DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Telangana Election Results 2018: चला KCR का जादू, तेलंगाना में कांग्रेस-बीजेपी का सूपड़ा साफ

टीआरएस मुख्य कार्यालय

1 / 5

k chandrashekhar rao

2 / 5k chandrashekhar rao

टीआरएस मुख्य कार्यालय (HT PHOTO)

3 / 5टीआरएस मुख्य कार्यालय (HT PHOTO)

Telangana Assembly Election 2018 (credits: ANI)

4 / 5Telangana Assembly Election 2018 (credits: ANI)

Telangana Election Results 2018 LIVE updates

5 / 5Telangana Election Results 2018 LIVE updates

PreviousNext

 

तेलंगाना विधानसभा चुनाव (Telangana election 2018 या फिर Telangana vidhan sabha chunav result 2018) के नतीजों का ऐलान हो चुका है। नतीजों में टीआरएस ने 88 सीट पर जीत दर्ज कर बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और केसीआर का दूसरी बार मुख्यमंत्री बनना तय है। तेलंगाना में केसीआर की पार्टी ने विपक्षी पार्टियों का सूपड़ा साफ कर दिया है। कांग्रेस को 19 तो वहीं बीजेपी को सिर्फ 1 सीट से संतोष करना पड़ा। AIMIM के खाते में 7 सीट आई। चुनाव आयोग ने तेलंगाना (Telangana) में मंगलवार को हुई मतगणना के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच राज्य के सभी 31 जिलों में 44 मतगणना केन्द्र स्थापित किये थे। राज्य में सात दिसंबर को मतदान हुआ था।

135 महिला और एक किन्नर सहित 1821 उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे थे, जिसमें से 119 विजयी उम्मीदवारों का ऐलान हो चुका है। चुनाव मतगणना के बीच तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने ईवीएम के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया और इस संबंध में तेलंगाना मुख्य निर्वाचन आयोग के समक्ष लिखित शिकायत दी।

Telangana election result 2018 LIVE: शुरुआती रुझानों में के चंद्रशेखर राव की पार्टी TRS आगे

यहां देखें तेलंगाना के पार्टी अनुसार रिजल्टः

Telangana Election Results 2018 HIGHLIGHTS यहां देखें...

08:00 AM: तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 119 सीटों के फाइनल नतीजा

TRS- 88
Congress- 19
BJP- 1
AIMIM- 7
TDP- 2
All India Forward Bloc- 1
Independent- 1

12 दिसंबर 2018 

19:36 PM: टीआरएस ने बहुमत का आंकड़ा पार करते हुए 65 विधानसभा सीट जीत ली हैं और 22 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस 16 सीट जीतकर 3 सीट पर आगे चल रही है और बीजेपी 1 सीट जीत चुकी है। अभी 119 में से 30 सीटों के नतीजे आने बाकी है।

19:03 PM: भारतीय निर्वाचन आयोग के मुताबिक तेलंगाना राष्ट्र समिति ने राज्य विधानसभा चुनाव में बहुमत का आंकड़ा छू लिया है। टीआरएस ने 60 सीट जीत ली हैं, जबकि 27 सीटों पर वह अब भी आगे चल रही है। इस हिसाब से टीआरएस बहुमत के आंकड़े से भी बहुत आगे निकलेगी।

तेलंगाना आंकड़े

18:45 PM: AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी ने कहा कि, कांग्रेस-बीजेपी मुक्त सरकार निश्चित करने के लिए केसीआर सक्षम है और इस चीज में मैं उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा हूं।

18:10 PM: KCR ने कहा कि, जल्द ही एक नयी राष्ट्रीय राजनैतिक पार्टी बन सकती है, जिसमें विभिन्न राजस्तरीय पार्टियां शामिल होंगी। केसीआर ने आगे कहा कि, हम जल्दी ही इस नयी पार्टी की जानकारी साझा करेंगे।

17:55 PM: जनता इसलिए परेशान थी क्योंकि उनके पास कांग्रेस और बीजेपी के अलावा कोई विकल्प मौजूद नहीं था। अभी तक बीजेपी, कांग्रेस मुक्त भारत और कांग्रेस, बीजेपी मुक्त भारत कहती रही, लेकिन मेरा नया नारा है- 'बीजेपी-कांग्रेस मुक्त भारत'- KCR

