ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशमहाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले सीएम देवेंद्र फडणवीस को सुप्रीम कोर्ट से झटका, SC ने हाईकोर्ट का फैसला पलटा

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले सीएम देवेंद्र फडणवीस को सुप्रीम कोर्ट से झटका, SC ने हाईकोर्ट का फैसला पलटा

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस को झटका देते हुए कहा कि निचली अदालत श्री फड़णवीस के खिलाफ दायर मुकदमे पर नये सिरे से विचार करे। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की...

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले सीएम देवेंद्र फडणवीस को सुप्रीम कोर्ट से झटका, SC ने हाईकोर्ट का फैसला पलटा
नई दिल्ली, लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 01 Oct 2019 03:09 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस को झटका देते हुए कहा कि निचली अदालत श्री फड़णवीस के खिलाफ दायर मुकदमे पर नये सिरे से विचार करे। मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली खंडपीठ ने बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले को निरस्त करते हुए यह आदेश दिया। 

सुप्रीम कोर्ट ने सतीश उइके की वह याचिका खारिज कर दी थी कि जिसमे उन्होंने फड़णवीस द्वारा चुनावी हलफनामों में आपराधिक मामलों की जानकारी छुपाने के लिए उनका चुनाव रद्द करने की मांग की थी। इसके बाद श्री उइके ने शीर्ष अदालत का दरवाजा खटखटाया था। याचिकाकर्ता का आरोप था कि फडणवीस ने वर्ष 2014 विधानसभा में अपने ऊपर विचाराधीन दो आपराधिक मुकदमों की जानकारी छिपाई थी।  

गौरतलब है कि फड़णवीस पर सन 2014 के चुनावी हलफनामे में दो आपराधिक मुकदमों की जानकारी छिपाने का आरोप है। ये दो मुकदमे नागपुर के हैं जिनमें एक मानहानि का और दूसरा ठगी का है। याचिका में फड़णवीस को अयोग्य करार देने की मांग की गई थी। मामले की सुनवाई के दौरान श्री फड़णवीस की ओर से कहा गया था कि मुख्यमंत्री और राजनीतिक लोगों के खिलाफ 100 मुकदमे रहते हैं। किसी के चुनावी हलफनामे में न देने पर कार्रवाई नहीं हो सकती। वहीं याचिकाकर्ता की ओर से कहा गया था कि उन्होंने चुनावी हलफनामे में जानकारी छिपाई है इसलिए कार्रवाई होनी चाहिए। न्यायालय ने पूछा था कि जानकारी जानबूझकर छिपाई गई या फिर गलती से हुआ, इस मामले को क्यों न ट्रायल के लिए भेजा जाए। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें