ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशनागरिकता संशोधन कानून पर सरकार की याचिका के बाद सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

नागरिकता संशोधन कानून पर सरकार की याचिका के बाद सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

नागरिकता संशोधन कानून सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की याचिका पर नोटिस जारी किया है। सरकार की तरफ से दायर याचिका में नागरिकता कानून पर देशभर के अलग-अलग हाईकोर्ट में लंबित याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट में...

नागरिकता संशोधन कानून पर सरकार की याचिका के बाद सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्ली।Fri, 10 Jan 2020 12:54 PM
ऐप पर पढ़ें

नागरिकता संशोधन कानून सुप्रीम कोर्ट ने सरकार की याचिका पर नोटिस जारी किया है। सरकार की तरफ से दायर याचिका में नागरिकता कानून पर देशभर के अलग-अलग हाईकोर्ट में लंबित याचिकाओं को सुप्रीम कोर्ट में ट्रांसफर करने का अनुरोध किया गया है।

कोर्ट ने कहा कि वह केन्द्र के ट्रांसफर याचिका समेत सभी नागरिकता कानून से संबंधित सभी याचिकाओं पर 22 जनवरी को सुनवाई करेगा।

नागरिकता कानून के खिलाफ देशभर के कोर्ट में याचिका

गौरतलब है कि नागरिकता कानून संशोधन संसद के दोनों सदनों में पास होने और उस पर राष्ट्रपति की मुहर लगने के बाद इसके खिलाफ देशभर में प्रदर्शन हो रहा है। पिछले दिनों कई जगहों पर हिंसक प्रदर्शन देखने को मिला। जिसके बाद देशभर के अलग-अलग कोर्टों में इसके खिलाफ याचिका दायर की गई है।

क्यों है इसका विरोध?

नागरिकता कानून में प्रावधान है कि भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में रह रहे सिख, ईसाई, बौद्ध, हिन्दू, पारसी जिन्हें धर्म के आधार पर प्रताड़ित किया जा रहा हैं, उन्हें नागरिकता देने का प्रावधान है। जबकि, इसमें मुसलमान को बाहर रखा गया है। प्रदर्शनकारियों का ऐतराज इसी बात को लेकर है कि नागरिकता संशोधन कानून में मुसलमानों को अलग क्यों रखा गया है।

ये भी पढ़ें: 100 से अधिक पूर्व नौकरशाहों का खुला खत: भारत को CAA, NPR की जरूरत नहीं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें