TOP 10 NEWS: Article 370 nullification and bifurcation of Jammu and Kashmir cabinet cleared proposals in just seven minutes - टॉप 10 न्यूज: जम्मू-कश्मीर से Article 370 हटाने और राज्य पुनर्गठन बिल को '7 मिनट' में मिली कैबिनेट की मंजूरी DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूज: जम्मू-कश्मीर से Article 370 हटाने और राज्य पुनर्गठन बिल को '7 मिनट' में मिली कैबिनेट की मंजूरी

top ten news

1- Article 370 और राज्य पुनर्गठन बिल को '7 मिनट' में मिली कैबिनेट की मंजूरी

जम्मू और कश्मीर के अनुच्छेद 370 के निराकरण और राज्य पुनर्गठन के प्रस्तावों को कैबिनेट की बैठक में 'केवल सात मिनट' में मंजूरी दे दी गई। हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के प्रस्ताव की बैठक में मौजूद मंत्रियों ने सराहना की। 

2- उन्नाव रेप पीड़िता के साथ हादसा या साजिश, ड्राइवर के होंगे ये टेस्ट

सीबीआई के विशेष न्यायिक मजिस्ट्रेट सुब्रत पाठक ने रायबरेली में उन्नाव रेपकांड की पीड़िता की कार में हुए एक्सीडेंट के मामले में निरुद्ध ट्रक ड्राइवर आशीष कुमार पाल व क्लीनर मोहन श्रीवास का नार्को टेस्ट, ब्रेन मैपिंग टेस्ट तथा ब्रेन फिंगर प्रिन्टिंग टेस्ट विधिनुसार कराने की अनुमति सीबीआई को दी है। 

3- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूटान से संबंधों को देंगे नई दिशा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के मकसद से 17 से 18 अगस्त तक भूटान के दो दिवसीय दौरे जाएंगे। यात्रा के दौरान वे शीर्ष नेतृत्व के साथ पनबिजली सहित द्विपक्षीय संबंधों व आपसी हितों से जुड़े विविध विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे।

4- तेजस्वी के निर्देश पर तय हो रहे कार्यक्रम पर खुद नहीं हो रहे शामिल

आरजेडी के सदस्यता अभियान की शुरुआत शुक्रवार को हो तो गई, लेकिन नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी प्रसाद यादव ने एक बार फिर कार्यकर्ताओं को निराश किया। वह कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पार्टी कार्यालय नहीं पहुंचे। लालू परिवार का कोई भी सदस्य पार्टी के इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम में शामिल नहीं था। हद तो यह है कि सांगठनिक चुनाव के लिए राष्ट्रीय चुनाव पदाधिकारी घोषित जगदानंद भी कार्यक्रम में नहीं थे।

5- IND A vs WI A: गिल के दोहरे शतक के बाद सोलोजानो-किंग के अर्धशतक

वेस्टइंडीज ए ने जेरेमी सोलोजानो और बार्नडोन किंग की अर्धशतकीय पारियों से भारत ए के खिलाफ तीसरा अनधिकृत टेस्ट ड्रॉ की ओर अग्रसर कर दिया। वेस्टइंडीज ए ने जीत के लिए 373 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए दूसरे सत्र में दो विकेट पर 179 रन बना लिए थे। उसने बिना किसी नुकसान के 37 रन से खेलना शुरू किया। सोलोजानो 63 रन और सुनील अम्बरीस 10 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं।

6- Article 370: PM मोदी की स्पीच पर जानिए क्या बोले अनुपम खेर
जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को खत्म किए जाने के बाद प्रधानमंत्री मोदी के देश को किए गए संबोधन को लेकर बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने रिएक्शन्स दिए हैं। इसमें अनुपम खेर समेत जूही चावला, रितेश देशमुख और डायरेक्टर शेखर कपूर जैसे बड़े नाम शामिल हैं। 

7- वीरप्पन को ढेर करने वाले विजय कुमार बन सकते हैं J&K के पहले उपराज्यपाल

जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद आईपीएस अफसर के. विजय कुमार राज्य के पहले उप राज्यपाल बन सकते हैं। तमिलनाडु कैडर के 1975 बैच के आईपीएस विजय कुमार अभी जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक के सलाहकार हैं।

8- संभावना : कांग्रेस के नए अध्यक्ष पर फैसला आज

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पद से इस्तीफे की पेशकश के बाद उनका विकल्प चुनने के लिए शनिवार को कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की अहम बैठक होगी। बैठक में राहुल गांधी के त्यागपत्र को मंजूर करते हुए सीडब्ल्यूसी अस्थाई अध्यक्ष के नाम पर मुहर लगा सकती है। माना जा रहा है कि कोई दलित नेता पार्टी की कमान संभाल सकता है। इनमें मुकुल वासनिक का नाम भी शामिल है। राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा है कि सभी नेताओं से चर्चा के बाद सीडब्ल्यूसी पार्टी के नए अध्यक्ष के बारे में फैसला करेगी।

9- रोज सुनवाई से रामजन्मभूमि विवाद पर फैसला नवंबर में आना संभव

उच्चतम न्यायालय के अयोध्या रामजन्मभूमि विवाद के मामले की हर हफ्ते सोमवार से शुक्रवार तक सुनवाई करने के फैसले से यह साफ हो गया है कि राजनैतिक रूप से संवेदनशील इस मामले का फैसला नवंबर के दूसरे हफ्ते से पहले आ जाएगा। यही नहीं, मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई 17 नवंबर को सेवानिवृत्त होने वाले हैं और उन्हें इससे पहले मामले में फैसला देना होगा।

10- पार्टी में गुटबाजी खत्म करना भाजपा के लिए सबसे बड़ी चुनौती

भाजपा दिल्ली चुनावी मोड में आ चुकी है। शुक्रवार को पार्टी की ओर से दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए प्रभारी और सह-प्रभारियों को नियुक्त कर दिया गया है। दिल्ली विधानसभा चुनाव के प्रभारी नियुक्त किए गए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के सामने राजधानी में चल रही गुटबाजी को खत्म करना मुख्य चुनौती होगी।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:TOP 10 NEWS: Article 370 nullification and bifurcation of Jammu and Kashmir cabinet cleared proposals in just seven minutes