DA Image
10 जुलाई, 2020|6:05|IST

अगली स्टोरी

टॉप 10 न्यूज: PM मोदी ने रांची में किया योग, बोले- हमेशा से रहा है हमारे संस्कृति का हिस्सा; पढ़ें देश और दुनिया की प्रमुख खबरें

1- दुनियाभर में मनाया जा रहा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस, रांची में PM मोदी ने किया योग

पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (5th International Yoga Day 2019) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को झारखंड के रांची में योग किया। पीएम मोदी के साथ तकरीबन 40 हजार लोगों ने भी योग किया। इसके अलावा केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हरियाणा के रोहतक में राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ योग किया। 

2- लद्दाख:-20 डिग्री तापमान में ITBP के जवानों ने किया योग, देखें VIDEO

दुनियाभर में आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga day 2019) मनाया जा रहा है। इस मौके पर नेताओं से लेकर जवानों तक, योग कर रहे हैं। आईटीबीपी के जवानों ने लद्दाख में -20 डिग्री तापमान में योग किया। जवानों ने यह योग उत्तरी लद्दाख इलाके में किया।

3- AUSvBAN: ऑस्ट्रेलिया-बांग्लादेश के मैच में जमकर ट्रोल हुआ पाकिस्तान

आईसीसी विश्व कप में गुरुवार (20 जून) को ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच मैच खेला गया। इस मैच में बांग्लादेश को 48 रनों से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन जिस तरह से टीम ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों ने डटकर ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना किया, उसने सबका दिल जीत लिया। 

4- भाजपा को घेरने चले चंद्रबाबू नायडू अपना घर भी नहीं बचा पाए

आम चुनावों से पहले तक भविष्य के ‘किंग मेकर' नजर आ रहे टीडीपी के मुखिया चंद्रबाबू नायडू को तीसरा बड़ा झटका लगा है। राज्य की सत्ता गंवाने और लोकसभा चुनाव में भारी हार के बाद अब पार्टी भी टूट गई है। जिन चार सांसदों ने पार्टी छोड़ी है, वे सभी नायडू के भरोसे के थे। जाहिर है कि नायडू के लिए मुश्किलें और बढ़ सकती हैं।

5- #InternationalYogaDay: शिल्पा शेट्टी ने गेटवे ऑफ इंडिया पर किया योग

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस 2019 मनाया जा रहा है। इन दिन खासकर हर कोई अपने शरीर के लिए जागरुक होकर योग करते हैं। योग के मामले में बॉलीवुड के सेलेब्स भी किसी से पीछे नहीं हैं। अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के अवसर पर बॉलीवुड  की एक्ट्रेस शिल्पा  (Shilpa Shetty) ने  मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया के सामने योग किया, जिसकी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। 

6- रांची में पीएम मोदी ने 40 हजार लोगों के साथ किया योग, देखें तस्वीरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर झारखंड की राजधानी रांची में करीब 40 हजार लोगों के साथ योग किया। 

7- International Yoga Day: राज्यपाल, CM योगी समेत हजारों ने किया योगासन

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शुक्रवार को लखनऊ के राजभवन में राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा और अन्य मंत्रियों व वरिष्ठ अधिकारियों समेत हजारों लोगों ने योगाभ्यास किया।  कार्यक्रम में प्रदेश के डीजीपी ओम प्रकाश सिंह और लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया भी मौजूद रहे। 

8- 21 जून को योग दिवस मनाने की ये है वजह, जानिए क्या है इस साल की थीम

भारत में योगाभ्यास की परंपरा तकरीबन 5000 साल पुरानी है। योग को शरीर और आत्मा के बीच सामंजस्य का अद्भुत विज्ञान माना जाता है। इस प्राचीन पद्धति के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से हर साल 21 जून को इंटरनेशनल योग दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2015 में हुई थी। यूं तो योग से अपना नाता जोड़ने के लिए किसी खास दिन की जरूरत नहीं है, मगर आज हम आपको बता रहे हैं क्यों 21 जून को International Yoga Day 2019 मनाया जाता है। 

9- सीएम योगी बोले- सभी लोग कुछ समय निकाल कर आसन और प्राणायाम करें

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि योग भारतीय संस्कृति का अद्भभुत उपहार है  सभी लोग अपने व्यस्ततम समय में से कुछ क्षण निकाल कर आसन और प्राणायाम करें । उन्हें  विश्वास  है कि निश्चय ही योग हम सभी के जीवन में नई ऊर्जा एवं स्फूर्ति का संचार करेगा ।

10- बजट सत्रः किसान और महिला विकास पर केंद्रित होगा आम बजट

मोदी सरकार-दो अपने पहले बजट में ‘ईज ऑफ डूइंग' के साथ लोगों के जीवन को बेहतर बनाने पर जोर देगी। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना पहला बजट पेश करते हुए कई ऐसे ऐलान कर सकती है, जिसका सीधा असर लोगों की जिंदगी पर पड़ेगा। बजट में किसान, कृषि, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्वास्थ्य, छोटे व्यापारी, महिला सशक्तिकरण और रोजगार के अवसर बढ़ाने को तरजीह दी जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:top 10 news of national and international