DA Image
19 जनवरी, 2021|3:17|IST

अगली स्टोरी

आज तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकराएगा चक्रवाती तूफान 'निवार', कई फ्लाइट्स कैंसिल; सार्वजनिक छुट्टी

mamallapuram  fishermen shift their boats for safety following cyclone nivar alert  in mamallapuram

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान 'निवार' में परिवर्तित चुका है तथा इसके और विकराल रूप धरने की आशंका है। मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को बताया कि तूफान बुधवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकरा सकता है। विभाग ने कहा कि बुधवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है। 

अधिकारियों ने बताया कि यहां चेम्बरमबक्कम समेत कई जलाशयों पर लगातार निगरानी रखी जा रही है और निचले स्थानों पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया जा रहा है। बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिमी हिस्से के ऊपर निर्मित हुआ गहरे दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ा और चक्रवाती तूफान निवार में तब्दील हो गया। 

यह पुडुचेरी से 410 किलोमीटर और यहां से 450 किलोमीटर दूर स्थित है। अगले कुछ घंटे में चक्रवाती तूफान के और विकराल रूप धरने की आशंका है। अगले 12 घंटे में इसके पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ने और इसके बाद उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने की प्रबलआशंका है। 

एक बुलेटिन में बताया गया कि तूफान, 25 नवंबर की शाम को कराईकल और मामल्लापुरम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकरा सकता है। इसके साथ ही 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवा चलने की आशंका है। मछुआरों कोसमुद्र में न जाने की पहले ही हिदायत कर दी गई है। 

तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में निवार के मद्देनजर आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के करीब 1200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है और 800 अन्य को तैयार रखा गया है। एनडीआरएफ प्रमुख एस एन प्रधान ने कहा कि वे अत्यधिक तीव्रता वाले एवं सबसे भीषण चक्रवाती तूफान के लिए तैयार हैं। यह तूफान पश्चिम बंगाल से दक्षिणी तटरेखा की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, हम इस पर करीब से नजर रख रहे हैं और प्रभावित राज्यों से समन्वय स्थापित कर रहे हैं।

प्रधान ने बताया कि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में कुल 22 दलों को पहले ही तैनात किया जा चुका है और आठ दलों को तैयार रखा गया है। उन्होंने कहा, इन 30 दलों में से 12 को तमिलनाडु, सात को आंध्र प्रदेश और तीन को पुडुचेरी में तैनात किया गया है।

पीएम मोदी का हर संभव मदद का आश्वासन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निवार चक्रवात के मद्देनजर उत्पन्न स्थिति के बारे में तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्रियों से बात की है और उन्हें केंद्र की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। पीएम  मोदी ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ई पलानीस्वामी तथा पुड्डुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणस्वामी के साथ निवार चक्रवात से उत्पन्न स्थिति पर भी बात की। उन्होंने दोनों राज्यों को केंद्र सरकार की ओर से हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया। 

इंडिगो ने रद्द की अपनी उड़ानें
चक्रवाती तूफान निवार को देखते हुए विमानन सेवा कंपनी इंडिगो ने दक्षिणी क्षेत्र, मुख्य रूप से चेन्नई के लिए सेवा बाधित रहेगी। इंडिगो ने अपने एक बयान में कहा है कि निवार को देखते हुए बुधवार के लिए निर्धारित 49 उड़ानों को रद्द किया गया है। हम स्थिति को देखेंगे फिर उसके बाद आगे के लिए फैसला करेंगे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Today Cyclone Nivar will hit the coast of Tamil Nadu and Puducherry many flights cancell Public holiday