ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News देशबंगाल शिक्षक भर्ती मामले में नियुक्ति रद्द करने के आदेश पर SC की रोक, होगी CBI जांच

बंगाल शिक्षक भर्ती मामले में नियुक्ति रद्द करने के आदेश पर SC की रोक, होगी CBI जांच

सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल शिक्षक भर्ती मामले में नियुक्ति रद्द करने के आदेश पर रोक लगा दी है। साथ ही, सीबीआई जांच को हरी झंडी दिखा दी है। हम इस खबर को लगातार अपडेट कर रह हैं। आप बने रहिए।

बंगाल शिक्षक भर्ती मामले में नियुक्ति रद्द करने के आदेश पर SC की रोक, होगी CBI जांच
Niteesh Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीTue, 07 May 2024 06:17 PM
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट ने बंगाल शिक्षक भर्ती मामले में कलकत्ता हाई कोर्ट के उस आदेश पर रोक लगा दी है, जिसमें नियुक्ति रद्द करने का आदेश दिया गया था। हालांकि, शीर्ष न्यायालय ने मामले में सीबीआई जांच को हरी झंडी दे दी है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आज के फैसले में कहा है कि पश्चिम बंगाल में 25,000 से ज़्यादा सहायक शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति रद्द करने के कलकत्ता हाई कोर्ट के आदेश पर रोक लगाई जाती है।

कोर्ट ने कहा कि मामले की सीबीआई द्वारा जांच जारी रहेगी लेकिन उम्मीदवारों या अधिकारियों के खिलाफ किसी भी तरह की कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी। इससे पहले कलकत्ता हाई कोर्ट ने भर्ती प्रक्रिया में अनियमितताओं के आरोप पर नियुक्ति को रद्द कर दिया था और सभी शिक्षकों को 12% ब्याज के साथ वेतन लौटाने का आदेश दिया था। राज्य सरकार ने हाई कोर्ट के उस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील की थी।

कलकत्ता हाई कोर्ट ने इस मामले की सीबीआई से भी जांच कराने का आदेश दिया था लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने पहले उस पर रोक लगा दी थी लेकिन आज के फैसले में नियुक्ति रद्द करने के फैसले पर तो रोक लगा दी लेकिन सीबीआई जांच को हरी झंडी दे दी है।

 प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे. बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ कलकत्ता उच्च न्यायालय के 22 अप्रैल के फैसले को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई कर रही थी। उच्च न्यायालय ने पश्चिम बंगाल के सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों में 25,753 शिक्षकों व गैर-शिक्षण कर्मचारियों की नियुक्ति को अमान्य घोषित कर दिया था।