DA Image
21 अगस्त, 2020|1:30|IST

अगली स्टोरी

Sushant Singh Rajput Case LIVE: सुशांत सिंह की मौत कैसे हुई? जवाब तलाशने को कुक नीरज से CBI कर रही पूछताछ, पढ़ें हर अपडेट

cbi

1 / 2CBI

2 / 2Sushant Singh Rajput Death Case CBI Probe live updates in Mumbai Rhea Rhea Chakraborty

PreviousNext

सुशांत सिंह राजपूत केस की कमान अब केंद्रीय जांच ब्यूरो यानी सीबीआई ने संभाल ली है। सुप्रीम कोर्ट से हरी झंडी मिलने के बाद सीबीआई की विशेष जांच टीम आज यानी शुक्रवार से ही अपनी तफ्तीश शुरू कर दी है। सीबीआई की टीम गुरुवार को मुंबई पहुंची है और अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में आज से पूछताछ भी शुरू कर दी है। अभिनेता की मौत की जांच के लिए सीबीआई ने एक एसआईटी का गठन किया है और यह टीम राजपूत के बांद्रा स्थित आवास से जांच शुरू कर रही है, जहां वह 14 जून को मृत मिले थे। तो चलिए जानते हैं इस मामले जुड़े सारे लेटेट्स अपडेट्स...

Sushant Singh Death Case CBI Probe Live Updates:

-मुंबई में सुशांत सिंह राजपूत के कुक नीरज से सीबीआई पूछताछ कर रही है। बताया जा रहा है कि इसी कुक नीरज ने ही मौत वाले दिन अंतिम बार सुशांत को जूस दिया था। 
 

-बांद्रा पुलिस स्टेशन में सीबीआई मुंबई पुलिस से हैंडओवर ले रही है।

- बांद्रा पुलिस स्टेशन से कुछ दस्तावेज लेकर निकली सीबीआई की टीम। 

-  सीबीआई की टीम सुशांत सिंह केस की जांच के लिए बांद्रा पुलिस स्टेशन पहुंची।

-सीबीआई सुशांत केस से जुड़े एक व्यक्ति को पूछताछ के लिए गेस्ट हाउस लेकर पहुंची है, जहां वे रह रहे हैं।

-सूत्रों के मुताबिक, गुरुवार को दिल्ली से आए सीबीआई अधिकारियों की बैठक मुंबई के सांताक्रूज़ में एयरफोर्स ट्रांजिट फैसिलिटी में हो रही है।

-सीबीआई के अधिकारी मुंबई पुलिस की उस टीम से भी पूछताछ करेगी, जो पहले क्राइम सीन पर पहुंची थी। सूत्रों ने बताया है कि मुंबई पुलिस के अधिकारियों, अन्य सदस्यों और सुशांत सिंह के दोस्तों से भी पूछताछ की जाएगी।  इतना ही नहीं सीबीआई उन सभी संदिग्ध लोगों से भी पूछताछ करेगी, जिनसे मुंबई पुलिस पहले पूछताछ कर चुकी है। 

 

सुशांत सिंह राजपूत डेथ केस में कब होगी गिरफ्तारी, कहां से शुरू होगी जांच? जानें CBI ने क्या कहा

जब तक सबूत नहीं, तब तक गिरफ्तारी नहीं

सीबीआई अधिकारियों ने स्पष्ट किया कि वह मौत के मामले में किसी भी संदिग्ध को तब तक गिरफ्तार नहीं करेगी जब तक कि उनके खिलाफ कोई ठोस और ठोस सबूत नहीं मिलता। सीबीआई सूत्रों ने एएनआई को बताया है कि विशेष जांच दल के अधिकारी और एक फॉरेंसिक विशेषज्ञ मुंबई में सुशांत के आवास पर क्राइम सीन की फिर से जांच करेगी। 

सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई जांच को सही माना था

दरअसल, 19 अगस्त को बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह के पिता द्वारा पटना में दर्ज कराई गई एफआईआर को सही ठहराते हुए सुप्रीम कोर्ट ने सीबीआई को मामले की जांच करने का निर्देश दिए थे। न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय की एकल न्यायाधीश पीठ ने भी कहा था कि बिहार सरकार सीबीआई जांच की सिफारिश करने के लिए सक्षम है और केस की जांच सीबीआई को स्थानांतरित की जाती है। 

सुशांत सिंह टैलेंटे एक्टर थे

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में लिखा, 'सुशांत सिंह राजपूत एक टैलंटेड ऐक्टर थे और उनकी पूरी काबिलियत का पता चलने से पहले ही उनकी मौत हो गई। काफी लोग इस केस की जांच के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, इसलिए कयासों को रोकना होगा। इसलिए इस मामले में निष्पक्ष, पर्याप्त और तटस्थ जांच समय की जरूरत है।'

मुंबई पुलिस का अधिकार क्षेत्र सीमित
सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बिहार सरकार मामले को जांच के लिए सीबीआई के पास भेजने के लिए सक्षम है और भारतीय दंड संहिता की धारा 174 (आत्महत्या की जांच) के तहत जांच कर रही मुंबई पुलिस का अधिकार क्षेत्र सीमित है।

मुंबई पुलिस को करना होगा सहयोग
सुशांत सिंह केस में अपने फैसले के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने मुंबई पुलिस को सीबीआई जांच में सहयोग करने का आदेश दिया था। साथ ही कोर्ट ने यह स्पष्ट किया कि मुंबई पुलिस द्वारा केस से जुड़े सभी दस्तावेज समेत कई अन्य महत्वूर्ण दस्तावेज सीबीआई को सौंपे जाएंगे।

अन्य मामलों की जांच भी सीबीआई
सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में यह स्पष्ट कर दिया कि सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले संबंधित अगर कोई अन्य मामला भी दर्ज है तो उसकी जांच भी सीबीआई ही करेगी। 

गौरतलब है कि अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत 14 जून को मुंबई के उपनगर बांद्रा में अपने अपार्टमेंट में फंदे से लटके पाए गए थे। इसके बाद उनके पिता केके सिंह ने सीबीआई जांच की मांग की, जिसके बाद नीतीश सरकार ने इसकी सिफारिश की और केंद्र ने मंजूरी दी थी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sushant Singh Rajput Death Case CBI Probe live updates in Mumbai Rhea Rhea Chakraborty