DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूजः आलोक वर्मा के खिलाफ वोट करने वाले जज ने ठुकराया सरकार का प्रस्ताव, पढ़ें देश-दुनिया की बड़ी खबरें एक नजर में

टॉप-10 न्यूज

आलोक वर्मा के खिलाफ वोट करने वाले जज ने ठुकराया सरकार का प्रस्ताव

न्यायमूर्ति ए के सीकरी ने उस सरकारी प्रस्ताव के लिये दी गई अपनी सहमति रविवार को वापस ले ली जिसके तहत उन्हें लंदन स्थित राष्ट्रमंडल सचिवालय मध्यस्थता न्यायाधिकरण (सीएसएटी) में अध्यक्ष/सदस्य के तौर पर नामित किया जाना था। माना जा रहा है कि सरकार ने पिछले साल के अंत में सीएसएटी के लिये उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश सीकरी के नाम की अनुशंसा की थी। 

नाबालिग छात्रा ने छात्रावास के टॉयलेट में बच्ची को जन्म दिया

ओडिशा में कंधमाल जिले के सरकारी आदिवासी आवासीय स्कूल में एक नाबालिग छात्रा ने अपने छात्रावास में एक बच्ची को जन्म दिया। इसके बाद प्रशासन ने छह कर्मचारियों के खिलाफ रविवार को कार्रवाई की। कंधमाल जिला कल्याण की अधिकारी (डीब्ल्यूओ) चारुलता मलिक ने कहा कि आठवीं कक्षा में पढ़ने वाली 14 वर्षीय छात्रा ने शनिवार को स्कूल के छात्रावास में बच्ची को जन्म दिया। ओडिशा के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति विभाग की ओर से संचालित सेवा आश्रम हाई स्कूल कंधमाल के दरिंगबाड़ी में स्थित है।

नेता ने छात्र को दी थी धमकी, भाजपा ने किया पार्टी से बाहर

भाजपा ने बराक घाटी से पार्टी नेता प्रदीप दत्ता को रविवार पार्टी से निकाल दिया। असम विश्वविद्यालय में नागरिकता विधेयक का विरोध करने वाले असमी भाषी छात्र को दत्ता ने दो दिन पहले धमकी दी थी। असम भाजपा महासचिव दिलीप सैकिया की ओर से जारी निष्कासन पत्र के अनुसार, दत्ता को पार्टी का अनुशासन भंग करने, पार्टी की विचारधारा और प्रतिष्ठा के खिलाफ जाकर ऐसा कदम उठाने की वजह से पार्टी से निकाला जाता है।

सरकार भारत-चीन सीमा पर 44 सड़कों का निर्माण करेगी, CPWD को जिम्मेदारी

केंद्र सरकार चीन से लगती सीमा पर 44 सामरिक मार्गों का निर्माण करेगी। इसके साथ पाकिस्तान से सटे पंजाब एवं राजस्थान में करीब 2,100 किलोमीटर की मुख्य एवं संपर्क सड़कों का निर्माण करवाया जाएगा। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) की इस महीने जारी वार्षिक रिपोर्ट (2018-19) के अनुसार एजेंसी को भारत-चीन सीमा पर 44 ‘सामरिक रूप से महत्त्वपूर्ण’ सड़कों के निर्माण के लिए कहा गया है। ताकि संघर्ष की स्थिति में सेना को तुरंत जुटाने में आसानी हो। 

सीएम केजरीवाल की बेटी को धमकी मामले में दिल्ली पुलिस को नोटिस

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की बेटी को अगवा करने की धमकी के मामले में दिल्ली महिला आयोग (डीसीडबल्यू) ने दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया है। यह नोटिस क्राइम ब्रांच की साइबर सेल को जारी हुआ है। आयोग ने नोटिस जारी कर मामले की जांच की स्टेटस रिपोर्ट और एफआईआर की प्रति मांगी है। साथ ही जिस आईडी से धमकी वाला ई-मेल भेजा गया है उसका आईपी एड्रेस देने को भी पुलिस से कहा गया है।

राजधानी के 24 इलाकों की हवा जहरीली, बारिश से ही मिलेगी राहत

राजधानी के लोगों को जहरीली हवा में सांस लेना पड़ रहा है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, रविवार को दिल्ली के 24 इलाकों में वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में रही। वहीं, सात इलाकों में यह बेहद खराब श्रेणी में दर्ज की गई। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड  द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान प्रणाली (सफर)  के मुताबिक, अगर बारिश नहीं होती है तो अगले तीन दिनों में छोटे-मोटे उतार-चढ़ाव के साथ वायु गुणवत्ता और खराब हो सकती है। 

लोकसभा चुनाव 2019: भाजपा ने कार्यकर्ताओं को दिए जीत के ‘छह सूत्रीय मंत्र’

भाजपा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में 2019 के लोकसभा चुनाव मैदान में उतरने का औपाचारिक ऐलान करते हुए जीत के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं को छह सूत्रीय मंत्र दिया है। पार्टी ने चुनावी एजेंडे को मोदी के निर्णायक नेतृत्व, पांच साल की उपलब्धियों, मतदाताओं से सघन संपर्क, संगठन शक्ति के भरपूर उपयोग, विपक्ष के दुष्प्रचार का आक्रामक जवाब और संवेदनशील मुद्दों पर सुविचारित प्रतिक्रिया के इर्द गिर्द रखने को कहा है। 

सवर्णों को आरक्षण गरीबों के उत्थान के लिए क्रांतिकारी कदम : जावड़ेकर

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने सामान्य श्रेणी में आर्थिक रूप से पिछडे लोगों को दस प्रतिशत आरक्षण के निर्णय को गरीबों के आर्थिक और सामाजिक सशक्तिकरण की तरफ उठाया गया क्रांतिकारी कदम बताया है। कहा कि उनके मंत्रालय ने इस दिशा में तैयारी शुरू कर दी है। जावड़ेकर ने जयपुर में एक कार्यक्रम में कहा कि किसी भी जाति समूह के गरीब को आर्थिक न्याय देने का यह क्रांतिकारी निर्णय है और इस पर अमल करना शुरू कर दिया गया है।

नेताओं को अन्य क्षेत्रों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए : नितिन गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रविवार को अपने साथी नेताओं को अन्य क्षेत्रों में हस्तक्षेप नहीं करने की सलाह दी। उन्होंने कहा, विश्वविद्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों, साहित्य और काव्य जगत के लोगों को अपने-अपने क्षेत्रों के मामलों को निपटाना चाहिए। गडकरी ने यवतमाल में सलाना मराठी साहित्य सम्मेलन के समापन समारोह में यह बात कही। यह सम्मेलन लेखिका नयनतारा सहगल को दिया गया न्योता वापस लेने को लेकर विवादों में रहा है। हालांकि, गडकरी ने इस विवाद का सीधे तौर पर जिक्र किए बगैर यह बात कही।

सर्जन का नर्स के साथ आपत्तिजनक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

उज्जैन जिला चिकित्सालय के सिविल सर्जन का कथित तौर पर एक सहकर्मी महिला के साथ आपत्तिजनक दृश्य का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल होने पर रविवार को उन्हें पद से हटा दिया गया। उज्जैन जिले के कलेक्टर शशांक मिश्रा ने बताया, एक आपत्तिजनक दृश्य का जो मामला आया है, वह किसी अधिकारी के लिए उचित नहीं है। मामले की गंभीरता को देखते हुए मैंने जिला चिकित्सालय में पदस्थ सिविल सर्जन डॉ. राजू निदारिया को पद से हटा दिया है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:top 10 national international news till 6 am on 14 january