17:41 PM: केसीआर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, तेलंगाना और कर्नाटक का विकास दिल्ली क्यों नियंत्रित करेगी। उन्हें ये अधिकार क्यों दिया जाए। हमें बीजेपी-कांग्रेस के बिना सरकार की जरूरत है।

17:10 PM: केसीआर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि, हम चुनाव प्रचार के दौरान किए सारे वादे पूरे करेंगे। युवाओं को रोजगार मिलेगा और कलेशवरम प्रोजेक्ट के जरिए 1 करोड़ एकड़ के लिए सिंचाई पानी की व्यवस्था की जाएगी।

17:00 PM: केसीआर ने कहा कि, मैं टीआरएस कार्यकर्ताओं से कहना चाहूंगा कि इस जीत के बाद भी हमें नम्र रहना चाहिए और जनता से जुड़े रहना चाहिए।

16:50 PM: टीआरएस चीफ के चंद्रशेखर राव ने मीडिया से बातचीत शुरू कर दी है। उन्होंने कहा कि, ये जनता की जीत है। मैं सभी वर्गों की जनता को प्रणाम करता हूं और इस जीत पर बधाई देता हूं। साथ ही टीआरएस कार्यकर्ताओं और नेताओं को भी बधाई।

16:29 PM: के चंद्रशेखर राव तेलंगाना भवन स्थित टीआरएस पार्टी ऑफिस पहुंच गए हैं। वहां मौजूद पार्टी कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। वे गजवेल सीट से 50,000 से ज्यादा मतों से विजयी हुए हैं।

 

16:05 PM: AIMIM को तेलंगाना विधानसभा चुनाव में दो सीटें मिल गई हैं, जबकि 4 सीटों पर वह आगे चल रही है। ओवैसी के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी लगातार पांचवी बार चंद्रयानगुट्टा सीट से जीत चुके हैं। - PTI

15:50 PM: तेलंगाना विधानसभा चुनाव में तेलंगाना राष्ट्र समिति को बहुमत हासिल हो गई है। टीआरएस ने 119 सीटों में से 60 सीटें जीत ली हैं। - PTI

15:40 PM: टीडीपी नता और आंध्र प्रदेश सीएम चंद्रबाबू नायडू ने केसीआर को बधाई दी। नायडू ने कहा कि, टीडीपी जनता के निर्णय का सम्मान करती है।

 

15:10 PM: बीजेपी उम्मीदवार ने गोशमहल सीट जीत ली है। बीजेपी नेता टी राजा सिंह ने 16,000 मतों के अंतर से टीआरएस के प्रेम सिंह राठौड़ को हराया।

15:05 PM: नालगोंडा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कोमाटी रेड्डी वेंकट रेड्डी को चुनाव में अपनी हार की खबर सुनने के बाद हार्ट अटैक आया। उन्हें तुरंत अस्पताल ले जाया गया, जहां उनकी हालत गंभीर बताई जा रही है।

14:50 PM: तेलंगाना में टीआरएस को मिलती दिखती बड़ी जीत पर पश्चिम बंगाल, बिहार और कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों ने केसीआर को बधाई दी। बिहार के सीएम नीतीश कुमार और कर्नाटक सीएम कुमारस्वामी ने फोन कर तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष को शुभकामनाएं दी।

14:45 PM: कार्यवाहक सीएम के चंद्रशेखर राव के बेटे केटी रामा राव ने एक बार फिर सेवा करने का मौका देने के लिए तेलंगाना की जनता को धन्यवाद दिया। वे अपने पिता केसीआर की कैबिनेट में मंत्री थे।

 

14:40 PM: भूपालापल्ली से टीआरएस उम्मीदवार और पूर्व विधानसभा स्पीकर मधुसुदन चैरी हार गए।

14:30 PM: टीआरएस के एक और दिग्गज मंत्री अजमीरा चंदूलाल को मुलुग सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के हाथों हार का सामना करना पड़ा।

