी दस्तक, तमिलनाडु के तट पर भारी बारिश, कई घर गिरे

गाजा चक्रवात को गंभीरता से लेते हुए तमिलनाडु सरकार ने प्रशासन को सुरक्षा को पुख्ता रखने के लिए कड़े निर्देश दिए हैं। मौसम विभाग की मानें तो तमिलनाडु के तटीय इलाकों पर गाजा चक्रवात दस्तक दे दी है। साथ ही इस चक्रवात के कारण तमिलनाडु के तटीय इलाकों में भारी बारिश शुरू हो गई है। 

9- भाजपा ने खोज निकाली कांग्रेस के नरम हिंदुत्व की काट

पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के नरम हिंदुत्व की काट भाजपा ने निकाल ली है। नरम हिंदुत्व के जवाब में भाजपा संतों के जरिये राम मंदिर मुद्दे को गरमा रही है, खासकर मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा इस रणनीति को धार देने में लगी है। सत्तारूढ़ भाजपा जनता को इन राज्यों में कांग्रेस के पिछले शासनकाल की याद भी दिला रही है। 

10- INDvsIRE: भारत ने आयरलैंड पर दर्ज की 52 रनों से जीत, मिला सेमीफाइनल का टिकट

अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज (51) के लगातार दूसरे अर्धशतक के बाद स्पिनरों के कसे हुए प्रदर्शन से भारत ने आयरलैंड को गुरूवार को 52 रन से हराकर जीत की हैट्रिक पूरी की और आठ साल के लम्बे अंतराल के बाद महिला ट्वंटी-20 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें