ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशकल से उत्तर भारत को सताएगी गर्मी, चलेंगी गर्म हवाएं

कल से उत्तर भारत को सताएगी गर्मी, चलेंगी गर्म हवाएं

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गर्म हवाओं का दौर शुरु होने के कारण मंगलवार से गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा। मौसम विभाग ने सोमवार को जारी पूर्वानुमान के आधार पर अगले दो तीन दिनों में महाराष्ट्र, राजस्थान,...

कल से उत्तर भारत को सताएगी गर्मी, चलेंगी गर्म हवाएं
एजेंसी,नई दिल्लीMon, 21 May 2018 11:48 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में गर्म हवाओं का दौर शुरु होने के कारण मंगलवार से गर्मी का प्रकोप बढ़ेगा। मौसम विभाग ने सोमवार को जारी पूर्वानुमान के आधार पर अगले दो तीन दिनों में महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी दर्ज किये जाने का अनुमान व्यक्त किया है।

ट्रेन में AC कोच में सफर करने वाले यात्रियों को लगेगा रेलवे से झटका, बढ़ेगा यह चार्ज

मौसम विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इन राज्यों के कुछ इलाकों में मंगलवार को अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पंहुचने की आशंका है। सोमवार को महाराष्ट्र में विदर्भ के ब्रह्मपुरी में अधिकतम तापमान 47 डिग्री और चंद्रपुर में 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकारी ने बताया कि उत्तर और मध्य भारत के मैदानी इलाके गर्मी के सर्वाधिक प्रकोप वाले क्षेत्र माने जाते हैं। फिलहाल विदर्भ के अधिकांश इलाकों में पिछले कुछ दिनों में भीषण गर्मी का दौर जारी है।

इसके अलावा मध्य प्रदेश, दक्षिणी राजस्थान, और महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में मंगलवार से लू और भीषण गर्मी का दौर शुरू होगा। वहीं, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बुधवार से लू चलने के साथ भीषण गर्मी का दौर शुरू होने का अनुमान है, और 28 या 29 मई तक केरल तट पर दक्षिण पश्चिमी मानसून के दस्तक देने तक यह दौर जारी रहेगा।

उल्लेखनीय है कि इन इलाकों में पारा अभी 40 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया है। राजधानी दिल्ली के सफदरजंग इलाके में आज दिन का अधिकतम तापमान 40.8 डिग्री और पालम में 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

कर्नाटक: कांग्रेस-JDS के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची हिंदू महासभा, राज्यपाल के फैसले को दी चुनौती

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें