DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

टॉप 10 न्यूज़: पढ़ें सुबह 6.30 बजे तक की सभी बड़ी ख़बरें

top ten news

छत्तीसगढ़(Chattisgarh) में दो तिहाई से भी अधिक बहुमत से सत्ता में लौटी कांग्रेस(Congress) के आलाकमान ने आज राज्य के नए मुख्यमंत्री का नाम तय कर लिया है,पर इसका ऐलान आज होने वाली विधायक दल की बैठक में होगा। पार्टी की राज्य इकाई के संचार विभाग के अध्यक्ष शैलेश नितिन त्रिवेदी ने यहां बताया कि प्रदेश कांग्रेस कायार्लय में विधायक दल की बैठक होंगी जिसमें राज्य के नए मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान होगा। पढ़ें देश और विदेश की प्रमुख खबरें

राफेल डील: अदालत के फैसले से बिगड़ी कांग्रेस की चुनावी रणनीति

राफेल विमान(Rafale deal) सौदे पर सुप्रीम कोर्ट(Supreme Court) की मुहर से कांग्रेस(Congress) की रणनीति बिगड़ गई है। पार्टी अब इस मुद्दे पर सरकार को एकतरफा कटघरे में खड़ा नहीं कर पाएगी। इसके लिए पार्टी को नए सिरे से दलील और तर्क देने होंगे। वहीं, भाजपा सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देकर बेहद आसानी के साथ इस मुद्दे पर उलटे कांग्रेस को कटघरे में खड़ा कर सकती है।

ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले, मुझे भी पिता की तरह किसी पद की लालसा नहीं

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं सासंद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने एक साक्षात्कार में कहा कि उन्हें भी अपने पिता की तरह किसी पद की लालसा नहीं है। पार्टी उन्हें जो जिम्मेदारी सौंपती है, वे उसी का पालन करते हैं। मध्य प्रदेश में कमलनाथ को मुख्यमंत्री घोषित किए जाने की बात पर सिंधिया ने कहा कि उन्हें इस बात पर कोई खेद नहीं है कि उन्हें मुख्यमंत्री क्यों नहीं बनाया गया।

घुसपैठियों का भारतीय सीमा में घुसना होगा नामुमकिन, बन रहा मजबूत तंत्र

सीमा सुरक्षा बल भारत-पाक सीमा पर निगरानी के लिए मजबूत तंत्र बना रहा है। नौ अलग-अलग अत्याधुनिक किस्म के सेंसर का उपयोग घुसपैठ का पता लगाने के लिए किया जा रहा है। बीएसएफ का कहना है कि सभी तरह के जरूरी उपकरणों की खरीद की जा रही है, जिससे सीमा पर सुरक्षा तंत्र को अभेद्य बनाने में मदद मिले। समग्र और समेकित सीमा प्रबंधन व्यवस्था के तहत सीमा पर आधुनिक तरीके से निगरानी तंत्र विकसित करने का प्रयास हो रहा है। स्नाइपिंग से बचने के लिए सीमा सुरक्षा बल डीआरडीओ की मदद भी ले रहा है। 

गरीबी में गुजरा था बचपन, मरने से पहले दान की 2.8 अरब डॉलर की सम्पत्ति

आस्ट्रेलियाई व्यापारी स्टैन पेरॉन ने अपनी 2.8 अरब डॉलर की संपत्ति दान कर दी है। पेरॉन का नवंबर में 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।  
स्थानीय मीडिया के मुताबिक, स्टैन का गुरुवार को अंतिम संस्कार कर दिया गया, जिसमें परिवार के सदस्यों, मित्रों और अन्य लोगों ने भाग लिया।

सभी अहम मुद्दों पर सरकार से करेंगे बातचीत: शक्तिकांत दास

भारतीय रिजर्व बैंक के नये गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल को भरोसा दिया है कि वह जल्द समाधान के लिए संचालन और पूंजी प्रबंधन पर हुयी चर्चा को लेकर सरकार के साथ विचार-विमर्श करेंगे। सूत्रों ने यह बात कही। सूत्रों ने कहा कि बैठक की अध्यक्षता कर रहे दास ने आरबीआई में शीर्ष स्तर पर परेशानी का सबब बन चुके मुद्दों समेत बातचीत के सभी बिंदुओं को सुना

विधानसभा चुनाव नतीजे: राजस्थान-मध्यप्रदेश में अब भी सवर्णों का दबदबा

हिंदी भाषी राज्य राजस्थान और मध्यप्रदेश में कांग्रेस की जीत को 2014 के बाद हुई पहली बड़ी सियासी उठापटक माना जा रहा है। लेकिन इस बदलाव का कोई खास प्रभाव विधायकों के जातीय और सामाजिक समीकरण पर नहीं पड़ा है। अब भी दोनों विधानसभाओं में सर्वण जातियों का प्रतिनिधित्व उनकी आबादी के अनुपात में कहीं अधिक है। 

भविष्य में महिला दलाई लामा हो सकती है: दलाई लामा

तिब्बत के आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा ने शुक्रवार को कहा कि बौद्ध परंपरा बहुत उदार है। उसमें पुरुष और महिलाओं दोनों के लिए समान अधिकार हैं और भविष्य में कोई महिला दलाई लामा हो सकती है। दलाई लामा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-बंबई में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। 

चारा घोटाला: लालू की जमानत पर अगले सप्ताह सुनवाई होगी

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद की जमानत याचिका पर अगले सप्ताह सुनवाई होगी। चारा घोटाले के तीन मामलों में लालू प्रसाद ने जमानत याचिका दायर की है। शुक्रवार को सिर्फ एक याचिका ही सुनवाई के लिए सूचीबद्ध की गई थी। इस कारण सुनवाई नहीं हो सकी। अगले शुक्रवार को तीनों मामलों में दायर याचिकाओं पर एक साथ सुनवाई की जाएगी।

कृषि ऋण माफी को चुनावी वादों का हिस्सा न बनाएं: राजन

देश के 13 अर्थशात्रियों द्वारा तैयार एक रपट में कहा गया है कि ऋण माफी से बचा जाना चाहिए, क्योंकि इससे देश में निवेश के लिए आवश्यक संसाधन दूसरी तरफ चला जाता है। यह रपट शुक्रवार को जारी की गई। रपट के लेखकों में आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन भी शामिल हैं। 'एन इकॉनॉमिक स्ट्रैटजी फॉर इंडिया' नामक रपट को जारी करते हुए राजन ने कहा कि कृषिण ऋण माफी को चुनावी वादों का हिस्सा नहीं बनाना चाहिए

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:top 10 national and international news on dated december 15 2018 till six thirty in the morning