DA Image
4 जून, 2020|2:47|IST

अगली स्टोरी

तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव बोले- पीएम लॉकडाउन की अवधि बढ़ाएं, नहीं तो बहुत लोग मरेंगे

telangana chief minister k  chandrashekhar rao cautioned that if the lockdown is lifted it could tri

कोरोना वायरस के चलते 25 मार्च से देश को लॉकडाउन करने के बावजूद अलग-अलग हिस्सों से कोविड-19 संक्रमण के रोज नए मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में 14 अप्रैल को खत्म हो रहे लॉकडाउन पर सस्पेंस बढ़ गया है। इस बीच तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने सोमवार (6 अप्रैल) को कहा कि वह लॉकडाउन बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से अपील करेंगे।

तेलंगाना राष्ट्र समिति के अध्यक्ष ने चेतावनी देते हुए कहा, “अगर लॉकडाउन हटाया जाता है, तो राज्य में मरीजों की संख्या काफी बढ़ सकती है।" उन्होंने कहा, "मैं 15 अप्रैल के बाद भी राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के पक्ष में हूं क्योंकि हम आर्थिक समस्याओं से उबर सकते हैं, लेकिन हम जीवन नहीं लौटा सकते। " केसीआर ने कहा कि अगर लॉकडाउन हटाया जाता है तो देश की खराब स्वास्थ्य सुविधाओं के कारण वायरस से संक्रमण के प्रसार को रेाकना मुश्किल होगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण के खिलाफ देश का एकमात्र हथियार लॉकडाउन है। राव ने आगे कहा, ''मैं प्रधानमंत्री, भारत सरकार से अपील करता हूं कि वे बेझिझक लॉकडाउन की अवधि बढ़ा दें।" उन्होंने कहा, ''किसी से भी सलाह लें, प्रत्येक मुख्यमंत्री से सलाह करें, पूरे देश के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग करें, लेकिन सोच-समझकर फैसला लें। क्योंकि भारत में हमारे पास इस जानलेवा वायरस से निपटने का और कोई हथियार नहीं है।"

इससे पहले, सोमवार को उत्तर प्रदेश के शीर्ष नौकरशाह ने इस बात के संकेत दिए थे कि राज्य में हो सकता है कि 14 अप्रैल को लॉकडाउन न हटाया जाए। तेलंगाना में अब तक कोरोना के 334 पॉजिटिव केस आए हैं। इनमें से 33 ठीक हुए जबकि 11 लोगों की मौत हो गई।

सावधान! नोट पर 4 दिन तक जिंदा रहता है कोरोना वायरस, डिजिटल लेनदेन करें या नोट को छूने के बाद धोएं हाथ

वहीं, देश में सोमवार (6 अप्रैल) शाम तक पिछले 24 घंटों की अवधि के दौरान कोरोना वायरस (कोविड-19) के 693 से अधिक मामले सामने आने के बाद कोरोना पाजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 4281 हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता एवं संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार शाम एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि रविवार से सोमवार शाम तक देश में कोरोना के 693 से अधिक मामले सामने आए हैं और अब तक कोरोना से 111 लोगों की मौत हो गई है तथा एक प्रवासी व्यक्ति समेत 319 लोगों के स्वस्थ होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। उन्होंने बताया कि अब तक तबलीगी जमात के सभी मामलों को मिलाकर इस जमात से जुड़े संक्रमित लोगों की संख्या 1445 हो गई है।

प्रवक्ता ने बताया कि अगर लिंग आधारित संक्रमण प्रतिशत की बात करें तो 76 फीसदी मामले पुरुषों में और 24 प्रतिशत मामले महिलाओं में पाए गये हैं। आयु के अनुसार 47 प्रतिशत संक्रमण के मामले 45 वर्ष से कम आयु, 34 प्रतिशत मामले 40 से 60 वर्ष और 19 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में पाए गए हैं। कोरोना वायरस से अब तक हुई मौत का प्रतिशत आंकड़ा दर्शाता है कि 73 प्रतिशत मौतें पुरुषों और 27 प्रतिशत मौतें महिलाओं में हुई हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Telangana CM KCR said will appeal to PM to increase lockdown