ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशटॉप 10 न्यूज़: पढ़ें सुबह 6.30 बजे तक की सभी बड़ी ख़बरें

टॉप 10 न्यूज़: पढ़ें सुबह 6.30 बजे तक की सभी बड़ी ख़बरें

1- 2022 में भारत करेगा जी-20 सम्मेलन की मेजबानी, आजादी की 75वीं सालगिरह पर तोहफा भारत 2022 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यह घोषणा की। उस साल...

टॉप 10 न्यूज़: पढ़ें सुबह 6.30 बजे तक की सभी बड़ी ख़बरें
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीम Sun, 02 Dec 2018 06:33 AM
ऐप पर पढ़ें

1- 2022 में भारत करेगा जी-20 सम्मेलन की मेजबानी, आजादी की 75वीं सालगिरह पर तोहफा

भारत 2022 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यह घोषणा की। उस साल देश की आजादी के 75 साल भी पूरे हो रहे हैं। जी-20 विश्व की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है। मोदी ने यहां अर्जेंटीना की राजधानी में आयोजित दो दिवसीय सम्मेलन के समापन समारोह में यह घोषणा की। वर्ष 2022 में जी 20 सम्मेलन की मेजबानी इटली को करनी थी।

2- जमीन की कीमत बढ़वाने के लिए दायर की PIL, सुप्रीम कोर्ट में खुल गया खेल

उत्तर प्रदेश के एक मामले में जमीन की कीमत बढ़वाने के लिए पीआईएल दायर करवाने और अपने पक्ष में आदेश पास करवाने का खेल सुप्रीम कोर्ट खुल गया, जिसके बाद शीर्ष अदालत ने जमीन मालिक के पक्ष में दिया गया हाईकोर्ट का आदेश रद्द कर दिया। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और एमआर शाह की पीठ ने यह फैसला देते हुए कहा कि हाई कोर्ट को सरकार को यह आदेश देने का अधिकार नहीं है कि अधिगृहित की गई भूमि पर तहसील की इमारत का ही निर्माण किया जाय।

3- दिल्ली : स्कूलों में 60 हजार छात्र जमीन पर बैठने को मजबूर 

डेस्क की कमी की वजह से दिल्ली में उत्तरी, पूर्वी और दक्षिणी नगर निगमों के स्कूलों में लगभग 60 हजार छात्र ठंड के मौसम में भी जमीन पर टाट-पट्टी बिछाकर पढ़ने को मजबूर हैं। तीनों निगमों में लगभग 30 हजार डेस्क की कमी है। 
पार्षद डेस्कों की कमी की जानकारी तीनों निगमों के नेताओं से लेकर तमाम अधिकारियों तक को दे चुके हैं, लेकिन कहीं धन तो कहीं व्यवस्था की कमी आड़े आ रही है।

4- मोदी-मैक्रों ने रणनीतिक साझेदारी बढाने के तरीकों पर चर्चा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों से मुलाकात कर व्यापार और दोनों देशों के लोगों के बीच संबंध बढ़ाने तथा रणनीतिक साझेदारी मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। दोनों नेताओं के बीच बैठक फ्रांस के साथ विवादित राफेल विमान सौदे में कथित भ्रष्टाचार को लेकर विपक्ष के हमलों के बीच हुई। 

5- शिमला की टॉय ट्रेन की छत से अब दिखेगा बर्फबारी का नजारा

देश में कांच की दीवार और छत वाली ‘विस्टाडोम-कोच’ की लोकप्रियता को देखते हुए रेल मंत्रालय ने कालका शिमला रूट पर पहली विस्टाडोम कोच को 15 दिसंबर से शुरू करने का फैसला किया है। उत्तर भारत में नैरोगेज रूट पर यह पहली बेसिक विस्टाडोम है, देश के किसी भी हिस्से से ऑनलाइन टिकट की बुकिंग हो सकेगी और इसका किराया ‘डीलक्स-कोच’ से कुछ अधिक हो सकता है। 

