DA Image
14 दिसंबर, 2020|3:01|IST

अगली स्टोरी

उग्रवाद से जूझते असम को अवसरों की धरती बनाने वाले थे तरुण गोगोई, CAA के खिलाफ 'काला कोट पहनकर' पहुंचे थे सुप्रीम कोर्ट

tarun gogoi   pti file photo

उग्रवाद की समस्या से जूझते असम को अवसरों की धरती में बदलने का जब भी जिक्र होगा, तो पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई का नाम सबसे आगे होगा। वह गोगोई ही थे, जिनके कार्यकाल में कॉरपोरेट ने असम की धरती पर कदम रखा। लगातार पंद्रह साल तक मुख्यमंत्री रहे, प्रदेश को पहचान दिलाई। पर अपनी सरकार के नंबर दो के नंबर एक बनने की राह में बाधा बनना उन्हें भारी पड़ा और हेमंत बिस्वा सरमा को गंवाने की कीमत उन्हें अपनी सरकार गंवाकर चुकानी पड़ी।

छह बार सांसद और दो बार केंद्रीय मंत्री रहे तरुण गोगोई ने 2001 में प्रदेश की राजनीति में कदम रखा। उन्होंने लगातार तीन बार 2001, 2006 और 2011 के विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की। इस दौरान हेमंत बिस्वा सरमा नंबर दो की हैसीयत में रहे। हर बाप की तरह तरुण गोगोई भी अपनी राजनीतिक विरासत अपने बेटे और लोकसभा सांसद गौरव गोगोई को सौंपना चाहते थे। इसलिए, हेमंत बिस्वा सरमा कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हो गए।

यह भी पढ़ें- सबसे लंबे समय तक असम के सीएम रहे तरुण गोगोई का 84 साल की उम्र में निधन, पीएम मोदी ने जताया शोक

मुख्यमंत्री के तौर पर तरुण गोगोई ने सभी को साथ लेकर चलने की कोशिश की। मुख्यमंत्री के तौर पर उन्होंने मौलाना बदुरुद्दीन अजमल की एआईयूडीएफ पार्टी को कभी तरजीह नहीं दी। वर्ष 2016 में पार्टी के अंदर एक बड़ा तबका एआईयूडीएफ के साथ गठबंधन की वकालत कर रहा था, पर तरुण गोगोई तैयार नहीं हुए। उनकी दलील थी कि इससे प्रदेश र्में हिंदू-मुस्लिम विभाजन बढ़ जाएगा। हालांकि इस बार कांग्रेस-यूडीएफ हाथ मिला सकते हैं।

वह कार्यकर्ताओं से सीधा संपर्क रखने के साथ लोगों से भी जुड़े रहते थे। हर मुद्दे पर उनकी स्पष्ट राय होती थी। यही वजह है कि जब सीएए का मुद्दा आया तो उन्होंने 36 साल बाद वकील के तौर पर वापसी करने में देर नहीं की। वह वकील के लिबास में सुप्रीम पहुंचे और नागरिकता कानून के खिलाफ दायर याचिकाओं पर सरकार के खिलाफ पक्ष रखा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Tarun Gogoi was turn Assam from extremism into a land of opportunities reached Supreme Court wearing black coat against CAA