ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देश'टेस्ट ट्यूब बेबी' भी बन गया पिता, एक ही अस्पताल में पैदा हुए बाप और बेटा

'टेस्ट ट्यूब बेबी' भी बन गया पिता, एक ही अस्पताल में पैदा हुए बाप और बेटा

देश के पहले ऐसे शख्स जिन का जन्म आईसीएसआई तकनीक से हुआ था अब पिता बन चुके हैं। खास बात यह है कि उनकी पत्नी ने उसी अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया जहां उनका जन्म हुआ था।

'टेस्ट ट्यूब बेबी' भी बन गया पिता, एक ही अस्पताल में पैदा हुए बाप और बेटा
Ankit Ojhaलाइव हिन्दुस्तान,मुंबईFri, 02 Feb 2024 10:22 AM
ऐप पर पढ़ें

30 साल पहले चेंबूर के एक कपल ने मुंबई के अस्पताल में टेस्ट ट्यूब बेबी को जन्म दिया था। अब वह 'टेस्ट ट्यूब बेबी' लव सिंह भी पिता बन गए हैं। गौर करने वाली बात है कि लव सिंह की पत्नी हरलीन कौर में उसी अस्पताल में बच्चे को जन्म दिया है जिसमें लव का जन्म हुआ था। लव के माता-पिता चेंबूर के रहने वाले थे। उन्होंने मुंबई के जसलोक अस्पताल में ही टेस्ट ट्यूब तकनीक की मदद से लव को जन्म दिया था। उस सयम यह तकनीक काफी नई थी। उनसे आठ साल पहले टेस्ट ट्यूब तकनीक से हर्षा चावड़ा शाह का जन्म हो चुका था। हालांकि लव का जन्म इंट्रासाइटोप्लाज्मिक स्पर्म इंजेक्शन (ICSI) से कराया गया जो कि और एडवांस तकनीक थी। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक लव सिंह अब एक प्रॉपर्टी ऐडवोकेट हैं। 28 जनवरी को वह भी  जसलोक अस्पातल में ही पिता बन गए। भारत में ICSI की तकनीक लाने वाली फिरोजा पारिख की देखरेख में ही इस बच्चे का भी जन्म हुआ है। उन्होंने कहा, लव की पत्नी का गर्भधारण प्राकृतिक था लेकिन वे लोग मुझे परिवार की तरह ही मानते हैं इसलिए चाहते थे कि मेरी ही देखरेख में बच्चे का जन्म हो।  गुरुवार को लव सिंह की पत्नी को अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई। 

बता दें कि डॉ. पारीख 1989 में येल यूनिवर्सिटी से वापस लौटी थीं। इसके बाद  भारत में उन्होंने आईसीएसआई तकनीक पर शोध किया और फिर एक स्पर्म से गर्भधारण को लेकर उन्होंने उपलब्धि हासिल की। उन्होंने कहा, हमें स्पर्म एग में इन्सर्ट कराने में चार साल का वक्त लग गया। यह इंसा के बाल से भी कई गुना पतला होता है। बता दें कि लव सिंह आईसीएसआई तकनीक से जन्म लेने वाले दक्षिण एशिया देशों के पहले व्यक्ति हैं। 

वहीं साल 2016 में देश की पहली टेस्टट्यूब बेबी हर्षा चावड़ा भी मां बनी थीं। उन्होंने भी जसलोक अस्पताल में ही बच्चे को जन्म दिया था। हर्षा का जन्म 1986 में हुआ था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें