ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशशहरी इलाकों में फोकस करने की जरूरत, CWC की मीटिंग में मल्लिकार्जुन खरगे ने दी नसीहत

शहरी इलाकों में फोकस करने की जरूरत, CWC की मीटिंग में मल्लिकार्जुन खरगे ने दी नसीहत

CWC की बैठक के शुरुआत में मल्लिकार्जुन खरगे ने नए सांसदों को बधाई दी और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को शहरी इलाकों में ज्यादा फोकस करने की जरूरत है।

शहरी इलाकों में फोकस करने की जरूरत, CWC की मीटिंग में मल्लिकार्जुन खरगे ने दी नसीहत
Ankit Ojhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 08 Jun 2024 01:48 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव परिणामों के बाद पहली बार कांग्रेस भी बड़ी बैठक कर रही है। शनिवार को नई दिल्ली में कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक शुरू हो गई है। वहीं कांग्रेस संसदीय दल की बैठक भी होनी है जिसमें सभी नवनिर्वाचित सांसद पहुंच सकते हैं। कांग्रेस अध्यक्षध मल्लिकार्जुन खरगे सांसदों को डिनर देंगे। बैठक की शुरुआत में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने देशभर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं को धन्यवाद दिया है। 

खरगे ने कहा, जनता ने तानाशाही और असंवैधानिक ताकतों को तगड़ा जवाब दे दिया है। लोगों को कांग्रेस में विश्वास है। देश के वोटर्स ने बीजेपी के 10 साल के शासन को नकारा है। बीजेपी ने इस देश में बांटने की और घृणा की राजनीति की है। CWC की तरफ से खरगे ने नवनिर्वाचित सांसदों को बधाई दी। उन्होंने कहा, हम लड़े और जीते। परिस्थितियां प्रतिकूल थीं फिर भी हमारी जीत हुई। खरगे ने पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को भी चुनाव के दौरान सक्रिय रहने के लिए धन्यवाद दिया। 

खरगे ने  राहुल गांधी को धन्यवाद देते हुए कहा कि उनकी वजह से ही देश में संविधान के बारे में विचार, आर्थिक असमानता, बेरोजगारी और सामाजिक न्याय के मुद्दे उठाए गए और जनता को ये बातें समझ में भी आईं। भारत जोड़ो यात्रा के असर के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, कांग्रेस पार्टी के वोट शेयर और सीट दोनों में बढ़ोतरी हुई है। जहां से भी कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा निकली है, वहां खासा असर देखने को मिला है। मणिपुर इसका उदाहरण है। 

उन्होंने कहा, मणिपुर में कांग्रेस को दोनों सीटों पर जीत मिली। इसके अलावा पूर्वोत्तर के राज्यों नगालैंड, असम, मेघालय में भी कांग्रेस को अच्छी सफलता मिली है। महाराष्ट्र में भी कांग्रेस के गठबंधन का लोगों ने खूब समर्थन किया। खरगे ने कहा कि एससी, एसटी और ओबीसी ने भी कांग्रेस पर भरोसा किया है। ग्रामीण इलाकों में कांग्रेस को अच्छा समर्थन मिला है। हालांकि शहरी क्षेत्रों में अभी काम करने की जरूरत है। कई राज्यों के ऐसे शहरी इलाके हैं जहां कांग्रेस ने विधानसभा के दौरान अच्छा प्रदर्शन किया था लेकिन इस बार विफल रही है। ऐसे इलाकों पर फोकस करने की जरूरत है। 

खरगे ने इंडिया गठबंधन के दलों को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा, सभी दलों ने अलग-अलग राज्यों में अहम भूमिका निभाई है। हमारी यही इच्छा है कि हमारे बीच यूं ही सहयोग बना रहे। हमें संसद के अंदर और बाहर मिलकर काम करना है। उन्होंने कहा, हम आम लोगों की समस्याओं को लेकर चुनाव लड़ने निकले थे। वे मुद्दे हमारे ध्यान में रहेंगे। 

उन्होंने कहा, ‘मैं प्रियंका गांधी को खास तौर पर बधाई देना चाहूंगा जिन्होंने अमेठी औऱ रायबरेली के साथ-साथ देश के अन्य हिस्सों में भी ज़ोरदार प्रचार किया। मैं कांग्रेस के अपने सभी वरिष्ठ सहयोगियों को धन्यवाद दूंगा जिन्होंने एक टीम की तरह काम किया।’ कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘हमें यह बात हमेशा याद रखनी है कि परिश्रम और संकल्प से हम बड़े से बड़े विरोधी को मात दे सकते हैं।’ खरगे ने कहा, ‘हम जनमत को विनम्रता से स्वीकार करते हैं। एक बड़े तबके ने हम पर भरोसा किया है। हम उनका भरोसा बरकरार रखने के लिए सभी संभव प्रयास करेंगे। हमें अनुशासित रहना है। हमें एकजुट रहना है।’

उन्होंने इस बात पर जोर दिया, ‘हमारा काम निरंतर जारी रहेगा, चाहे हम सत्ता में हो या नहीं। हमें 24 घंटे, 365 दिन लोगों के बीच रहना होगा, जनता के मुद्दों को उठाना होगा। कुछ महीनों में कुछ राज्यों के चुनाव होने है, हमें हर क़ीमत पर विरोधी दलों को परास्त कर अपनी सरकार बनानी है। लोग बदलाव चाहते है तो हमें उनकी ताक़त बनना होगा।’