DA Image
1 नवंबर, 2020|7:49|IST

अगली स्टोरी

कोरोना: 7 माह बाद असम में 2 नवंबर से खुलेंगे स्कूल, होंगे ये खास दिशानिर्देश

haryana private school

कोरोना वायरस रोग (कोविड -19) महामारी के मद्देनजर लॉकडाउन के सात महीने बाद असम में स्कूलों को सोमवार से फिर से खोलने की तैयारी है। मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने स्कूलों को फिर से खोलने के दौरान कोविड -19 दिशानिर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा विभाग को निर्देश दिया है।

राज्य सरकार ने कहा कि कक्षा 6 और उससे ऊपर के छात्र 2 नवंबर से स्कूल जाएंगे, लेकिन उनके माता-पिता की सहमति के बाद ही।

ये होंगे जरूरी नियम:

1. गृह मंत्रालय के ’अनलॉक 5’ दिशानिर्देशों ने 15 अक्टूबर के बाद देश भर में स्कूलों को क्रमबद्ध तरीके से फिर से खोलने की अनुमति दी थी। हालांकि, स्कूल में आना छात्रों के लिए एक स्वैच्छिक  है, क्योंकि आवश्यक उपस्थिति इस वर्ष लागू नहीं होगी।

2. शिक्षा और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मुख्यमंत्री द्वारा निर्देश दिया गया है कि वे सुबह जल्दी कक्षाएं शुरू करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि छात्रों के दो समूहों के कक्षा के समय के बीच एक उचित अंतराल हो और शौचालय सैनिटाइज रखे जा सके।

3. कक्षाएं दो बैचों में आयोजित की जाएंगी - सुबह 8:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दोपहर 1:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक - प्रत्येक खंड में 25 से अधिक छात्र नहीं होंगे।

4.  समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार शिक्षा विभाग ने निर्णय लिया है कि कक्षा 6, 7, 9 और 12 के छात्रों को प्रत्येक सप्ताह के सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को कक्षा में शिक्षा दी जाएगी, जबकि कक्षा 8, 10 और 11 के छात्र मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को स्कूल आएंगे।

5. परीक्षा केवल कक्षा आठ के लिए आयोजित की जाएगी। कक्षा 10 और 12 के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी।

6. स्नातक कक्षाएं भी 2 नवंबर से शुरू होंगी। वे दो बैचों में आयोजित की जाएंगी - सुबह और दोपहर।

7. प्रथम सेमेस्टर के छात्रों के लिए, कक्षाएं सप्ताह में दो बार सोमवार और गुरुवार को आयोजित की जाएंगी।  तीसरे सेमेस्टर के लोगों के लिए मंगलवार, बुधवार और शुक्रवार को आयोजित की जाएंगी और पांचवें सेमेस्टर के छात्रों के पास हर हफ्ते मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार होंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:These schools will be opened after 7 months in Assam from November 2 corona covid 19