DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूज: इसलिए भी याद रहेगा 17वीं लोकसभा का चुनाव

top 10

1- 68 दिन का सफरनामा: इसलिए भी याद रहेगा 17वीं लोकसभा का चुनाव

चुनाव आयोग ने सात चरणों में लोकसभा चुनाव का ऐलान कर दिया। वोटों की गिनती 23 मई को की जाएगी। आंध्र प्रदेश, अरुणाचल, ओडिशा और सिक्किम विधानसभा के लिए लोकसभा चुनाव के साथ वोट होंगे। जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ नहीं कराने का फैसला हुआ। फेक न्यूज और सोशल मीडिया के बढ़ते दुष्प्रभाव को देखते हुए आयोग ने ऐलान किया कि सोशल साइट पर विज्ञापन के पहले चुनाव आयोग की मंजूरी लेनी होगी। ईवीएम पर पहली बार प्रत्याशियों की तस्वीर भी रहेगी। उसने शिकायतों के लिए सी विजिल एप और हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी किया। 

2- आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर बस पलटी 4 की मौत, कई जख्मी
यूपी में आगरा लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर देव खरिया गांव के पास शनिवार को तड़के  सवारियों से भरी एक निजी बस आगे चल रहे ट्रैक्टर से टकराने के बाद अनियंत्रित होकर पलट गई। हादस में 4 लोगों की मौत हो गई और 4 दर्जन लोग जख्मी हो गए। घायलों में बच्चों की संख्या करीब एक दर्जन बताई जा रही है। सीएचसी बांगरमऊ और जिला अस्पताल उन्नाव में घायलों का उपचार चल रहा है जिसमें डेढ़ दर्जन लोगों की हालत नाजुक बताई जा रही है। बस में सवार ज्यादातर यात्री बिहार और हरियाणा राज्य के रहने वाले हैं। देर रात करीब  बस सवारियों को लेकर बिहार के मधुबनी  के लिए रवाना हुई थी

3- उत्तराखंड: PM मोदी देहरादून पहुंचे, थोड़ी देर में पहुंचेंगे केदारनाथ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देहरादून पहुंच गए है और थोड़ी देर में केदारनाथ पहुंचेंगे। उनके आगमन से पूर्व केदारपुरी में व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर दी गई है। मोदी के रात्रि में रुकने के लिए सेफ हाउस के साथ ही ध्यान गुफा को भी तैयार किया गया है। वह जहां भी रुकना चाहेंगे, उन्हें वहां ठहराया जाएगा। इस दौरान कड़ा सुरक्षा पहरा वहां पर रहेगा।

4- लोकसभा चुनाव: 68 दिन का शोर थमा, कल जनता करेगी आखिरी चोट

लोकसभा चुनाव के सातवें व अंतिम चरण के लिए शुक्रवार शाम पांच बजे चुनाव प्रचार बंद हो गया। इसके साथ ही 68 दिनों से जारी चुनाव प्रचार का शोर थम गया है। रविवार को सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 59 सीटों पर मतदाता वोट की अंतिम चोट करेंगे। 

5- ENGvPAK: चौथे वनडे में भी बरसे खूब रन, सीरीज पर इंग्लैंड का कब्जा

इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ एक और हाईस्कोरिंग मैच में जीत दर्ज कर पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की बढ़त बना ली है। सीरीज का चौथा मैच शुक्रवार (14 मई) को नॉटिंघम में खेला गया। इंग्लैंड ने 341 रनों का टारगेट 49.3 ओवर में हासिल कर लिया। इंग्लैंड के लिए जेसन रॉय जीत के हीरो रहे। वहीं पाकिस्तान की ओर से बाबर आजम की सेंचुरी बेकार गई। इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया।

6- फिर जिम्मेदारी निभाने को तैयार देश के पहले वोटर श्याम नेगी

लोकतंत्र के सजग प्रहरी के तौर पर देश के पहले वोटर श्याम शरण नेगी कभी अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हटे। 103 साल के नेगी आम चुनाव के सातवें और आखिरी चरण में रविवार को फिर वोट डालने को तैयार हैं। आजादी के बाद 70 साल के सफर में देश ने काफी कुछ बदलता देखा है। ऐसा कभी नहीं हुआ, जब हिमाचल प्रदेश के कल्पा में रहने वाले नेगी ने मतदान नहीं किया हो। वह देश के पहले वोटर हैं और इस बार भी मतदान के लिए तैयार हैं। 

7- Cannes 2019: कुछ ऐसा था कांस के दूसरे दिन दीपिका का लुक

फ्रांस में 72वां कांस फिल्म फेस्टिवल 2019 (Cannes Film Festival 2019) की शुरुआत हो चुकी है और बॉलीवुड एक्ट्रेस इसमें एक के बाद एक लुक बदलती नजर आ रही हैं। दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) से लेकर कंगना रनौत (Kangana Ranaut), प्रियंका चोपड़ा(Priyanka Chopra) निक जोनस (Nick Jonas), मल्लिका शेरावत (Mallika Sherawat), हूमा कुरैशी (Huma Qureshi), हिना खान (Hina Khan) जैसे कई जाने-माने नाम शामिल हैं। 

8- दुनिया के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र में वोटिंग कल, तैयारियां पूरी

हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति जिले का दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केंद्र ‘टशीगंग’ मतदाताओं के स्वागत के लिए तैयार है। यहां सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इस मतदान केंद्र पर मंडी लोकसभा सीट के लिए वोट डाले जाएंगे। मंडी संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत स्पीति घाटी में 15256 फुट की ऊंचाई पर स्थित इस मतदान केंद्र में कुल 49 मतदाता हैं। इसमें 29 पुरुष और 20 महिलाएं हैं। पहले इस क्षेत्र का पोलिंग बूथ कम ऊंचाई वाले सामुदायिक भूवन में था। 

9- J&K: पंजगाम में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच फायरिंग, एक आतंकी ढेर

दक्षिण कश्मीर में पुलवामा सेक्टर के पंजगाम गांव में शुक्रवार देर रात सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच फायरिंग हुई। फायरिंग करीब रात 2:10 के आस पास हुई। बताया जा रहा है कि सर्च ऑपरेशन के दौरान 130 बटालियन सीआरपीएफ, 55 राष्ट्रीय राइफल्स (आरआर) और स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) के सैनिकों और आतंकवादियों के बीच फायरिंग हुई।

10- PAKISTAN: 30 रुपये का संतरा, 120 का दूध, 1100 रुपये किलो हुआ मटन

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के आम लोग फल, सब्जी और दूध खाने को तरस रहे हैं। पाकिस्तान की मुद्रा डॉलर के मुकाबले अपने सबसे निचले स्तर पर आ गई, मंहगाई अपने रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई, जिसके चलते वहां एक दर्जन संतरे 360 रुपये तो वहीं नीबू और सेब 400 रुपये किलो बिक रहे हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:TOP 10 News: 17th Lok Sabha election also Remember for this