14:20 PM: सीपीआई ने आरोप लगाया है कि तेलंगाना में चुनाव निष्पक्ष नहीं थे। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सीपीआई जनरल सेक्रेटरी सुरवरम सुधाकर रेड्डी ने कहा कि, मतदान के एक दिन पहले खूब पैसा देकर वोट खरीदे गए। साथ ही टीआरएस की ये जीत मौलिक नहीं, बल्कि तकनीकी है।

14:18 PM: TRS अध्यक्ष और तेलंगाना के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने गजवेल से जीत दर्ज की है। वे अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के वनतेरू प्रताप रेड्डी से 50,000 से ज्यादा वोट से जीते।

14:12 PM: इस विधानसभा चुनाव में TRS की बढ़त के बीच उसके दो पूर्व मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा है। तुम्माला नागेश्वर राव को पलेर से और जुपल्ली कृष्णा राव को कोल्लापुर से कांग्रेस प्रतिद्वंदियों के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा है।

13:45 PM: टीआरएस के मुख्य कार्यालय में कार्यकर्ताओं ने 'जय तेलंगाना' और 'केसीआर जिंदाबाद' के लगाए नारे, मना रहे जश्न।

टीआरएस मुख्य कार्यालय (HT PHOTO)

13:27 PM: तेलंगाना कांग्रेस ने तेलंगाना के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को EVM के साथ छेड़छाड़ होने की लिखित शिकायत दी।

 

12:51 PM: कांग्रेस के ईवीएम के साथ छेड़छाड़ के आरोप पर टीआरएस सांसद और केसीआर की बेटी के. कविता ने कहा कि, EVM के साथ छेड़छाड़ करना नामुमकिन है।

 

K Kavitha, TRS MP: The losing party always says the EVMs have been tampered with, this is absolutely false. Even the CEC in a press meeting yesterday said that it is not possible to tamper EVMs. People have given victory to TRS, what Congress is claiming is false. pic.twitter.com/tKsvrVdZ0u

— ANI (@ANI) December 11, 2018

12:43 PM: तेलंगाना चुनाव नतीजों पर केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, कांग्रेस नेतृत्व वाले गठबंधन पीपल्स फ्रंट के लिए यह बड़ी हार होगी।- PTI

12:35 PM: तेलंगाना राष्ट्र समिति की विधानमंडल पार्टी आज मीटिंग कर केसीआर को अपना नेता चुनेगी।

12:30 PM: तेलंगाना चुनाव नतीजों पर बोले टीआरएस नेता जितेंद्र रेड्डी ने पीटीआई से कहा कि, इस प्रतिक्रिया की हमें उम्मीद थी, हमारी सरकार द्वारा शुरू किए गए जनकल्याण स्कीम को जनता ने सराहा है।

12:24 PM: पीपल्स फ्रंट गठबंधन में शामिल तेलंगाना जन समिति के कार्यालय में सन्नाटा पसरा हुआ।

12:20 PM: टीआरएस उम्मीदवार और केसीआर के भतीजे टी हरीश राव ने सिद्दीपेट सीट से बड़े अंतर के साथ जीत दर्ज की। उन्हें 92,909 मत प्राप्त हुए।

12:16 PM: पारकल सीट से टीआरएस के छल्ला धर्मा रेड्डी जीते। उन्होंने कांग्रेस के कोंडा सुरेखा को हराया।

12:12 PM: जगतियाल सीट पर टीआरएस के संजय कुमार ने पूर्व कांग्रेस मंत्री जीवन रेड्डी से 60,000 मतों से हार गए हैं। जीवन रेड्डी 6 बार एमएलए रह चुके हैं।

12:06 PM: तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष उत्तम कुमार रेड्डी ने आरोप लगाया है कि उन्हें संदेह है कि ईवीएम से छेड़छाड़ हुई है। हम मांग करते हैं कि सभी निर्वाचन क्षेत्रों में वीवीपीएटी पेपर ट्रेल्स की 100 प्रतिशत गिनती की जानी चाहिए।