6- नया नियम: इंजीनियरिंग छात्रों के लिए छह माह की इंटर्नशिप अनिवार्य होगी

इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए अगले साल से छह महीने की इंटर्नशिप अनिवार्य होगी। पहले से तीसरे साल तक उन्हें हर साल दो-दो महीने की इंटर्नशिप करनी होगी। अभी इसके लिए कोई नियम नहीं है, हालांकि अच्छे कॉलेज स्वेच्छा से कराते हैं। 

7- चार साल में 20 हजार भारतीयों ने अमेरिका में शरण मांगी

अमेरिका में जारी एक ताजा आंकड़े के मुताबिक, साल 2014 से अब तक 20 हजार से अधिक भारतीय यहां राजनीतिक शरण की मांग कर चुके हैं। अमेरिकी गृह सुरक्षा विभाग ने नॉर्थ अमेरिकन पंजाबी एसोसिएशन (एनएपीए) को यह जानकारी मुहैया कराई है। कैलिफोर्निया आधारित एनएपीए पंजाब से आए अवैध प्रवासियों के लिए काम करती है। आंकड़े के अनुसार, जुलाई तक सबसे ज्यादा 7,214 भारतीयों ने अमेरिका में राजनीतिक शरण के लिए आवेदन किया। हालांकि इनमें सिर्फ 296 महिलाएं थीं। साल 2014 में 2,306 लोगों ने शरण पाने के लिए आवेदन किया था, जिनमें 146 महिलाएं थीं। अगले साल यानी 2015 में ऐसे आवेदन बढ़कर 2,971 हो गए, जिनमें से 96 महिलाओं के थे। 

8- प्रियंका और निक आज लेंगे सात फेरे, ईसाई रीति-रिवाज से कल हुई थी शादी

जोधपुर में प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस शनिवार को ईसाई रीति-रिवाज से शादी के बंधन में बंध गए। कपल ने एक-दूसरे को स्विट्जरलैंड के फेमस ज्वैलर चोपर्ड के डिजाइनर वेडिंग रिंग्स पहनाए और बाइबिल को साक्षी मानकर साथ निभाने की कसमें लीं। इसके बाद आज प्रियंका-निक हिंदू रीति-रिवाज से 2 दिसम्बर को शादी करेंगे। खबर है कि प्रियंका अबू जानी और संदीप खोसला के डिजाइन किए हुए आउटफिट पहनेंगी। 

9- AUSvsIND: स्लेजिंग पर विराट बोले- अब मैं ज्यादा परिपक्व हो गया हूं

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि वह आॅस्ट्रेलिया के 2014 दौरे की तुलना में अब ज्यादा परिपक्व हो गए हैं और उन्हें आगामी टेस्ट श्रृंखला में आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से किसी तरह से भिड़ने की जरूरत नहीं लगती। विराट कोहली मैदान पर अपने आक्रामक रवैये के लिए मशहूर हैं। साल 2014 के आॅस्ट्रेलियाई दौरे पर भारत का यह 30 वर्षीय कप्तान कंगारू खिलाड़ियों से छींटाकशी में उलझ गया था। लेकिन अब भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उन्होंने बीते अनुभवों से सीख ली है और उन्हें श्रृंखला के दौरान इस तरह की किसी घटना की उम्मीद नहीं है। 

10- लखनऊ: हनुमान मंदिरों पर दलितों ने जताया हक, किया हनुमान चालीसा का पाठ

हनुमानजी पर जातिगत बयानों के बीच लखनऊ में शनिवार को दलित उत्थान के बैनर तले दलित समाज के कुछ लोग दोपहर में हजरतगंज के दक्षिणमुखी हनुमान मन्दिर पहुंच गए। यहां हनुमान चालीसा का पाठ किया और सांकेतिक रूप से मंदिर पर कब्जे का प्रयास किया। साथ ही शहर के हनुमान सेतु सहित सभी मंदिरों पर अपना हक जताया। इससे हड़कंप मच गया। प्रदेश सरकार ने इसे अराजकता करार देते हुए कहा है कि किसी को इसकी छूट नहीं दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें