DA Image
Thursday, December 9, 2021
हमें फॉलो करें :

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ देशचर्चित बिल्डर प्रदीप जैन हत्याकांड के मामले में अबू सलेम की जमानत याचिका SC में खारिज, जेल में काट रहा उम्रकैद

चर्चित बिल्डर प्रदीप जैन हत्याकांड के मामले में अबू सलेम की जमानत याचिका SC में खारिज, जेल में काट रहा उम्रकैद

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीNishant Nandan
Wed, 27 Oct 2021 09:54 PM
चर्चित बिल्डर प्रदीप जैन हत्याकांड के मामले में अबू सलेम की जमानत याचिका SC में खारिज, जेल में काट रहा उम्रकैद

बुधवार को सुप्रीम कोर्ट ने मशहूर गैंगस्टर अबू सलेम को मुंबई के चर्चित बिल्डर प्रदीप जैन हत्याकांड में जमानत देने से इनकार कर दिया। वर्ष 1995 के इस चर्चित हत्याकांड में अबू सलेम को प्रत्यर्पित कर भारत लाया गया था। प्रधान न्यायाधीश एनवी रमण, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति हिमा कोहली की पीठ ने कहा, '' यह याचिका आवेदक/अपीलकर्ता की ओर से दाखिल की गई है जिसमें अपील लंबित होने के दौरान जमानत देने का अनुरोध किया गया है। पक्षों को सुनने और आवेदन में दिए गए तथ्यों पर विचार करने के बाद हम आवेदक/अपीलकर्ता को जमानत देने के इच्छुक नहीं है।'' बता दें कि इस मामले में टाडा अदालत ने उसे उम्रकैद की सजा सुनाई है।  

हालांकि, अदालत ने मामले के तथ्यों और परिस्थितियों पर गौर करने के बाद राजिस्ट्री को निर्देश दिया कि 25 फरवरी 2015 के विशेष टाडा अदालत के फैसले के खिलाफ दाखिल अपील पर सुनवाई नवंबर 2021 के तीसरे हफ्ते में सूचीबद्ध करे। उल्लेखनीय है कि विशेष टाडा अदालत ने 25 फरवरी 2015 को बिल्डर और उनके चालक मेहंदी हसन की हत्या के मामले में सलेम को उम्र कैद की सजा सुनाई थी। पुलिस के मुताबिक सात मार्च 1995 में एक बड़ी संपत्ति सलेम के हवाले नहीं करने पर जुहू स्थित उनके बंगले के सामने हमलावरों ने जैन की गोली मारकर हत्या कर दी थी।   

आरोप है कि जब प्रदीप जैन ने अबू सलेम को पैसे देने से इनकार कर दिया तब उनकी हत्या कर दी गई। साल 2014 में अबू सलेम के खिलाफ कुछ चार्ज हटा दिये गये थे। उस वक्त अदालत में प्रॉस्टिक्यूशन ने कहा था कि भारत और पुर्तगाल के बीच भविष्य में बेहतर रिश्ते बना रहे इसके लिए जरुरी है कि सलेम पर लगे कुछ चार्ज हटा दिये जाएं। 

एक लंबी कोशिशों के बाद 11 नवंबर 2005 को अबू सलेम को पुर्तगाल से भारत लाया था। जून 2012 में तालोजा सेंट्रल जेल में गैंगस्टर देवेंद्र जगताप उर्फ जेडी ने अबू सलेम पर गोली चलाई थी। जून 2017 में अबू सलेम दोषी पाया गया और 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट में उसे उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी। इस मामले में अबु सलेम को गुजरात से मुंबई हथियार लाने का दोषी पाया गया था। 
 

    

सब्सक्राइब करें हिन्दुस्तान का डेली न्यूज़लेटर

संबंधित खबरें