12:01 PM: TRS अध्यक्ष और तेलंगाना कार्यवाहक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव गजवेल सीट से 17,074 मतों से आगे चल रहे हैं। छठे राउंड के बाद वह अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस के वनतेरू प्रताप रेड्डी से काफी आगे चल रहे हैं।

11:57 AM: तेलंगाना के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव आज 4 बजे मीडिया से बातचीत करेंगे।

11:46 AM: तेलंगाना में सत्ताधारी TRS 90 विधानसभा सीट से आगे चल रही है और कांग्रेस के नेतृत्व वाला गठबंधन पीपल्स फ्रंट पीछे छूट गया है। - PTI

11:42 AM: TRS के जी सायन्ना ने सिकंदराबाद कैंट से कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री सर्वे सत्यानारायण को हराया।

11:15 AM: कांग्रेस के तेलंगाना प्रमुख एन उत्तम कुमार हुजूरनगर सीट से 1,852 मतों से निकटतम प्रतिद्वंदी सैदी रेड्डी से आगे चल रहे हैं।- PTI

11:10 AM: के चंद्रशेखर राव गजवेल सीट से अपने कांग्रेस प्रतिद्वंदी वनतेरू प्रताप रेड्डी से 9,212 मतों से आगे हैं। पांच राउंड की मतगणना पूरी हो चुकी है।

10:50 AM: अदीलाबाद के ट्राइबल जिले में टीआरएस सभी सात सीटों पर आगे चल रही है।

10:35 AM: तेलंगाना के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के बेटे के टी राव सिरसिल्ला से आगे हैं। चौथे राउंड के बाद उन्होंने 20,400 मतों से बढ़त बना ली है।

10:27 AM: AIMIM चीफ के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी ने चंद्रायान गुट्टा सीट से जीत दर्ज की। तेलंगाना से यह पहला नतीजा है।

अकबरुद्दीन ओवैसी

10:21 AM: टीआरएस की बढ़त जारी, हैदराबाद में तेलंगाना राष्ट्र समिति के मुख्य कार्यालय के बाहर टीआरएस कार्यकर्ताओं का जश्न शुरू हुआ।

टीआरएस मुख्यालय के बाहर जश्न (credits: Kunal Patil / HT Photo)

10:07 AM: AIMIM चीफ के भाई अकबरुद्दीन ओवैसी ने चंद्रायान गुट्टा सीट से जीत दर्ज की। तेलंगाना से यह पहला नतीजा है। - ANI

 

Hyderabad: AIMIM leader Akbaruddin Owaisi wins from Chandrayan Gutta constituency. #Telangana pic.twitter.com/ItjQpPQcDU

— ANI (@ANI) December 11, 2018

9:55 AM: टीआरएस सांसद के कविता ने कहा कि AIMIM और TRS शुरुआत से ही दोस्त हैं। हमारे बीच कोई गठबंधन नहीं है, बल्कि एक मैत्रीपूर्ण प्रतियोगिता है।

9:47 AM: रुझानों में टीआरएस 80 सीट पर आगे, वहीं कांग्रेस 26 और बीजेपी 6 सीट पर आगे चल रही है।

9:37 AM: कुकाटापपल्ली सीट से टीडीपी उम्मीदवार और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की भतीजी नंदामुरी सुहासनी पीछे चल रही हैं।

9:30 AM: तीन राउंड के बाद भी केसीआर (के चंद्रशेखर राव) गजवेल सीट से 5,219 मतों से आगे चल रहे हैं।

9:27 AM: वरिष्ठ कांग्रेस लीडर के जना रेड्डी नागार्जुन सागर सीट पर टीआरएस उम्मीदवार से पीछे चल रहे हैं।

9:25 AM: रुझानों में टीआरएस 74 सीट पर आगे चल रही है। वहीं कांग्रेस 27 और बीजेपी 2 सीट पर आगे है।

9:20 AM: कार्यवाहक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव अपनी विधानसभा सीट गजवेल से 4,863 मतों से आगे चल रहे हैं।

9:15 AM: पूर्व सांसद और बिजनेसमैन टीडीपी के नामा नागेश्वर राव खम्मम सीट से पीछे चल रहे हैं।

