ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशशानदार मेहमाननवाजी के लिए इटली का धन्यवाद; भारत के लिए रवाना हुए PM मोदी, बाइडेन-मेलोनी से भी मुलाकात

शानदार मेहमाननवाजी के लिए इटली का धन्यवाद; भारत के लिए रवाना हुए PM मोदी, बाइडेन-मेलोनी से भी मुलाकात

मोदी ने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इतालवी अभियान में भारतीय सेना के योगदान को मान्यता देने के लिए इतालवी सरकार को धन्यवाद दिया और बताया कि भारत इटली के मोंटोन में यशवंत घाडगे स्मारक का उन्नयन करेगा।

शानदार मेहमाननवाजी के लिए इटली का धन्यवाद; भारत के लिए रवाना हुए PM मोदी, बाइडेन-मेलोनी से भी मुलाकात
thanks to italy for the wonderful hospitality pm modi left for india also met biden-meloni
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्ली।Sat, 15 Jun 2024 07:57 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को जी 7 शिखर सम्मेलन के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन और ब्राजील के राष्ट्रपति लूला दा सिल्वा से मुलाकात की। शिखर सम्मेलन में शामिल होने के बाद वह अब भारत के लिए रवाना हो चुके हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने G7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद इटली से रवाना होते समय कहा, " अपुलीया में जी7 शिखर सम्मेलन में बहुत ही उपयोगी दिन रहा। दुनिया के कई नेताओं से बातचीत की और विभिन्न विषयों पर चर्चा की। साथ मिलकर, हमारा लक्ष्य ऐसे प्रभावशाली समाधान तैयार करना है जिससे वैश्विक समुदाय को लाभ हो और भावी पीढ़ियों के लिए एक बेहतर दुनिया का निर्माण हो। मैं इटली के लोगों और सरकार को उनके गर्मजोशी भरे आतिथ्य के लिए धन्यवाद देता हूं।"

मेलोनी से भी मुलाकात
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से भी मुलाकात की और बढ़ते व्यापार और आर्थिक सहयोग सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान मेलोनी ने प्रधानमंत्री के रूप में लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए पीएम मोदी को बधाई दी। वहीं, मोदी ने जी7 आउटरीच शिखर सम्मेलन में भाग लेने के निमंत्रण के लिए मेलोनी को धन्यवाद दिया और शिखर सम्मेलन के सफल समापन के लिए उनकी सराहना की।

बाइडेन और ट्रूडो से भी मिले मोदी
पीएम मोदी ने एक्स पर कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो के साथ गर्मजोशी से बात करते हुए अपनी एक तस्वीर पोस्ट की और लिखा, "जी 7 शिखर सम्मेलन में कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो से मुलाकात की।" वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के साथ अपनी बैठक की तस्वीरों उन्होंने पोस्ट किया। पीएम मोदी ने लिखा, "अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मिलना हमेशा खुशी की बात होती है। भारत और अमेरिका वैश्विक भलाई को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करते रहेंगे।"

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के साथ अपनी बैठक के बारे में उन्होंने पोस्ट करते हुए उन्होंने लिखा, "इटली में संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से मिलकर प्रसन्नता हुई।" उन्होंने एक्स पर ब्राजील के राष्ट्रपति, यूएई के राष्ट्रपति और तुर्की के राष्ट्रपति के साथ एक समूह में बातचीत की तस्वीरें भी पोस्ट की है और लिखा, "इटली में बातचीत जारी है...राष्ट्रपति लूला, राष्ट्रपति एदोर्गन और महामहिम शेख मोहम्मद बिन जायद के साथ सुखद बातचीत।" 

उन्होंने जॉर्डन के किंग अब्दुल्ला II से भी मुलाकात की।  प्रधानमंत्री ने एक्स पर लिखा, "जी7 शिखर सम्मेलन के दौरान किंग अब्दुल्ला II से मुलाकात की। भारत जॉर्डन के साथ मजबूत संबंधों को महत्व देता है।"