ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशपिछले एक हफ्ते में जम्मू कश्मीर में पथराव की घटनाओं में आई कमी

पिछले एक हफ्ते में जम्मू कश्मीर में पथराव की घटनाओं में आई कमी

जम्मू कश्मीर में एक सप्ताह पहले सुरक्षा बलों के अभियानों पर रोक लगाये जाने संबंधी केन्द्र की घोषणा के बाद से इस राज्य में पथराव की घटनाओं में कमी आई है। सुरक्षा बलों द्वारा किये गये एक आकलन का...

पिछले एक हफ्ते में जम्मू कश्मीर में पथराव की घटनाओं में आई कमी
लाइव हिन्दुस्तान टीम,जम्मू कश्मीर।Thu, 24 May 2018 07:59 PM
ऐप पर पढ़ें

जम्मू कश्मीर में एक सप्ताह पहले सुरक्षा बलों के अभियानों पर रोक लगाये जाने संबंधी केन्द्र की घोषणा के बाद से इस राज्य में पथराव की घटनाओं में कमी आई है। सुरक्षा बलों द्वारा किये गये एक आकलन का हवाला देते हुए एक अधिकारी ने आज यह जानकारी दी। उपलब्ध आकड़े के अनुसार 16-23 मई के बीच कश्मीर घाटी में पथराव की केवल 16  घटनाएं हुई जबकि 08-15  मई की अवधि में इस तरह के 38  मामले सामने आये थे। 

16  मई से 23  मई तक पथराव की जो घटनाएं सामने आई उनमें श्रीनगर (7), अनंतनाग (3), बड़गाम (2), शोपियां (2), बांदीपोरा (01) और बारामुला (1) शामिल हैं। आठ मई से 15  मई तक पथराव के 38 मामले सामने आये जिनमें से श्रीनगर में (13), शोपियां (8), पुलवामा (6), कुपवाड़ा (4), अनंतनाग (2), बांदीपोरा (2), बड़गाम (2), और गंदेरबल (1) शामिल हैं। 

जम्मू कश्मीर पुलिस के प्रमुख एस पी वैद्य ने भी कहा कि '' रमजान संघर्ष विराम  अब तक सफल रहा है। राज्य के पुलिस महानिदेशक ने ट्विटर पर कहा ,'' माननीय प्रधानमंत्री की पहल से कानून एवं व्यवस्था को सुधारने में मदद मिली। विशेषकर दक्षिण कश्मीर में स्थिति आसान बन गई है और उन परिवारों में विश्वास पैदा हुआ है जो अपने लड़कों की घर वापसी चाहते है। 

गृह मंत्रालय ने 16  मई को घोषणा की थी कि पवित्र रमजान के महीने में जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बल कोई भी अभियान नहीं चलायेंगे। मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि यह निर्णय रमजान में शांति पसंद मुस्लिमों की मदद करने के लिए लिया गया है। मंत्रालय ने कहा था कि हालांकि हमले होने या निर्दोष लोगों की जान बचाने के लिए सुरक्षा बलों के पास जवाबी कार्रवाई करने का अधिकार होगा। 
ये भी पढ़ें: जम्मू कश्मीर में ड्यूटी के दौरान संतरी नहीं रख पाएंगे स्मार्टफोन

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें