ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशAPP से पैसे कमाने के लिए जालसाज ने बना दी पीएम मोदी के नाम से वेबसाइट

APP से पैसे कमाने के लिए जालसाज ने बना दी पीएम मोदी के नाम से वेबसाइट

सीए के छात्र ने एक एप के जरिए पैसे कमाने के लिए प्रधानमंत्री के नाम से वेबसाइट बना डाली। एप को लोकप्रिय बनाकर रुपये कमाने के लिए वह वेबसाइट र्का ंलक वायरल करता था। मामला सामने आने पर स्पेशल सेल की...

APP से पैसे कमाने के लिए जालसाज ने बना दी पीएम मोदी के नाम से वेबसाइट
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 12 Jun 2019 05:53 AM
ऐप पर पढ़ें

सीए के छात्र ने एक एप के जरिए पैसे कमाने के लिए प्रधानमंत्री के नाम से वेबसाइट बना डाली। एप को लोकप्रिय बनाकर रुपये कमाने के लिए वह वेबसाइट र्का ंलक वायरल करता था। मामला सामने आने पर स्पेशल सेल की साइबर क्राइम यूनिट ने आरोपी रोहित सोनी को सोमवार को राजस्थान के चूरू जिले से गिरफ्तार कर लिया।

डीसीपी अन्येश राय ने बताया कि यूनिट को सूचना मिली थी कि पीएम के नाम से वेबसाइट बनी हैं। भारत सरकार के मेक इन इंडिया अभियान के तहत बने होने का दावा करने वाली ये वेबसाइट लोगों को भ्रमित कर उनसे जुड़ी जानकारियां जमा कर रही थीं। सूचना के आधार पर आईटी एक्ट के तहत एफआईआर दर्ज कर एसीपी आदित्य गौतम की देखरेख में इंस्पेक्टर सज्जन सिंह की टीम गठित की गई। टीम ने टेक्निकल सर्विलांस के जरिए सुराग हासिल कर आरोपी 23 वर्षीय रोहित को गिरफ्तार कर लिया।

ब्लागर से बना ठग

रोहित ने बीकॉम की पढ़ाई करने के बाद सीए की तैयारी शुरू की। उसने 2016 में ब्लॉग शुरू किया जिससे उसने छह से सात लाख रुपये कमाए। इसके बाद रोहित को एप को वेबसाइट के जरिए लोकप्रिय बना रुपये कमाने का उपाय सूझा और उसने यह वारदात अंजाम दे डाली।

छह रुपये प्रति एप के लिए कर डाला गुनाह

रोहित ने मेक इन इंडिया के तहत होने का दावा करने वाली दो वेबसाइट बनाईं जिसमें लैपटाप एवं फ्री सोलर पैनल देने की बात कही गई थी। उसने वेबसाइट के लिंक को व्हाट्सएप पर शेयर करना शुरू किया। लिंक पर क्लिक करते ही लोगों को अपनी जानकारी साझा करनी होती थी। फिर आगे जाते ही ‘4फन’ नाम का एप डाउनलोड हो जाता था। प्रत्येक डाउनलोड पर रोहित को छह रुपये मिलते थे।

बंद कर दी थी वेबसाइट

साइबर सेल ने इसी तरह से मुफ्त लैपटॉप देने का झांसा देने वाले लिंक शेयर करने के मामले में 3 जून को आईआईटी छात्र राकेश जांगिड़ को गिरफ्तार किया था। यह खबर जाननेेके बाद रोहित ने गिरफ्तारी से बचने के लिए अपनी दोनों वेबसाइट बंद कर दी थी पर पुलिस उसतक पहुंच गई।

अब बिहार में बुजुर्ग माता-पिता की सेवा नहीं करने वाले जाएंगे जेल

गर्लफ्रेंड के लिए फैलाई थी विमान हाईजेक की अफवाह,अब जीवन कटेगा जेल में

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें