ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपड़ताल : आधार देकर लिया है सिम कार्ड तो भी कराना पड़ेगा लिंक, सामने आई हकीकत

पड़ताल : आधार देकर लिया है सिम कार्ड तो भी कराना पड़ेगा लिंक, सामने आई हकीकत

आपने आधार की कॉपी देकर यदि अपना सिम कार्ड खरीदा है तो भी आपको अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराना पड़ सकता है। पढ़ें...

Alakhaअलखराम सिंह,नई दिल्लीFri, 15 Dec 2017 06:38 PM

31 मार्च से पहले आधार से लिंक कराना होगा मोबाइल नंबर

31 मार्च से पहले आधार से लिंक कराना होगा मोबाइल नंबर1 / 3

आपने आधार की कॉपी देकर यदि अपना सिम कार्ड खरीदा है तो भी आपको अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराना पड़ सकता है। इतना ही नहीं आधार लिंक कराते वक्त आपको कुछ तस्वावेज भी अपने साथ रखने होंगे। आधार से मोबाइल नंबर लिंक करने की ऐसी ही तमाम बातें सामने आईं हैं हमारी पड़ताल में।

इस पड़ताल में आपको उन तमाम सवालों के जवाब मिल जाएंगे जो शायद आपके दिमाग में चल रहे हों। आपने जियो का सिम लिया है जोकि आधार कार्ड के बेस पर ही मिलता है उसे भी लिंक कराना पड़ेगा या नहीं इसका भी आपको जवाब मिलेगा। आधार लिंक कराने का अभी क्या प्रोसेस है यह भी आपको भी आपको बताएंगे। लेकिन इससे पहले जान लीजिए आधार की लिंक कराने की आखिरी डेट के बारे में-

आधार लिंकिंग को लेकर हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को केंद्र सरकार यह बात स्वीकार कर ली जिसमें कहा गया कि आधार लिंकिंग की आखरी तारीख 31 दिसंबर 2017 से बढ़ाकर 31 मार्च कर दी गई है। यानी अब आप आराम से 31 मार्च के पहले अपना मोबाइल नंबर आदि को आधार से लिंक करा सकते हैं। लेकिन इस पर मोबाइल कंपनियों के ऑउटलेट्स में लगे कर्मचारियों का कहना है अभी उनके पास ट्राई से ऐसा कोई आदेश नहीं आया। सेक्टर 12 एयरटेल स्टोर के सीआरओ सोनू कश्यप का कहना है कि अखबारों में खबर छपने से डेट नहीं बदलती। जब तक ट्राई से उनके पास लिखित में आदेश नहीं आएगा तब डेट बढ़ने की बात नहीं मानी जाएगी।

अगली स्लाइड में पढ़ें- इस डेट के बाद आधार कार्ड से है सिम तो भी कराना पड़ेगा लिंक

इस डेट के बाद आधार से ली है सिम तो भी कराना पड़ेगा लिंक

इस डेट के बाद आधार से ली है सिम तो भी कराना पड़ेगा लिंक2 / 3

एयरटेल सीआरओ (कस्टमर रिप्रेजेंटैटिव ऑफिसर) सोनू कश्यप ने बताया कि जिन लोगों ने 1 अगस्त 2017 के बाद आधार की कॉपी देकर सिम कार्ड खरीदा है उन्हें लिंग कराने की जरूरत नहीं है। इसके साथ ही जिनके मोबाइल पर आधार लिंक कराने का मैसेज आ रहा है उन्हें भी एक बार निकट के मोबाइल स्टोर जाकर पता कर लेना चाहिए।

जियो का नंबर भी कराना होगा लिंक
नोएडा सेक्टर 12 के जियो रिटेल स्टोर इंचार्ज का कहना है कि सभी लोगों को अपना मोबाइन नंबर लिंक नहीं कराना होगा। उन्होंने बताया कि जिन लोगों के मोबाइल पर आधार से लिंक कराने का मैसेज आ रहा है तो उन्हें अपना नंबर आधार से लिंक कराना होगा। जिन लोगों ने अपना नंबर आधार से लिंक करा लिया है वे मैसेज को इग्नोर करें।

आगे पढ़ें- क्या है आधार लिंक कराने का प्रोसेस

आधार लिंक कराने का प्रोसेस

आधार लिंक कराने का प्रोसेस3 / 3

जो लोग यूपी-बिहार या अन्य स्टेट से दिल्ली-एनसीआर में हैं और उनके पास होमटाउन के एड्रेस वाला आधार है उन्हें मोबाइल नंबर लिंक कराने के स्थानीय पता, एल्टरनेट नंबर देना होगा। वहीं स्थानीय लोगों को सिर्फ अपना आधार कार्ड ही दिखाना होगा।

यदि आप आधार से मोबाइल लिंक कराने जा रहे हैं तो आधार कार्ड की कॉपी या ओरिजनल आधार कार्ड ले जाएं। कस्टमर सेंटर में आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर बताना होगा। इसके बाद आपके फोन पर एक ओटीपी आएगा जिसे सेंटर के कर्मचारी को बताना होगा। ओटीपी देने के बाद कर्मचारी आपका आधार नंबर लेगा और आपकी अंगुली के निशान से आधार को वेरीफाई करेगा।

आधार वेरीफाई होने पर आपके मोइल पर एक मैसेज आ जाएगा जिस पर आपका आधार नंबर और मोबाइल नंबर लिखा होगा। साथ इसमें यह भी लिखा होगा- आधार नंबर शेयर करने के लिए धन्यवाद, आपका आधार केवल वेरीफीकेशन के लिए इस्तेमाल किया गया है।