DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   देश  ›  टॉप 10 न्यूज: मसूद अजहर इस हफ्ते हो सकता ग्लोबल टेररिस्ट घोषित, मोदी सरकार की हो सकती है बड़ी कूटनीतिक जीत

देशटॉप 10 न्यूज: मसूद अजहर इस हफ्ते हो सकता ग्लोबल टेररिस्ट घोषित, मोदी सरकार की हो सकती है बड़ी कूटनीतिक जीत

नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमPublished By: Arun
Tue, 30 Apr 2019 09:11 AM
टॉप 10 न्यूज:  मसूद अजहर इस हफ्ते हो सकता ग्लोबल टेररिस्ट घोषित, मोदी सरकार की हो सकती है बड़ी कूटनीतिक जीत

1- मसूद अजहर इस हफ्ते हो सकता ग्लोबल टेररिस्ट घोषित

पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) प्रमुख मसूद अजहर को एक मई को वैश्विक आतंकवादी (ग्लोबल टेररिस्ट) घोषित किया जा सकता है। इस मामले से जुड़े लोगों का कहना है कि चीन एक मई को संयुक्त राष्ट्र में मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित करने को लेकर अपना रवैया बदल सकता है। 

2- लोकसभा चुनाव: चार चरणों के बाद सीटों के गुणा-भाग में जुटे दल

लोकसभा चुनाव में मतदान के चार चरण बीतने के बाद दावों और संभावनाओं के बीच राजनीतिक दलों ने एक-एक सीट पर गुणा-भाग तेज कर दिया है। विपक्षी दल परदे के पीछे कुछ मसलों पर आपसी सहमति बनाने की कोशिश भी कर रहे हैं, ताकि आखिरी चरणों में समीकरण को बदला जा सके। 

3- jee main result :11वीं से ही परीक्षा की तैयारी, शतरंज खेलना पसंद-शुभान

जेईई की मुख्य परीक्षा में देश में पहला स्थान प्राप्त करने वाले शुभान श्रीवास्तव अपनी सफलता का श्रेय परिवार, गुरु और उन लोगों को देना चाहते जिन्होंने उनको बेहतर करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने आगे तैयारी करने वाले छात्रों को सलाह दी हैकि वे ग्यारहवीं से ही तैयारी शुरू कर दें। शुभान का कहना है कि वे आगे कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग की पढ़ाई करना चाहते हैं। 

 

4- अक्षय कुमार ने नहीं डाला वोट, सोशल मीडिया पर हुए ऐसे हो रहे हैं TROLL

सोमवार को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में महाराष्ट्र की 17 लोकसभा सीटों पर मतदान किया गया। सुबह से ही मतदान के दौरान हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े कलाकारों का उत्साह देखने को मिला। बॉलीवुड के नामी-गिरामी कलाकार अपने-अपने इलाकों के बूथ पर पहुंचकर वोट डाले, लेकिन देशभक्ति और सामाजिक मुद्दों फिल्में करने एक्टर अक्षय कुमार न तो कहीं दिखाई दिए और न ही वोट डाला। अक्षय कुमार के वोट नहीं देने की बात फैंस को रास नहीं आ रही हैं, इसके चलते उनको ट्रोल किया गया।

5- रोहित शर्मा बर्थडे: उंगली की चोट की वजह से क्रिकेट को मिला 'हिटमैन'

भारतीय और दुनियाभर के क्रिकेट फैन्स के लिए आज का दिन बेहद खास है। आज क्रिकेटे के 'हिटमैन' यानि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) का जन्मदिन है। वनडे क्रिकेट में तीन दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के एकलौते बल्लेबाज रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर जिले में बंसोड नामक स्थान पर हुआ था। 'हिटमैन' के नाम से मशहूर टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को उनके जन्मदिन पर दुनियाभर से बधाइयां मिल रही हैं।

6- मोदी-शाह के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन के मामले की SC में सुनवाई आज

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को कहा कि वह लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा आदर्श आचार संहिता का कथित रूप से उल्लंघन करने के मामले पर मंगलवार को सुनवाई करेगा। कांग्रेस सांसद सुष्मितादेव ने इस संबंध में याचिका दायर कर दी है।

7- बिहार: पोते के प्रेम प्रसंग के चलते दादा की गोली मारकर हत्या

पोते के प्रेम प्रसंग के विवाद में अपराधियों ने दादा (बाबा) की गोली मारकर हत्या कर दी। इस विवाद में अपराधियों ने घर में घुसकर धरीक्षण यादव (55 वर्ष) को गोली मार दी। इस वारदात को सोमवार की रात करीब साढ़े आठ बजे दुल्हिन बाजार के सरकुना में अंजाम दिया गया।

8- ग्लोबल वार्मिंग से बेअसर रहेगी यह देशी गाय, अभी की तरह देती रहेगी दूध

आईवीआरआई, बरेली के वैज्ञानिकों ने देसी गायों के ऐसे गुण का पता लगाया है, जिसकी वजह से वह ग्लोबल वार्मिंग से बेअसर रहेंगी। अगर सदी के अंत तक धरती का तापमान डेढ़ से साढ़े तीन डिग्री तक भी बढ़ जाए तो भी ये देसी गायें अभी की तरह की दूध देती रहेंगी। कई देसी और संकर गायों पर वर्षों तक चले शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने यह पाया कि देसी नस्ल की गायें खुद को आसानी से हर तरह के मौसम के अनूकूल कर लेती हैं। 

9- क्रिकेट हंट के नाम पर 350 खिलाड़ियों को ठगा, दिखाए थे झूठे सपने

नोएडा स्टेडियम में क्रिकेट हंट के नाम पर 350 से अधिक क्रिकेट खिलाड़ियों से लाखों की ठगी करने वाली आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी ने खिलाड़ियों से 17-17 हजार रुपये वसूले थे। जब रविवार को खिलाड़ी नोएडा पहुंचे तो यहां क्रिकेट मैच का आयोजन नहीं हो रहा था। विरोध में खिलाड़ियों ने हंगामा किया था। खिलाड़ियों ने इस फर्जी क्रिकेट हंट के आयोजक मागर्पी स्पोर्ट्स ग्रुप के पदाधिकारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था। 

10- 1 मई से होंगे कई बड़े बदलाव, बैंक रेलवे-हवाई सेवा में नई सुविधाएं

रेलवे, बैंक और सरकारी व निजी कंपनियों की ओर से ग्राहकों को एक मई से कई तरह की राहत मिलने जा रही हैं। इसमें सबसे बड़ी राहत होगी कि मोबाइल सिम खरीदने के लिए आधार कार्ड जरूरी नहीं होगा। वहीं 40 करोड़ ग्राहकों वाला एसबीआई का कर्ज एक मई से सस्ता हो सकता है। 

संबंधित खबरें