ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशCyclone Tauktae Live Update: ताउते चक्रवात ने गुजरात, महाराष्ट्र में ऐसे मचाई तबाही, कई जगह दीवारें और बिजली के खंबे गिरे

Cyclone Tauktae Live Update: ताउते चक्रवात ने गुजरात, महाराष्ट्र में ऐसे मचाई तबाही, कई जगह दीवारें और बिजली के खंबे गिरे

भारत के दक्षिण-पश्चिम राज्यों पर भीषण चक्रवाती तूफान का प्रकोप अब कुछ कम होता दिख रहा है, लेकिन जिन राज्यों से यह चक्रवात होकर गुजरा है वहां सड़कों पर पेड़ गिरे पड़े हैं। भारी बारिश हो रही...

Cyclone Tauktae Live Update: ताउते चक्रवात ने गुजरात, महाराष्ट्र में ऐसे मचाई तबाही, कई जगह दीवारें और बिजली के खंबे गिरे
लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 18 May 2021 11:47 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत के दक्षिण-पश्चिम राज्यों पर भीषण चक्रवाती तूफान का प्रकोप अब कुछ कम होता दिख रहा है, लेकिन जिन राज्यों से यह चक्रवात होकर गुजरा है वहां सड़कों पर पेड़ गिरे पड़े हैं। भारी बारिश हो रही है। लोग अपने घर छोड़ कर दूसरे सुरक्षित स्थानों पर पहुंचे हैं। सोमवार रात को 185 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से आया ताउते गुजरात के तटों से टकराया। गुजरात में 1.5 लाख से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगों पर पहुंचाया गया। चक्रवात के  प्रभाव में महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश और हवाएं चल रही हैं। 

कर्नाटक और गोवा के तटीय क्षेत्रों को पार करने के एक दिन बाद, दोनों राज्यों में कई स्थानों पर सोमवार को बिजली और इंटरनेट कनेक्टिविटी इश्यूज देखे गए, यहां तक ​​​​कि कुछ क्षेत्रों में पेड़ों के गिरने से हाईवे ब्लॉक हो गए। बता दें कि यह भीषण चक्रवात कई लोगों की जान ले चुका है। कर्नाटक में छह, गोवा में दो, केरल में चार लोगों की मौत हो चुकी है। इन तीन राज्यों में तूफान 12 लोगों की जान ले चुका है।

मौसम विभाग ने बताया है कि गुजरात में तबाही मचाने के बाद से तौकते चक्रवात कमजोर पड़ता हुआ नजर आ रहा है। तौकते ने गुजरात, महाराष्ट्र समेत दक्षिण पश्चिम राज्यों में खूब तबाही मचाई है। भारतीय नौसेना और एनडीआरएफ लगातार बचाव अभियान चला रहे हैं।

Tauktae Cyclone Live Update:

ठाणे नगर निगम के क्षेत्रीय आपदा प्रबंधन ने बताया कि ठाणे के लोकापुरम में तड़के करीब 2.15 बजे एक सोसायटी की 50 फीट की दीवार और 1 बिल्डिंग स्ट्रीट लाइट का पोल 4 पार्क किए गए वाहनों पर गिर गया। कोई हताहत नहीं हुआ।

 

 

चक्रवात तौकते के मद्देनजर आज सुबह गुजरात के जामनगर में चलीं तेज हवाएं

 

 

महाराष्ट्र में भी तौकते चक्रवात ने खूब तबाही मचाई है। रास्तों पर पेड़ गिरे हैॆ, लगातार बारिश हो रही है। मुंबई के दहिसर इलाके में बीती रात एनडीआरएफ की टीम एक सड़क से गिरे पेड़ों और शाखाओं को हटा रही है।

सोमवार रात गुजराट के तटीयो क्षेत्रों से टकराकर तौकते यहां भी अपना प्रकोप दिखाया है। सेना के जवानों ने कल रात गुजरात के सोमनाथ जिले और दीव के बीच सड़क को साफ किया, जो पेड़ गिरने के कारण ब्लॉक हो गई थीं; इसके तुरंत बाद वाहनों की आवाजाही भी फिर से शुरू हो गई।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें