ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपेशेवर निराशावादियों से दूर रहें, ऐसे लोग आपको संकट में डाल देते हैं: PM मोदी

पेशेवर निराशावादियों से दूर रहें, ऐसे लोग आपको संकट में डाल देते हैं: PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले पांच साल के भीतर पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था हासिल करने के केंद्र के लक्ष्य की आलोचना करने वालों को शनिवार को ''पेशेवर निराशावादी" करार दिया और...

पेशेवर निराशावादियों से दूर रहें, ऐसे लोग आपको संकट में डाल देते हैं: PM मोदी
हिन्दुस्तान टीम,वाराणसीSun, 07 Jul 2019 04:47 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले पांच साल के भीतर पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था हासिल करने के केंद्र के लक्ष्य की आलोचना करने वालों को शनिवार को ''पेशेवर निराशावादी" करार दिया और कहा कि ''न्यू इंडिया" दौड़ने को तैयार है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा केंद्रीय बजट पेश किए जाने के एक दिन बाद प्रधानमंत्री ने यहां पार्टी विचारक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 118वीं जयंती के अवसर पर भाजपा के सदस्यता अभियान की शुरुआत करते हुए बजट पर अपने विचार साझा किए।

प्रधानमंत्री कहा कि उनकी सरकार ने 2019-20 के बजट में प्रति व्यक्ति आय, खपत और उत्पादकता बढ़ाकर अगले पांच साल में देश की अर्थव्यवस्था को पांच हजार अरब डॉलर तक पहुंचाने का खाका पेश किया है। 

मोदी ने कहा कि कुछ लोग पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य पर सवाल उठा रहे हैं। उन्होंने कहा, ''मैं ऐसे लोगों को पेशेवर निराशावादी कहता हूं। ये सामान्य लोगों से बिल्कुल कटे हुए होते हैं। ये लोग आपकी समस्या का उपाय खोजने के बजाय आपको और भी संकट में डाल देंगे। देश को ऐसे नकारात्मक लोगों से सतर्क रहने की जरूरत है।''

केक का आकार जितना बड़ा उतना ज्यादा हिस्सा : मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के तरीकों पर बहस हो सकती है लेकिन पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था के लक्ष्य पर सवाल उठाना गलत है। ''देश को ऐसे निराशावादियों से सावधान रहने की जरूरत है।"

देश को गरीबी की मानसिकता से उबरना होगा : पार्टी विचारक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की 118वीं जयंती के अवसर पर भाजपा के सदस्यता अभियान की शुरुआत पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि किसी न किसी कारण से हमारे दिल- दिमाग में गरीबी धारणा बन गई है। देश को गरीबी की मानसिकता से उबरना होगा।

पीएम ने पीपल रोपकर किया अभियान का आगाज : पंचक्रोशी मार्ग स्थित हरहुआ प्राथमिक विद्यालय में बनी आनंद कानन नवग्रह वाटिका में शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 फुट का पीपल का पौधा लगाकर प्रदेशव्यापी पौधरोपण अभियान शुरू किया। इसके बाद जिले में सवा लाख पौधे रोपने का क्रम शुरू हुआ। इससे पहले पंडित रामजनम ने प्रधानमंत्री को अभियान का संकल्प दिलाया। पीएम मोदी नवग्रह वाटिका में करीब 20 मिनट रुके। सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम नरेंद्र मोदी को रुद्राक्ष का पौधा भेंट किया व वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने गंगा किनारे प्राचीन वनस्पतियों संबंधी पुस्तक पीएम को भेंट की।

न्यू इंडिया का प्लान पेश किया : प्रधानमंत्री मोदी ने न्यू इंडिया का प्लान पेश करते हुए बताया कि किस तरह से भारत पांच लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनेगा। संसद में पेश आम बजट से देश की प्रगति और विकास को किस तरह से गति मिलेगी, इसका भी खाका खींचा। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि देश पहले भी चला और आगे भी बढ़ा। अब न्यू इंडिया दौड़ने की ओर बढ़ा है। मोदी ने बजट के प्रावधानों का उल्लेख करते हुए कविताओं की पंक्तियां पढ़ीं और कहा,‘वो जो सामने मुश्किलों का अंबार है, उसी से तो मेरे हौसलों की मीनार है। चुनौतियों को देखकर, घबराना कैसा। इन्हीं में तो छिपी संभावना अपार है। विकास के यज्ञ में जन-जन के परिश्रम की आहुति यही तो मां भारती का अनुपम श्रृंगार है।"

शास्त्री की प्रतिमा का किया अनावरण : बाबतपुर (वाराणसी)। बाबतपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री की 18 फीट ऊंची तांबे की प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। प्रतिमा के अनावरण के बाद गुलाब की पंखुड़ियां अर्पित कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इस दौरान लोग ‘जय जवान-जय किसान’ के नारे लगाते रहे। हर-हर महादेव का उद्घोष किया गया।

प्रख्यात मूर्तिकार राम वी. सुतार ने गढ़ी प्रतिमा : जय जवान-जय किसान का नारा देने वाले पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की आदमकद प्रतिमा को आकार देने वाले पद्मभूषण से सम्मानित प्रख्यात मूर्तिकार राम वी. सुतार हैं। राम वी. सुतार ने ही गुजरात के नर्मदा जिले में 182 मीटर की ‘स्टैच्यू आफ यूनिटी’ यानी सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की अभिकल्पना तैयार की थी। शनिवार को बाबतपुर एयरपोर्ट पर पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री की प्रतिमा के अनावरण के समय राम वी. सुतार भी पहुंचे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें