DA Image
29 मई, 2020|5:54|IST

अगली स्टोरी

कोरोना: लॉकडाउन का दूसरा दिन आज, क्या सरकार की सख्ती का दिखेगा असर?

                                                                                   ap

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लॉकडाउन को लेकर सख्ती बढ़ा दी है। राजधानी में अघोषित कर्फ्यू लागू कर दिया गया है। देर रात पुलिस ने एनसीआर से जुड़ने वाली सभी सीमाएं पूरी तरह सील कर दीं। आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बिना कर्फ्यू पास वाहनों को प्रवेश नहीं मिलेगा। पुलिस कमिश्नर एसएन श्रीवास्तव ने सोमवार को यह आदेश जारी किया। इसके अलावा 30 राज्यों में लॉकडाउन लागू है। पुलिस आयुक्त ने बताया कि जरूरी सेवाओं के लिए पहले से निर्धारित की गई छूट जारी रहेगी। वहीं दिल्ली के शाहीन बाग में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ पिछले 100 दिनों से चल रहे प्रदर्शन पर पुलिस ने कार्रवाई की है। पुलिस ने मंगलवार सुबह प्रदर्शन स्थल को पूरी तरह से खाली करवा लिया है। इसके अलावा वहां प्रदर्शन के दौरान लगाए गए टेंट को भी हटा दिया गया है। हालांकि, लोगों ने कहा कि हमने रात को ही कर्फ्यू की आशंका से प्रदर्शन स्थल खाली कर दिया था। 

हालांकि सोमवार को लॉकडाउन के बावजूद लोगों ने पाबंदियां नहीं मानीं और सड़कों पर निकले। इसके बाद चंडीगढ़, पंजाब और महाराष्ट्र में कर्फ्यू लगा दिया गया। अब 23 राज्यों और सात केंद्र शासित प्रदेशों में पूरी तरह लॉकडाउन कर दिया गया है। सिर्फ उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और ओडिशा के कुछ जिलों में बंदी नहीं है।

ये भी पढ़ें: कोरोना को लेकर सरकार की रणनीति, संक्रमण कम न होने पर बढ़ेगा जांच का दायरा

गांव में लॉकडाउन को लेकर गंभीर नही लोग

उधर दिल्ली से सटे फ़रीदाबाद गांव में लोग लॉकडाउन को लेकर ज्यादा गंभीर नही हैं। लॉकडाउन के दूसरे दिन मंगलवार को लोग घरों से बाहर निकलते रहे। इनमे ज्यादातर लोग खेतो में गेहूं की कटाई करते हुए दीखाई दिए।

दिल्ली-गुरुग्राम के सरहौल  बॉर्डर पर पहचान पत्र के बाद ही मिला प्रवेश

दिल्ली-गुरुग्राम के सभी बॉर्डर पर दिल्ली पुलिस आज सुबह से ही नाका लगाकर दिल्ली में प्रवेश कर रहे लोगों को रोक रही है । दिल्ली में रहने वाले लोग और सिर्फ़ ज़रूरी सेवाओं वाले लोगों को ही प्रवेश दिया जा रहा है बल्कि खाने पीने का सामान लेकर आ रही गाड़ियों को भी दिल्ली में प्रवेश दिया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर सोमवार को जहाँ पर गुरुग्राम पुलिस द्वारा नाके लगाए गए थे मंगलवार सुबह उन जगहों पर गुरुग्राम पुलिस मौजूद नहीं मिली।

 

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन का असर? बीते 24 घंटे में दिल्ली में नहीं मिला कोरोना का मरीज

दिल्ली गुड़गांव के आया नगर बॉर्डर पर पुलिस की चेकिंग तेज हुई

दिल्ली गुड़गांव के आया नगर बॉर्डर पर दिल्ली गुड़गांव की पुलिस ने वहां पर रोक लगा दी है पुलिस उन्हें जाने दे रही है जो हॉस्पिटल अन्य जरूरी सेवाओं से जुड़े हुए हैं। साथ ही दोनों पुलिस उनका पहचान पत्र देखने के बाद भी दिल्ली की ओर जाने दे रहे हैं। साथ ही उन को समझा-बुझाकर वापस भेज रहे हैं घर रहने के लिए हिदायत भी दी जा रही है।

बताते चले कि विश्व में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या तीन लाख के पार पहुंच चुकी है। इटली से लेकर भारत और अमेरिका तक की सरकारों ने महामारी को फैलने से रोकने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। भारत सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए रविवार को करीब एक अरब लोग घरों में बंद रहे। वहीं, घातक संक्रमण से मरने वालों की तादाद बढ़कर 13,000 के पार पहुंच गई है। इस वैश्विक महामारी से सबसे बुरी तरह से प्रभावित इटली में कारखाने बंद कर दिए गए हैं। दुनियाभर के 170 देशों में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 308,130 है। 


 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:The second day of the lockdown today will the effect of the government s toughness be seen