DA Image
21 अप्रैल, 2021|10:18|IST

अगली स्टोरी

CBI या मुंबई पुलिस? सुशांत सिंह राजपूत केस की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज, हलफनामे में रिया ने क्या-क्या कहा

sushant singh rajput case

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई है। सुशांत सिंह राजपूत केस में आरोपी अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती ने पटना में दर्ज प्राथमिकी को मुंबई ट्रांसफर करने मांग की है। हालांकि, पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट को केंद्र ने बताया था कि बिहार सरकार की सिफारिश को उसने मान लिया है और मामला सीबीआई को दे दिया है। मगर महाराष्ट्र ने सीबीआई जांच का विरोध किया था। आज सुप्रीम कोर्ट यह तय करेगा कि आखिर मामले की जांच कौन करेगा। माना जा रहा है कि करीब 11.30 बजे सुशांत सिंह केस की सुनवाई होगी। वहीं, अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती ने इस मामले पर सुनवाई से एक दिन पहले सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से कहा कि उसे इस मामले में 'राजनीतिक एजेंडे में बलि का बकरा नहीं बनाया जाना चाहिए।' 

रिया ने हलफनामे में क्या-क्या कहा
रिया ने उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने के लिये बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को कथित रूप से जिम्मेदार ठहराया है। रिया चक्रवर्ती ने दावा किया कि राजपूत की मौत की दुखद घटना दुर्भाग्य से बिहार चुनाव से ठीक पहले हुयी और इसी वजह से आत्महत्या के इस मामले को मीडिया में 'तिल का ताड़ बनाया जा रहा है। अभिनेत्री ने कहा कि इस प्रकरण को लगातार सनसनीखेज बनाया जा रहा है जो उसे अत्यधिक अवसाद पहुंचा रहा है और इससे उसके निजता के अधिकार का हनन हो रहा है। उन्होंने न्यायालय में दाखिल अतिरिक्त हलफनामे में कहा कि राजपूत की मौत के मामले में किसी प्रकार की गड़बड़ी साबित होने से पहले ही मीडिया ने उसे 'दोषी ठहरा दिया है।

सुप्रीम कोर्ट के फैसले से आपत्ति नहीं
हलफनामे में रिया ने कहा है कि अगर शीर्ष अदालत इस मामले को केन्द्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सौंपती है तो उसे इस पर कोई आपत्ति नहीं है और 'इस मामले की अगर सीबीआई जांच करती है तो भी इसका अधिकार क्षेत्र पटना की नहीं बल्कि मुंबई की अदालतें होंगी।'

सीबीआई को जांच देना गलत- रिया
हलफनामे के अनुसार 'बिहार और केन्द्र में सत्तारूढ़ दल वही पार्टी है जो महाराष्ट्र में अल्पमत में है। हलफनामे में यह भी आरोप लगाया गया है कि उक्त मामले को पटना की अदालत को सौंपने और फिर चार अगस्त को सीबीआई को सौंपे जाने के कारण शीर्ष अदालत में लंबित उसकी याचिका निष्फल हो गयी है।' रिया ने हलफनामे में दावा किया है कि बिहार पुलिस द्वारा इस मामले की जांच सीबीआई को हस्तांतरित करना 'गैरकानूनी और कानून की नजर में गलत' है। 

टूजी स्पेक्ट्रम और आरूषी कांड का हवाला
रिया ने अपने हलफनामे में कहा है कि दो अन्य अभिनेताओं-आशुतोश भाकरे और समीर शर्मा द्वारा भी पिछले एक महीने के दौरान आत्महत्या करने की खबर है लेकिन 'इन घटनाओं' को लेकर सत्ता के गलियारों में कोई सुगबुगाहट नहीं है। अभिनेत्री ने हलफनामे में टूजी स्पेक्ट्रम आवंटन और आरूषि तलवार मामले का जिक्र करते हुये कहा है कि दोनों ही मामलों मे मीडिया ने इसी तरह से आरोपियों को दोषी करार दे दिया था लेकिन बाद में अदालतों ने इन आरोपियों को निर्दोष पाया।

क्या है मामला और आरोप
रिया ने सुशांत सिंह राजपूत के पिता द्वारा पटना के राजीव नगर थाने में 25 जुलाई को दर्ज करायी गयी प्राथमिकी मुंबई पुलिस को स्थानांतरित करने का अनुरोध हुये शीर्ष अदालत में याचिका दायर कर रखी है। इस प्राथमिकी में रिया चक्रवर्ती और उसके परिजनों सहित छह लोगों पर अभिनेता को आत्महत्या के लिये उकसाने के आरोप लगाये गये हैं। इस याचिका पर शीर्ष अदालत में मंगलवार को सुनवाई होनी है।

सीबीआई ने शुरू कर दी है जांच

हालांकि, सुशांत सिंह केस की सीबीआई ने जांच शुरू कर दी है। इसी सिलसिले में सीबीआई सुशांत के पिता और फैमिली का स्टेटमेंट रिकॉर्ड करने के लिए फरीदाबाद गई थी। सीबीआई ने केस दर्ज कर पक्षों से पूछताछ भी शुरू कर दी है।

14 जून को अभिनेता का शव
अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (34) गत 14 जून को मुंबई के उपनगर बांद्रा में अपने आवास में मृत मिले थे। इस मामले की उस दिन से ही मुंबई पुलिस विभिन्न पहलुओं से जांच कर रही है। मुंबई पुलिस ने हाल ही में शीर्ष अदालत में दायर अपने हलफनामे में राजपूत की मौत की सीबीआई जांच का विरोध किया है। पुलिस ने दावा किया कि वह निष्पक्ष तरीके से इस मामले की जाच कर रही है।

बिहार पुलिस और केके सिंह का हलफनामा
सुशांत सिंह राजपूत के पिता कृष्ण किशोर सिंह और बिहार सरकार ने भी इस मामले मे अपने जवाब दाखिल किये हैं जबकि इस मामले की जांच सीबीआई को सौंप दिये जाने के आधार पर केन्द्र ने इसमें पक्षकार बनने के लिये आवेदन दाखिल किया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sushant Singh Rajput case hearing in Supreme Court Today Live Updates rhea chakraborty CBI Bihar Police Mumbai Police