DA Image
23 अक्तूबर, 2020|11:06|IST

अगली स्टोरी

बॉलीवुड से हॉलीवुड तक पहचान बनाने वाले 'सलाम बॉम्बे' के 'लेटर राइटर' कर गए देश की आंखें नम

irrfan khan

बॉलीवुड एक्टर इरफान खान का 53 साल की उम्र में बुधवार को निधन हो गया। लंबे समय से कैंसर से पीड़ित इरफान को  मंगलवार को मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल के आईसीयू में एडमिट किया गया था। उन्हें कोलन इंफेक्शन की वजह से भर्ती कराया गया था। इतनी कम उम्र में अचानक इरफान के निधन से देश और उनके प्रशंसक शोक में हैं। इरफान खान की मौत की खबर ट्विटर पर फिल्म निर्माता शूजित सरकार ने शेयर की। उन्होंने लिखा, 'मेरे प्रिय मित्र इरफान, आप लड़े, लड़े और लड़े। मुझे आप पर हमेशा गर्व रहेगा.. हम फिर से मिलेंगे। शांति और ओम शांति। इरफान खान को सलाम।

भारतीय सिनेमा के बेहतरीन कलाकारों में से एक, इरफान खान को 2011 में चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। जीवनी नाटक पान सिंह तोमर में उनकी भूमिका ने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय पुरस्कार दिलाया। इसके अलावा, उन्होंने मकबूल, लाइफ इन ए मेट्रो, द लंचबॉक्स और अन्य जैसी फिल्मों के लिए कई पुरस्कार जीते। इरफान ने आजा नचले, हासिल, दिल कबड्डी, किस्सा, लंच बॉक्स, आन, चमकू, डी- डे, सात खून माफ, रोग, सलाम बॉम्बे, रोग कसूर, धुंध और स्लमडॉग मिलियनर  जैसी बॉलीवुड फिल्मों में काम किया। वहीं हॉलीवुड की बात करें तो लाइफ ऑफ पाई, ज्योरासिक वर्ल्ड और अमेजिंग स्पाइडर मैन जैसी फिल्मों में भी इरफान ने अपना हुनर दिखाया।

न मां का आखिरी दर्शन कर पाए इरफान और न पूरी हुई मां की आखिरी आरजू...

इरफान खान का जन्म 7 जनवरी 1967 में जयपुर के एक मुस्लिम पठान परिवार में हुआ था। उनका पूरा नाम साहबजादे इरफान अली खान है। उनके पिता टायर का व्यापार करते थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बॉलीवुड की दुनिया में अपनी अदाकारी के लिए मशहूर एक्टर इरफ़ान खान ने हॉलीवुड में भी अपना धौंस जमाई है। इस एक्टर ने अपने सफर में कई चुनौतियों का सामना किया है  लंबे वक़्त से अपनी सेहत से जूझ रहे इस अभिनेता ने अपनी हिम्मत को कभी पस्त नहीं होने दिया।

दूसरी ओर हाल ही में इरफान की मां का निधन हुआ है। अभिनेता की मां सईदा बेगम ने शनिवार को जयपुर में अंतिम सांस ली। हालांकि, देशव्यापी लॉकडाउन के बीच इरफान मां के अंतिम संस्कार में नहीं जा पाए। उन्होंने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही अपनी ओर से प्रार्थना की थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:The letter writers of movie Salaam Bombay who have made his identity from Bollywood to Hollywood have left the world