DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुजरात राज्यसभा चुनाव: SC का कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई से इनकार, कहा-EC जाएं

the supreme court on wednesday reiterated that the assam government had time only till july 31 to pu

सुप्रीम कोर्ट ने गुजरात में खाली दो राज्यसभा सीटों के लिए अलग-अलग उपचुनाव कराने के चुनाव आयोग के फैसले के खिलाफ गुजरात कांग्रेस की याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया है। यह याचिका गुजरात कांग्रेस के नेता परेशभाई धनानी ने दाखिल की थी। सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में कहा है कि वह चुनाव आयोग का दरवाजा खटखटा सकते हैं।

पिछली सुनवाई में न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति सूर्यकांत की अवकाश पीठ में दाखिल याचिका में कांग्रेस ने कहा था कि यह ऐसा मुद्दा नहीं है जिसे चुनावी याचिका के माध्यम से उठाया जा सके, इसलिए इस पर सुनवाई आवश्यक है। गुजरात कांग्रेस की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा ने कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट के कुछ फैसले हैं जो उनके पक्ष में हैं। इस पर पीठ ने कहा, हम अभी कुछ नहीं कह रहे हैं। हमें यह तय करना होगा कि यह सामान्य रिक्ति है या फिर संवैधानिक। इस मामले पर सुनवाई जरूरी है।
     
गौरतलब है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और पार्टी की वरिष्ठ नेता स्मृति ईरानी के क्रमश: गांधीनगर और अमेठी से लोकसभा पहुंचने के बाद गुजरात से राज्यसभा की दो सीटें खाली हो गई हैं। निर्वाचन आयोग की ओर से 15 जून को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार दोनों सीटों के लिए चुनाव पांच जुलाई को ही होने हैं। कांग्रेस ने याचिका में कहा है कि एक ही दिन दोनों सीटों पर अलग-अलग चुनाव कराना असंवैधानिक और संविधान की भावना के खिलाफ है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Supreme Court refuses to entertain a plea of Gujarat Congress against the decision of the Election Commission