ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश‘मी टू’ की जनसुनवाई होगी, चार सेवानिवृत्त जज की एक समिति बनाने का प्रस्ताव

‘मी टू’ की जनसुनवाई होगी, चार सेवानिवृत्त जज की एक समिति बनाने का प्रस्ताव

‘मी टू’ अभियान में लगातार शिकायतों को देखते हुए महिला व बाल विकास मंत्रालय ने चार सेवानिवृत्त जज की एक समिति बनाने का प्रस्ताव किया है। यह समिति जस्टिस वर्मा कमेटी की तरह जनसुनवाई करके...

‘मी टू’ की जनसुनवाई होगी, चार सेवानिवृत्त जज की एक समिति बनाने का प्रस्ताव
नई दिल्ली | विशेष संवाददाताSat, 13 Oct 2018 12:38 AM
ऐप पर पढ़ें

‘मी टू’ अभियान में लगातार शिकायतों को देखते हुए महिला व बाल विकास मंत्रालय ने चार सेवानिवृत्त जज की एक समिति बनाने का प्रस्ताव किया है। यह समिति जस्टिस वर्मा कमेटी की तरह जनसुनवाई करके ऐसे मामलों के निपटारे के लिए कानूनी ढांचा मजबूत बनाने संबंधी सुझाव देगी। यह किसी व्यक्तिगत मामले की सुनवाई नहीं करेगी लेकिन जरूरी हुआ तो कुछ ऐसे मामले सिफारिश में शामिल किए जा सकते हैं।

महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने कहा कि ‘मी टू’ अभियान से जुड़े मुद्दों की पड़ताल के लिए बनाई जाने वाली समिति में चार सेवानिवृत्त न्यायाधीशों के अलावा एक वरिष्ठ वकील भी होंगे। हम जजों से बात कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि जस्टिस वर्मा समिति की तरह स्वतंत्र रूप से जनसुनवाई की जाएगी। 

मंत्रालय के मुताबिक समिति पर औपचारिक आदेश एक-दो दिन में जारी होगा। समिति यौन उत्पीड़न से निपटने के लिए मौजूदा कानूनी और संस्थागत ढांचे का परीक्षण करेगी। सभी भागीदार पक्षों से चर्चा और जनसुनवाई के बाद समिति सिफारिशें सरकार को देगी। समिति यह सुझाव देगी कि इस तरह के मामलों का निस्तारण करने के लिए ढांचे को कैसे मजबूत बनाया जाए। मेनका गांधी ने कहा, जिन महिलाओं ने आगे आकर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं, मुझे उन सब पर भरोसा है। मैं सभी का दर्द समझती हूं।   महिला अगर 80 साल की भी हो जाए तो वह अपने साथ हुए दुर्व्यवहार को नहीं भूलती। 

यूपी: जब सिरफिरा युवक बीच सड़क पर नमाज अदा करने लगा, लगा जाम, VIDEO

जनसुनवाई के बाद सिफारिशें
मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि जनसुनवाई का मतलब व्यक्तिगत मामलों की सुनवाई नहीं, बल्कि कोई भी भागीदार पक्ष अगर चाहता है तो समिति के सामने आकर पक्ष रख सकता है, जैसा जस्टिस वर्मा समिति के मामले में हुआ था। इसके बाद समिति अपनी सिफारिशें सरकार को देगी।

महिला व बाल विकास मंत्री, मेनका गांधी के अनुसार, मुझे पूरा विश्वास है कि जो भी महिलाएं बोल रही हैं, वे सच बोल रही हैं। वर्षों से इंतजार के बाद आज उनमें हिम्मत आई है।

महिलाएं खुलकर बोलें 
मेनका गांधी ने कहा कि बहुत वर्षों से महिलाओं के मन पर एक बोझ है जिसे वह अब साझा कर रही हैं। महिलाओं को आगे आना चाहिए और अपने अनुभव साझा करना चाहिए।

बड़े-बड़े नाम घेरे में 
यौन उत्पीड़न के आरोप विदेश राज्य मंत्री एमजे अकबर के अलावा फिल्म अभिनेता नाना पाटेकर, आलोक नाथ, निर्देशक साजिद खान समेत  कई लोगों पर लगे हैं। यह फेरहिस्त रोजाना लंबी होती जा रही है।

अक्षय ने शूटिंग रोकी
अक्षय कुमार, फरहान अख्तर और अजय देवगन ने ‘मी टू’मुहिम के प्रति एकजुटता जताई है। हाउसफुल-4 के निर्देशक साजिद खान पर आरोप लगने के बाद अक्षय ने फिल्म की शूटिंग रोक दी है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें