ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशटॉप 10 न्यूज: इस बार 5000 करोड़ तक पहुंच सकता है चुनाव खर्च

टॉप 10 न्यूज: इस बार 5000 करोड़ तक पहुंच सकता है चुनाव खर्च

1- Loksabha Chunav 2019: इस बार 5000 करोड़ तक पहुंच सकता है चुनाव खर्च बढ़ता चुनाव खर्च आने वाले समय में देश की अर्थव्यवस्था के लिए बड़ी चुनौती बन सकता है। देश में 10 करोड़ 45 लाख रुपये खर्च कर...

टॉप 10 न्यूज: इस बार 5000 करोड़ तक पहुंच सकता है चुनाव खर्च
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 08 May 2019 09:01 AM
ऐप पर पढ़ें

1- Loksabha Chunav 2019: इस बार 5000 करोड़ तक पहुंच सकता है चुनाव खर्च

बढ़ता चुनाव खर्च आने वाले समय में देश की अर्थव्यवस्था के लिए बड़ी चुनौती बन सकता है। देश में 10 करोड़ 45 लाख रुपये खर्च कर पहला आम चुनाव सम्पन्न कराने वाले निर्वाचन आयोग को 2014 के लोकसभा चुनाव में रिकार्ड तीन हजार 870 करोड़ से रुपये से अधिक खर्च करना पड़ा। चुनाव खर्च का यह कीर्तिमान भी सत्रहवीं लोकसभा के लिए चल रहे आम चुनाव में टूटने जा रहा है। आयोग का अनुमान है कि यह ग्राफ इस बार 5000 करोड़ रुपये से अधिक हो सकता है। पिछले दो चुनावों में ही 2755 करोड़ रुपये खर्च बढ़ गया था।.

2- तेजप्रताप ने छोटे भाई तेजस्वी के लिए ट्विटर पर लिखा यह भावनात्मक संदेश

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप ने एक ट्वीट कर तेजस्वी के लिए एक भावनात्मक संदेश लिखा है। तेज प्रताप ने बुधवार सुबह ट्वीट कर लिखा कि मेरी वो हिम्मत है, मेरा वो सहारा है भाई मेरा मुझे मेरी जान से भी ज्यादा प्यारा है। मुझ पर आती मुसीबत तो वो संभाल लेता है। पीछे हटने का न भाई कभी नाम लेता है। खुश रहूं सदा मैं और मेरा परिवार सारा। इसी सोच के साथ वो हर काम को अंजाम देता है। साथ ही इस ट्वीट में तेजप्रताप ने एक अपनी और तेजस्वी की साथ में एक तस्वीर भी शेयर की है।  

3- लोकसभा चुनाव:PM मोदी को EC से अब तक नौ मामलों में मिली क्लीन चिट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आचार संहिता उल्लंघन के आठवें और नौवें मामले में मंगलवार को चुनाव आयोग से क्लीन चिट मिल गई है। इसमें गुजरात के अहमदाबाद में कथित रोड शो और कर्नाटक के चित्रदुर्ग में भाषण का मामला शामिल है। वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा राजीव गांधी को कथित रूप से 'भ्रष्टाचारी नंबर वन' कहे जाने पर चुनाव आयोग को मंगलवार को अपनी रिपोर्ट सौंपी। मंगलवार शाम को आयोग को रिपोर्ट और उसके साथ ऑडियो-वीडियो रिकार्डिंग भेजी गयी। रिपोर्ट में मोदी के भाषण का संबंधित अंश है।

4- PSEB 10th Result 2019: आज पहले आएगी मेरिट लिस्ट और फिर रिजल्ट

 पीएसईबी 10वीं रिजल्ट आज जारी होगा। पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं के नतीजों की घोषणा सुबह 11:30 बजे होगी। सुबह 11:30 बजे पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड ( Punjab School Education board - PSEB  ) की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू हो जाएगी। पीएसईबी 10वीं रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.pseb.ac.in पर जारी किए जाएंगे। पीएसईबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर बताया है कि 10वीं के नतीजे बुधवार यानी आज जारी किए जाएंगे। रिजल्ट उसी तरह घोषित किए जाएंगे जिस तरह से पंजाब बोर्ड (पीएसईबी) की परंपरा रही है। पीएसईबी पहले pseb.ac.in पर मेरिट लिस्ट जारी करेगा और फिर pseb.ac.in पर ही 24 घंटों के भीतर स्टूडेंट्स का रिजल्ट स्कोर जारी करेगा। 

