DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टाॅप 10 न्यूज: कमलनाथ सरकार ने पुजारियों का मानदेय तीन गुना बढ़ाया

हिन्दुस्तान

1- मध्य प्रदेश: कमलनाथ सरकार ने पुजारियों का मानदेय तीन गुना बढ़ाया
मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) की कांग्रेस (Congress) सरकार ने अपने वचनपत्र पर अमल करते हुए शासन द्वारा संधारित मंदिरों के पुजारियों (Priests) के मानदेय में तीन गुना वृद्धि करने का निर्णय लिया है। मध्यप्रदेश के जनसंपर्क एवं धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के मंत्री पी सी शर्मा ने बताया कि शासन से संबंधित मंदिरों और तत्कालीन ग्वालियर रियासत की ओर से संधारित मस्जिदों के धर्म गुरुओं को दिए जा रहे मानदेय में तीन गुना वृद्धि की गई है। मानदेय में वृद्धि का आदेश एक जनवरी 2019 से प्रदेश भर में लागू माना जाएगा। इस आदेश से लगभग 25 हजार पुजारियों को लाभ पहुंचने की संभावना है।

2- आज ममता के गढ़ में गरजेंगे PM मोदी, रैली से पहले छिड़ी पोस्टर वार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Modi) आज सीमावर्ती उत्तर 24 परगना जिला और औद्योगिक नगर दुर्गापुर में रैलियों के साथ आगामी लोकसभा चुनावों (Lok sabha election) के लिए पश्चिम बंगाल (Paschim Bengal) में भाजपा (BJP) के प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे। दोनों रैलियों के आयोजन स्थल का राजनीतिक महत्व है। आयोजन स्थल ठाकुरनगर में मतुआ समुदाय की अच्छी खासी आबादी है।

3- अफसर तय करें किसके साथ संवेदना बरती जाए और किसके साथ सख्ती : योगी

चुनावी मौसम में हो रहे आईएएस वीक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों के अच्छे काम की सराहना तो की साथ ही नसीहत भी दी। उन्होंने कहा कि कहा कि अफसरों को तय करना होगा कि किसके साथ संवेदना बरती जाए व किसके साथ कड़ाई। क्योंकि किसी गरीब के जीवन में खुशहाली लाने के लिए इनकी बड़ी भूमिका हो सकती है। सीएम ने कहा कि अधिकारी जनता पर बोझ नहीं संबल बनने का काम करें। अफसर यूपी की छवि और बेहतर बनाने के लिए सक्रिय प्रयास करें। जब वरिष्ठ अधिकारी ऐसा करेंगे तो उनके अधीनस्थ कर्मचारी भी इसमें अपना योगदान देंगे।

4- बेटी एकता के मां बनने पर जितेंद्र ने कहा, मेरा जीवन अब सफल हो गया है

टीवी की क्वीन और जानी मानी प्रोड्यूसर एकता कपूर(Ekta Kapoor) एक बेबी ब्वॉय की मां बन गई हैं। एकता सेरोगेसी के जरिए मां बनी हैं। एकता के मां बनने के बाद उन्हें सभी स्टार्स ने बधाई दी है। वहीं उनके पिता और एक्टर जितेंद्र ने भी इस खुशखबरी पर अपनी बात रखी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जितेंद्र ने कहा, 'पहले मैं दादा था, लेकिन अब नाना भी बन गया हूं। मेरा जीवन सफल हो गया है। मैं और मेरी पत्नी दोनों बहुत खुश हैं। मैं इस बात से तो और ज्यादा खुश हूं कि घरवालों को लग रहा है कि रवि मेरी तरह दिखता है। लेकिन बच्चों का चेहरा उम्र के साथ-साथ बदलता रहता है। अभी ये कहना मुश्किल है कि वो आगे किसकी तरह दिखेंगे। हां, लेकिन अब मेरे पास लक्ष्य और रवि हैं। मैं अब इस खुशी के साथ जी रहा हूं कि मेरे दोनों बच्चों के भी बच्चे हो गए हैं।'

