DA Image
28 अक्तूबर, 2020|9:16|IST

अगली स्टोरी

इस बार भारत के लिए ऐतिहासिक होगी संयुक्त राष्ट्र की आम सभा, 2 डिबेट में हिस्सा लेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

narendra modi

संयुक्त राष्ट्र में भारत के राजदूत व स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने UNGA के 75वें सत्र के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस बार का सत्र कई मायनों में ऐतिहासिक होने वाला है। उन्होंने कहा कि सोमवार से शुरू होने जा रहे इस डिजिटल सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो डिबेट में हिस्सा लेंगे। तिरुमूर्ति ने कहा कि पहली डिबेट एक सामान्य डिबेट की तरह होगी जहां पीएम मोदी राष्ट्रीय स्टेटमेंट रखेंगे। इसके अलावा सोमवार को संयुक्त राष्ट्र के 75वें सत्र की शुरुआत को लेकर दूसरी डिबेट ब महत्वपूर्ण बैठकें होंगी। उन्होंने कहा कि इस दौरान प्रधानमंत्री का संबोधन निश्चित रूप से UNGA में हमारे देश की भागीदारी का मुख्य आकर्षण होगा।

उन्होंने बताया कि भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर भी संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) की तर्ज पर होने वाली कुछ मंत्रिस्तरीय बैठकों में भाग लेंगे और महत्वपूर्ण मुद्दों  पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि हम  एक अलग तरह की परिस्थिति में इस सत्र में भाग लेने जा रहे हैं जो काफी दिलचस्प होने वाला है। वहीं कोरोना संकट और यह महत्वपूर्ण बैठक दोनों हम लोगों को कुछ अलग करने के लिए प्रेरित करेगा।

सत्र की शुरुआत में 'आम चर्चा' आयोजित की जाती है जो आम तौर पर एक सप्ताह तक चलती है। इसमें संघ के 193 सदस्य देशों के नेता दुनिया को संबोधित करते हैं। महासभा ने 22 जुलाई को यह निर्णय लिया कि “प्रत्येक सदस्य देश, पर्यवेक्षक देश और यूरोपीय संघ अपने राष्ट्राध्यक्ष, उपराष्ट्रपति, युवराज या राजकुमारी, शासन प्रमुख, मंत्री या उपमंत्री के बयान का रिकॉर्ड किया हुआ वीडियो भेजेंगे जिसे संयुक्त राष्ट्र के 75वें वर्षगांठ सत्र में काम चर्चा के दौरान असेंबली हाल में उनके प्रतिनिधियों के परिचय के बाद प्रसारित किया जाएगा।”

महासभा ने कोरोना वायरस महामारी से बिगड़े हालात को लेकर चिंता जताई और संयुक्त राष्ट्र परिसर में बैठक के लिए सीमाबद्धता की सिफारिश को रेखांकित किया क्योंकि एहतियाती कदम कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम के लिए हैं। संगठन के 75 वर्ष के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब विश्व नेता न्यूयार्क में एकत्र नहीं हो पाएंगे। संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगांठ मनाने के लिए महासभा की बैठक 21 सितंबर से शुरु होगी महासभा के 75 वें सत्र की आम चर्चा 22 सितंबर से शुरू होगी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:This time the United Nations General Assembly will be historic for India Prime Minister Narendra Modi will participate in 2 debates