5- इवेंट में हिस्सा लेने के लिए सेलिब्रिटी को खर्च करने होते हैं इतने लाख

हाल ही में न्यू यॉर्क (New York) में ‘द मेट गाला 2019’ (The Met Gala 2019) आयोजित किया गया जिसमें बॉलीवुड, हॉलीवुड, संगीत, मनोरंजन और फैशन से जुड़ी तमाम हस्तियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। आपको बता दें कि ये साल में एक बार होता है जिसका इंतजार सभी सितारे बेसब्री से करते हैं। 

6- MIvCSK: मैच के बाद बल्लेबाजों पर भड़के धौनी, जानिए क्या कुछ कहा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स को मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले क्वॉलिफायर में हार का सामना करना पड़ा। हार के बाद कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) का गुस्सा बल्लेबाजों पर निकला। मुंबई इंडियंस ने इस सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स को तीसरी बार हराया। इसके साथ ही मुंबई इंडियंस आईपीएल 2019 के फाइनल में पहुंच गया है।

7- Loksabha Chunav:आखिर इतनी कम महिलाएं चुन कर संसद में क्यों पहुंचती हैं

इस बार के लोकसभा चुनाव में बीजू जनता दल और तृणमूल कांग्रेस का यह फैसला कि वह टिकट देने में कम से कम एक तिहाई महिलाओं को जरूर मौका देंगे एक आशा का संचार जरूर करता है। इससे लगता है कि चुनाव के बाद इस बार संसद में ज्यादा महिलाएं जीतकर पहुंचेगीं।

8- केंद्र ने SC के सिफारिश किए गए दो न्यायाधीशों के नाम कॉलेजियम को लौटाए

समझा जाता है कि सरकार ने उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश के तौर पर सिफारिश किये गये उच्च न्यायालयों के दो मुख्य न्यायाधीशों के नाम कॉलेजियम को लौटा दिये हैं। इस घटनाक्रम से जुड़े सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी उच्चतम न्यायलय कॉलेजियम ने झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश अनिरूद्ध बोस और गौहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ए एस बोपन्ना को उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीश बनाये जाने के लिए 12 अप्रैल को उनके नामों की सिफारिश की थी।

9- हर विधानसभा में केवल 5 केंद्रों पर ही होगा VVPAT पर्चियों का मिलान: SC

उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को स्पष्ट कर दिया कि ईवीएम मशीनों से वीवीपैट पर्चियों के औचक मिलान का कार्य प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में केवल पांच मतदान केंद्रों पर ही होगा, जिसका आशय यह हुआ कि जब 23 मई को लोकसभा चुनाव में मतों की गणना होगी तो देश के 10.35 लाख मतदान केंद्रों में से केवल 20,600 केंद्रों पर ही यह कवायद होगी। उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार को 21 विपक्षी पार्टियों के नेताओं की उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें शीर्ष अदालत के आठ अप्रैल के उस आदेश पर पुनर्विचार की मांग की गई थी जिसके तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक से बढ़ाकर पांच मतदान केन्द्रों पर ईवीएम में पड़े मतों का वीवीपैट पर्चियों से मिलान करने का आदेश दिया गया था। 

10- 'आप' ने पीएम मोदी से पूछा, दिल्ली के मतदाता भाजपा को वोट क्यों दें

आप ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से दिल्ली में बुधवार को आयोजित उनकी पहली जनसभा से पहले पूछा कि पिछले चुनाव में सभी सात सीट जीतने वाली भाजपा के सांसदों ने पांच साल में क्या काम किये और दिल्ली के मतदाता इस चुनाव में उन्हें वोट क्यों दें। आप की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने मंगलवार को कहा कि 2014 में दिल्ली की जनता ने भाजपा को सभी सात सीटों पर जिताया था। राय ने कहा कि मोदी को रैली में दिल्ली के मतदाताओं को यह बताना चाहिये कि पांच साल पहले उन्होंने दिल्ली को पूर्ण राज्य बनाने सहित जो अन्य वादे किये थे, वे पूरे क्यों नहीं हुये। उल्लेखनीय है कि दिल्ली स्थित रामलीला मैदान में बुधवार को मोदी चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें