DA Image
14 जुलाई, 2020|6:26|IST

अगली स्टोरी

टॉप 10 न्यूज: चमकी बुखार से मुजफ्फरपुर में पांच और बच्चों ने दम तोड़ा, अब तक 164 मौतें

top 10 news

1- चमकी बुखार: मुजफ्फरपुर में पांच और बच्चों ने दम तोड़ा,अब तक 164 मौतें

उत्तर बिहार के मुजफ्फरपुर व आसपास के जिलों में चमकी बुखार (एईएस) से बच्चों की मौत का सिलसिला जारी है। शुक्रवार को 21वें दिन दो दर्जन नए मरीजों को एसकेएमसीएच व केजरीवाल अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं पांच बच्चे ने दम तोड़ दिया। अबतक 164 बच्चे अपनी जान गंवा चुके हैं। कुल 503 पीड़ित बच्चे सामने आ चुके हैं। 

2- 108 एंबुलेंस नहीं आई तो बीमार पत्नी को रेहड़े पर लेकर पहुंचा अस्पताल

उत्तर प्रदेश के वाराणसी में लंका पुलिस ने दुष्कर्म मामले में फरार चल रहे घोसी के सांसद अतुल राय की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी कर ली है। इस संबंध में पुलिस ने न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रथम आशुतोष तिवारी की कोर्ट में अर्जी दाखिल की है। कोर्ट से अनुमति मिलने पर पुलिस कुर्की की कार्रवाई करेगी। 

3- शिकंजा: रेप के फरार आरोपी अतुल राय की संपत्ति कुर्क करने की तैयारी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फटकार के बाद भी शामली जिले में स्वास्थ्य सेवाओं की बदहाली सुधरने का नाम नहीं ले रही है। शुक्रवार को एक बार फिर एक ऐसी शर्मसार कर देने वाली घटना सामने आई है, जिसमें फोन करने के बावजूद घंटों तक 108 एंबुलेंस के नहीं आने पर गरीब व्यक्ति अपनी बीमार पत्नी की रेहड़े में लेकर तीन किमी दूर अस्पताल पहुंचा तो वहां स्टाफ ने टरकाना शुरू कर दिया, बाद में जैसे-तैसे भर्ती किया, लेकिन फिर हायर सेंटर रेफर कर दिया। उधर, सीएमओ का कहना है कि 108 एंबुलेंस को कोई फोन नहीं किया गया। फिर भी मामले की जांच कराई जाएगी।

4- ICC WC 2019 Point Table: इंग्लैंड की हार के बाद कुछ ऐसे बदला समीकरण

आईसीसी विश्व कप में शुक्रवार (21 जून) को इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच रोमांचक मैच देखने को मिला। इंग्लैंड को 20 रन से हार का सामना करना पड़ा। लसिथ मलिंगा की शानदार गेंदबाजी के सामने इंग्लैंड की पूरी टीम 212 रनों पर ऑलआउट हो गई। लो स्कोरिंग इस मैच के बाद प्वॉइंट टेबल में भी कुछ बदलाव हुए हैं। इंग्लैंड हालांकि अभी भी तीसरे नंबर पर बना हुआ है, लेकिन श्रीलंका बांग्लादेश से ऊपर पांचवें नंबर पर आ गई है

5- अमरीश पुरी की जयंती पर गूगल ने डूडल बनाकर किया याद

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर अमरीश पुरी की आज जयंती है। गूगल ने डूडल बनाकर उनको याद किया है। बता दें कि अमरीश पुरी भारतीय सिनेमा के सबसे प्रतिभाशाली अभिनेताओं में से एक थे। अमरीश पुरी का जन्म 22 जून 1932 को पंजाब राज्य के जालंधर में हुआ था। 1967 में उनकी पहली मराठी फिल्म 'शंततु! कोर्ट चालू आहे' आई थी।

6- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे ताकतवर नेता, ट्रंप-पुतिन पीछे

धानमंत्री नरेंद्र मोदी को दुनिया का सबसे ताकतवर नेता चुना गया है। ब्रिटिश हेराल्ड के रीडर्स पोल-2019 में मोदी ने दुनिया के अन्य ताकतवर नेताओं डोनाल्ड ट्रंप, व्लादिमीर पुतिन, शी जिनपिंग को मात दी।

7- राहत: देश में 1032 दवाएं सस्ती हुईं- सरकार

सरकार ने शुक्रवार को कहा कि उसने गरीब तबके के मरीजों को महंगी दवाओं से राहत देते हुए दवाओं की कीमत में प्रभावी नियंत्रण के लिए कारगर कदम उठाए हैं। नतीजतन 1032 दवाओं की कीमत को नियंत्रण के दायरे में लाया गया है।

8- चीन ने फिर की पाकिस्तान की मदद, FATF में ब्लैक लिस्ट होने से बचाया

वित्तीय संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को  फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के तीन सदस्य देशों ने  ‘ब्लैक’ सूची में जाने से बचा लिया। इसमें एक चीन भी है। मीडिया रिपोर्ट से जानकारी मिली। पाक एफएटीएफ के सदस्य देशों से समर्थन हासिल करने के लिए लगातार कूटनीतिक कोशिश कर रहा था, जिसके बाद तुर्की, चीन व मलेशिया का समर्थन पाने में कामयाब रहा। पाकिस्तान अभी बच तो गया, लेकिन खतरा अभी टला नहीं है क्योंकि संस्था इस साल अक्तूबर में आधिकारिक तौर पर अपना फैसला सुनाएगी। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने इस पर कुछ भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

9- जीएसटी का लाभ नहीं दिया तो कंपनियों को देना होगा 10% जुर्माना

जीएसटी दरों में कटौती का लाभ उपभोक्ताओं को नहीं देने वाली कंपनियों पर 10 फीसदी जुर्माना लगेगा। यह फैसला शुक्रवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई जीएसटी परिषद की 35वीं बैठक में लिया गया। 

10- योग के ट्वीट पर भाजपा ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को घेरा

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के एक ट्वीट पर भाजपा ने उनपर निशाना साधा।  कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सेना की ‘डॉग यूनिट’ के योग कार्यक्रम से जुड़ी तस्वीरें साझा करते हुए इस पर ‘न्यू इंडिया’ लिखा था। इस पर भाजपा ने उन्हें घेरते हुए कहा कि सेना जैसे अहम मामलों पर भी कांग्रेस अध्यक्ष गंभीर नहीं होते हैं। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:TOP 10 NEWS: Five more children died in Muzaffarpur due to chamki bukhar