5- INDvsNZ, 5th ODI: इस प्लेइंग XI के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब वनडे सीरीज अपने अंजाम की तरफ पहुंच गई है। दोनों टीमों के बीच रविवार (3 फरवरी) को वेलिंग्टन में सीरीज का पांचवां और आखिरी मैच खेला जाएगा। इससे पहले चौथे वनडे मैच में भारत को 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, भारत पहले तीन वनडे मैच जीतकर सीरीज पर अपना कब्जा जमा चुकी है, लेकिन फिर भी उम्मीद है कि टीम इंडिया आखिरी मैच जीतकर सीरीज का अंत अच्छा करना चाहेगी। 
 

6- BUDGET 2019: मोदी सरकार के बजट से 25 करोड़ लोगों को होगा सीधा फायदा

सरकार ने आगामी लोकसभा चुनावों (Loksabah Election) को ध्यान में रखते हुए कई वर्गों के लिए सौगातों की झड़ी लगा दी। कार्यवाहक वित्त मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने बजट में सिर्फ किसान, मजदूर, नौकरीपेशा और महिलाओं के लिए करीब सवा लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया है। इससे 25 करोड़ से ज्यादा लोगों को सीधा फायदा होगा। चुनावी लिहाज से यह संख्या बड़ी है।

7- बजट सत्र:लटका तीन तलाक और नागरिकता संशोधन विधेयक,इन बिलों पर बनी सहमति


संसद के बजट सत्र (Budget Session) के दौरान राज्यसभा में सत्तापक्ष और विभिन्न विपक्षी दलों के बीच बजट सत्र के दौरान पेश होने वाले प्रमुख विधेयकों को चर्चा कर पारित कराने को लेकर सहमति बन गई है। सभापति एम वेंकैया नायडू के हस्तक्षेप के बाद यह सहमति बनी है। वहीं सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के चलते राज्यसभा में लंबित विवादास्पद ट्रिपल तलाक , नागरिकता संशोधन बिलों के साथ-साथ लंबे समय से लंबित भूमि अधिग्रहण कानून को लेकर चुपी साध ली है।

8- पूर्व मंत्री आजम के खिलाफ हुआ लखनऊ में केस दर्ज,जानें क्या है FIR में

पूर्व मंत्री और सपा नेता आजम खां के खिलाफ धार्मिक भावनाएं आहत करने की एफआइआर लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली में दर्ज करायी गई है। यह रिपोर्ट लेखक व आलोचक अल्लामा जमीर नकवी की तहरीर पर दर्ज की गई है। उनका आरोप है कि पूर्व मंत्री ने मौलाना सैय्यद कल्बे जव्वाद नकवी और आरएसएस के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। पूर्व मंत्री की अभद्र टिप्पणी से उनकी और समाज की भावनाएं आहत हुई हैं।

9- जानें, दिल्ली में 8 साल बाद कैसे खुला एक महिला की हत्या का राज

क्राइम ब्रांच ने दिल्ली में आठ साल पहले हुई एक महिला की हत्या (Women Murder) की गुत्थी सुलझा ली है। पुलिस का दावा है कि महिला की हत्या मकान खाली नहीं करने पर उसके ही वकील ने कराई थी। पुलिस ने शुक्रवार को बुराड़ी से वकील समेत तीन आरोपियों को दबोच लिया। 

10- 1.66 लाख सरकारी कर्मचारियों की आधार जानकारी लीक : रिपोर्ट

वेब सिस्टम की सुरक्षा में झारखंड सरकार की चूक के कारण भारत के करीब 1,66,000 सरकारी कर्मचारियों आधार जानकारी लीक हो गई है। टेक क्रंच ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। रिपोर्ट के अनुसार, कर्मचारियों का रिकॉर्ड रखने वाला एक वेब सिस्टम 2014 के बाद से बिना पासवर्ड के था। इसके कारण झारखंड सरकार के कर्मचारियों का आधार नंबर, नाम, नौकरी की जानकारी और फोन नंबर लीक हो गए। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:TOP 10 News: Kamal Nath government increased honorarium of the priests three times