DA Image
30 मार्च, 2020|7:08|IST

अगली स्टोरी

लॉकडाउन के चलते मंदिर बंद, नवरात्रों में ऐसे होंगे मां के दर्शन

two gates of ancient temple closed morning and evening can be seen

कोराना वायरस के चलते पूरे देश समेत दिल्ली में ऐतिहासिक बंदी जारी है। जिसके तहत सभी कार्यालय, बाजार और सार्वजनिक स्थान बंद है। तो लोगों के घर से बाहर जाने पर रोक लगी हुई है। इस बीच चैत्र नवरात्र बुधवार से शुरू होने जा रहे है। ऐसे समय में मां के दर्शनों को लेकर भक्तों की बैचेनी बढ़ गई। भक्तों की इस बैचेनी के समाधान के लिए दिल्ली के सभी बड़े मंदिर कमेटियों ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैँ। जिसके तहत इस नवरात्रों में दिल्ली के बड़े मंदिर मां के ऑनलाइन दर्शन उपलब्ध कराने की व्यवस्था में जुट गई हैं।

झंडेवालान मंदिर में होंगे मां के लाइव दर्शन
दिल्ली के प्रमुख व अग्रणी झंडेवालान मंदिर ने कोरोना वायरस के मद्देनजर लोगों के जुटने पर रोक लगाई हुई है, लेकिन भक्तों को मां के दर्शन कराने के लिए मंदिर कमेटी लाइव दर्शन की व्यवस्था करने में जुटी हुई है। मंदिर के मीडिया प्रभारी नंद किशोर सेठी के मुताबिक पूरी नवरात्री सुबह 4 बजे और शाम 7 बजे होने वाली आरती का लाइव प्रसारण किया जाएगा। वहीं चौबीस घंटे मां के लाइव दर्शन के लिए उनकी प्रतिमा के सामने एक समर्पित कैमरा लगाए जा रहा है। यह सभी लाइव प्रसारण मंदिर के यूट्यूब चैनल पर होंगे। वहीं मंदिर में भीड़ ना जुटने के लिए पहले ही स्पष्ट किया जा चुका है। दर्शन के लिए आरती के समय सिर्फ वहीं लोग आ सकेंगे, जिन्होंने पहले ही श्रृंगार की बुकिंग की हुई है। उसमें भी सिर्फ एक परिवार के लोगों को  ही प्रवेश दिया जाएगा। 

कालाकाजी मंदिर में दो समय की आरती का होगा लाइव प्रसारण
दिल्ली में स्थित शक्तिपीठ कालकाजी मंदिर में भी कोरोना वायरस के मद्देनजर लोगों के प्रवेश पर रोक लगी हुई है। ऐसे समय में भक्तों को मां के दर्शन कराने के लिए मंदिर कमेटी ने भी दो समय की आरती के लाइव प्रसारण करने का फैसला लिया है। मंदिर के महंत सुरेंद्रनाथ अवधूतनाथ के अनुसार यह पहली बार हुआ है, जब मंदिर में प्रवेश को लेकर रोक लगी है। ऐसे समय में मंदिर कमेटी पहली बार आरती के लाइव प्रसारण की व्यवस्था करने का फैसला लिया है। जिसके तहत दूसरे नवरात्र से प्रतिदिन सुबह 5 बजे और शाम 7 बजे की आरती का लाइव प्रसारण किया जाएगा। जिसके लिए काम शुरू कर दिया है। वहीं मंहत अवधूतनाथ ने जोत व श्रृंगार के लिए प्रशासन से पास के माध्यम से प्रवेश देने की भी मांग की है।

छतरपुर मंदिर भी आरती का लाइव प्रसारण करेगा
कोरोना वायरस की वजह से छतरपुर मंदिर कमेटी ने भी लोगों के प्रवेश पर रोक लगाई हुई है। जिसको देखते भक्तों के लिए मंदिर प्रबंधक कमेटी भी आरती के लाइव प्रसारण की व्यवस्था करने में जुटा हुआ है। मंदिर प्रभारी नरेंद्र कुमार सेट्टी के मुताबिक सुबह 6 बजे और शाम 7 बजे होने वाली आरती के लाइव प्रसारण किया जाएगा। भक्त मंदिर की वेबसाइट पर लाइव आरती देख सकेंगे। इसके साथ ही परिसर में टीवी स्क्रीन लगाकर भी आरती के प्रसारण पर विचार किया जा रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Temple closed due to lockdown see live devi from mandir in delhi