ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश'कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा','क्या है GST'...पढ़िए 2017 के सबसे ट्रेंडिंग टॉपिक

'कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा','क्या है GST'...पढ़िए 2017 के सबसे ट्रेंडिंग टॉपिक

आइए जानते हैं साल 2017 में वो कौनसे टॉपिक या घटनाएं थीं जिसे लेकर इंटरनेट पर लोग सबसे...

Aabhasलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीThu, 14 Dec 2017 06:30 PM

इस बात में कोई शक नहीं है कि 2017 की शुरुआत में जिस सवाल के जवाब का पूरे भारत को इंतजार था वो था- 'कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?'

इस बात में कोई शक नहीं है कि 2017 की शुरुआत में जिस सवाल के जवाब का पूरे भारत को इंतजार था वो था- 'कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?'1 / 3

कुछ ही दनों में साल 2017 खत्म होने जा रहा है। इन 12 महीनों में देश-दुनिया में ऐसी हजारों घटनाएं हुईं जिनके बारे में जानने के लिए लाखों करोड़ों लोगों ने इंटरनेट पर काफी तादाद में सर्च किया। तो आइए जानते हैं साल 2017 में वो कौनसे टॉपिक या घटनाएं थीं जिसे लेकर इंटरनेट पर लोग सबसे ज्यादा एक्टिव दिखे।

सबसे पहली पसंद Bahubali 2
इस बात में कोई शक नहीं है कि 2017 की शुरुआत में जिस सवाल के जवाब का पूरे भारत को इंतजार था वो था- 'कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा?' बाहुबली सीरीज के दूसरे पार्ट बाहूबली 2 ने लोगों को इसका जवाब दे ही दिया। इसके साथ ही बाहुबली पार्ट 2 ने कमाई के सारे रिकॉर्ड को धाराशाही कर दिया और इतिहास में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली भारतीय फिल्म बन गई। यही कारण था कि भारत ही नहीं विदेशों में भी लोग बाहुबली 2 और उससे जुड़ी हर चीज जानना चाहते थे। इसी के चलते 2017 में गगूल की ओवरऑल सर्च में यह फिल्म टॉप पर आ गई। 

भारत में गूगल के बाकी ओवरऑल सर्च पर नजर डालें में दूसरे नंबर पर आता है सबसे बड़ा क्रिकेट टूर्नामेंट IPL। हर साल आईपीएल देश में सबसे ज्यादा खोजे जाने वाली चीजों में शामिल रहता है। इसके बाद क्रिकेट प्रेमी बारत ने इंटरनेट पर 'Live Cricket Score' को भी काफी सर्च किया। सिर्फ आईपीएल ही नहीं इस साल चैंपियंस ट्रॉफी भी एक बड़ा क्रिकेट इंवेंट था जिसमें भारत-पाक की बीच फाइनल हुआ। साथ ही ये पूरा साल इंडिया के लिए होम सीजन का रहा है तो लोगों ने क्रिकेट को गूगल पर ज्यादा सर्च किया। ओवर ऑल सर्च में आमिर की फिल्म दंगल और अर्जुन कपूर की हाफ गर्लफ्रैंड ने भी टॉप 5 में जगह बनाई।

आगे की स्लाइड में देखें वो सिलेब्रिटी जिसे 2017 में सबसे ज्यादा सर्च किया गया

इस लिस्ट में सनी का नाम सबसे ऊपर आना आश्चर्य नहीं है क्योंकि वो बीते हर महीने के टॉप सर्च में सबसे ऊपर ही आती रही हैं

 इस लिस्ट में सनी का नाम सबसे ऊपर आना आश्चर्य नहीं है क्योंकि वो बीते हर महीने के टॉप सर्च में सबसे ऊपर ही आती रही हैं2 / 3

भारत में टीवी और फिल्मों से लोगों का खासा जुड़ाव है। इसे के चलते 2017 में ऐसे कई सितारे हुए जिन्हें लोगों ने या तो पॉप्यूलैरिटी या फिर उनसे जुड़ी कॉन्ट्रोवर्सी के कारण गूगल पर सर्च किया। इसमें पूरा साल सबसे ज्यादा सर्च की जाने वाली सिलेब्रिटी हैं सनी लियोनी। यूं तो इस लिस्ट में सनी का नाम सबसे ऊपर आना आश्चर्य नहीं है क्योंकि वो बीते हर महीने के टॉप सर्च में सबसे ऊपर ही आती रही हैं। चाहे सनी लियोनी का गाना हो, उनकी फिल्म हो, एड हो या फिर शो, उनके बारे में सबसे ज्यादा लोगों ने जानना चाहा है।

OMG! सनी लियोनी ने दीपिका और प्रियंका को पछाड़ा, सर्च लिस्ट में आगे..