9:07 AM: कोडांगल सीट से कांग्रेस के रेवांथ रेड्डी आगे हैं। अगर पीपल्स फ्रंट गठबंधन जीतता है तो ये मुख्यमंत्री पद के दावेदार होंगे।

9:03 AM: पहले राउंड में सिद्दीपेट सीट से केसीआर के भतीजे और टीआरएस मंत्री टी हरीश राव 6000 मतों से आगे चल रहे हैं।

9:01 AM: ईवीएम मशीन के वोटों की गिनती का पहला राउंड शुरू हुआ।

9:00 AM: के. चंद्रशेखर राव की बेटी और टीआरएस एमपी के. कविता ने कहा है कि- हमें लगता है कि तेलंगाना की जनता हमारे साथ है, हम जीत को लेकर आश्वस्त हैं

 

K Kavitha, Telangana Rashtra Samithi (TRS) MP: We believe people of Telangana are with us. We have sincerely worked and utilised the opportunity given to us. So I believe voters will bring us back to power, and that too independently. We are very confident about it. pic.twitter.com/fgY4EwfguZ

— ANI (@ANI) December 11, 2018

8:55 AM: सभी विधानसभा सीटों की एक साथ मतगणना करने के लिए हर मतगणना केंद्र पर 14 टेबल लगाई गई हैं। इन सभी टेबल पर वोटों की गिनती खत्म हो जाने पर एक राउंड गिना जाएगा। हर एक विधानसभा की वोटों की गिनती में 14 से 20 राउंड लग सकते हैं।

8:50 AM: 13 सीट पर आगे हुई टीआरएस, कांग्रेस 5 और बीजेपी एक सीट पर आगे... 

8:39 AM: शुरुआती रुझानों में टीआरएस 10 सीटों पर आगे है, जबकि कांग्रेस 3 सीटों पर आगे है। 

8:34 AM: 44 मतगणना केंद्रों पर सबसे पहले पोस्टल बैलट की गिनती की जा रही है। इसके बाद ईवीएम मशीन की वोटों की गिनती शुरू होगी। 

8:26 AM: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने दिल्ली में राहुल गांधी के घर के बाहर हवन शुरू किया। कांग्रेस तेलंगाना में विपक्षी गठबंधन प्रजा कुटमी का नेतृत्व कर रही है।

 

Congress workers perform 'hawan' outside Rahul Gandhi's residence in Delhi #AssemblyElections2018 pic.twitter.com/zkuKfW9T2T

— ANI (@ANI) December 11, 2018

8:26 AM: कांग्रेस और टीआरएस 2-2 सीट पर आगे हुई।

8:16 AM: पहला रुझान सामने आ गया है, जिसमें कांग्रेस एक सीट पर आगे हुई है।

8:10 AM: शुक्रवार को आए एग्जिट पोल के मुताबिक तेलंगाना मेें के. चंद्रशेखर राव की पार्टी तेलंगाना राष्ट्र समिति सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी।

8:08 AM: AIMIM चीफ ओवैसी ने नतीजों से ठीक एक दिन पहले यानि कल तेलंगाना के कार्यवाहक मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से मुलाकात की। उन्होंने मुलाकात से पहले ट्वीट कर कहा था कि टीआरएस अकेले दम पर चुनाव जीतेगा।

 

#WATCH Hyderabad: AIMIM Chief Asaduddin Owaisi arrives at the CM residence to meet caretaker Telangana Chief Minister K Chandrasekhar Rao. pic.twitter.com/HSnOyX4NAs

— ANI (@ANI) December 10, 2018

8:05 AM: मतगणना केंद्रों पर शुरू हुई मतगणना।

8:00 AM: 119 सीटों के नतीजों का पहला रुझान थोड़ी देर में आने वाला है, पार्टी कार्यकर्ताओं का मतगणना केंद्र के बाहर जुटना शुरू।

7:48 AM: सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना। 1821 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा आज...

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:telangana-election-results-2018-live-update-constituency-wise-results 119 seats results TSR results Congress Results BJP Results K Chandrashekhar Rao