सनी लियोनी के बाद इंटरनेट यूजर्स में सबसे ज्यादा फेमस हुईं Bigg Boss 11 कंटेस्टेंट अर्शी खान। पिछले कुछ महीनों में ही लोगों ने उन्हें गूगल पर इतना सर्च किया वो 2017 की इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। आपको बता दें कि अर्शी खान पाकिस्तानी क्रिकेटर शाहिद आफ्रीदी के साथ संबंधों को लेकर चर्चा में आई थीं, जिसके बाद उन्हें इस सीजन के बिग बॉस में बुलाया गया। इसके बाद बिग बॉस की ही एक और फेमस कंटेस्टेंट सपना चौधरी भी 2017 में काफी सर्च की गईं। सपना के डांस के वीडियो पहले से लोगों के बीच बेहद पॉप्यूलर हैं और जब वो बिग बॉस में बुलाई गईं को उनका लोकप्रीयता और बढ़ गई। फिलहाल शो बाहर हो चुकीं सपना, बिग बॉस की सबसे कॉन्ट्रोवर्शियल और स्ट्रॉन्ग कंटेस्टेंट थीं।

बाहुबली 2 अलावा 2017 में इस फिल्म के लिए भी उमड़े लोग
2017 में कौनसी फिल्म सबसे ज्यादा सर्च की गई इसका जवाब तो बाहुबली 2 ही है। लेकिन कमाई के साथ-साथ अधिक गूगल सर्च के मामले में जिस फिल्म ने उसे जोरदार टक्कर दी वो है दंगल। आमिर की ब्लॉकबस्टर फिल्म ने भारत में ही नहीं विदेशों में भी काफी लोगों को प्रभावित किया। भारत की स्टार रेस्लर गीता और बबीता फोगाट पर बनी इस फिल्म को बीते 12 महीनों में बहुत लोगों ने सर्च किया है।

आगे की स्लाइड में पढ़ें Google पर छाई रहीं मोदी सरकार की ये योजनाएं

भारत के हर व्यक्ति की जुबां पर इस साल एक सवाल हमेशा रहा, वो है GST क्या है

भारत के हर व्यक्ति की जुबां पर इस साल एक सवाल हमेशा रहा, वो है GST क्या है3 / 3

2017 में मोदी सरकार ने दो ऐसी घोषणएं की जिसको लेकर गली-मोहल्ले से लेकर इंटरनेट पर भी चर्चाएं साल भर गर्म रहीं। सबसे ज्यादा सर्च हुए टॉपिक में नंबर एक पर है GST। भारत के हर व्यक्ति की जुबां पर इस साल एक सवाल हमेशा रहा, वो है GST क्या है। इसके अलावा GST से जुड़े तमाम नियम-कानूनों को लेकर लाखों लोगों ने रोज लगातार गूगल पर सर्च कर इसके बारे में जाना। आंकड़े बताते हैं जीएसटी लागू होने की तारीख एक जुलाई से लेकर 10 जुलाई तक 50-100 प्रतिशत भारतीय जनता ने इसके बारे में सर्च किया।

जीएसटी लगाने में हुई गलती तो लगेगा जुर्माना

वहीं मोदी सरकार की दूसरी योजना जो सबसे बड़ा चर्चा का विषय रही, वो है आधार कार्ड को तमाम अन्य डॉक्यूमेंट से कैसे लिंक किया जाए। आपको बता दें कि 'How to link aadhaar with PAN card' 2017 में गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च की गई चीज है। आधार को पैन कार्ड से जोड़ना, आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ना, आधार को बैंक से लिंक करना, आधार कार्ड को इंशोरेंस पॉलिसी से लिंक करना, इन तमाम चीजों से जुड़े हुए सर्च सबसे ज्यादा 2017 में किए गए हैं। आकड़ों के मुताबिक जुलाई से लेकर सितंबर के महीने में Aadhaar को लिंक करने के तमाम तरीकों से जुड़ी जानकारी के लिए सभी लोग गूगल पर उमड़े हुए थे।   

आधार लिंकिंग: सरकार ने जारी की नई डेडलाइन, जानिए- क्या है आखिरी डेट

इन सबके अलावा, ICC चैंपियंस ट्रॉफी, विंबलडन, बिटकॉइन, जल्लीकट्टू की प्रथा, Jio फोन बुक करने के तरीके, ये तमाम वो टॉपिक हैं जो भारत में गूगल पर साल 2017 में सबसे ज्यादा छाए रहे।