ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशराम मंदिर से लेकर राफेल तक, 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने दिए ये ऐतिहासिक फैसले

राम मंदिर से लेकर राफेल तक, 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने दिए ये ऐतिहासिक फैसले

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए रास्ता साफ करने से लेकर राफेल विमान सौदे में सरकार को क्लीन चीट देने तक, सुप्रीम कोर्ट के 2019 के फैसले ऐतिहासिक रहे। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने खुद को विवादों में भी...

राम मंदिर से लेकर राफेल तक, 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने दिए ये ऐतिहासिक फैसले
भाषा,नई दिल्लीFri, 27 Dec 2019 05:31 PM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए रास्ता साफ करने से लेकर राफेल विमान सौदे में सरकार को क्लीन चीट देने तक, सुप्रीम कोर्ट के 2019 के फैसले ऐतिहासिक रहे। वहीं सुप्रीम कोर्ट ने खुद को विवादों में भी पाया जब भारत के तत्कालीन चीफ जस्टिस रंजन गोगोई पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगे। हालांकि बाद में उन्हें इस मामले में क्लिन चिट मिल गई। भारत के चीफ जस्टिस को लेकर पहले भी विवाद हुए हैं, लेकिन जस्टिस (रिटायर्ड) गोगोई भारतीय न्यायपालिका के पहले ऐसे प्रमुख थे जिनके खिलाफ पद पर रहते हुए यौन उत्पीड़न के आरोप लगे थे। आरोप न्यायालय की पूर्व महिला कर्मचारी ने लगाए थे। सुप्रीम कोर्ट की आंतरिक जांच समिति ने जस्टिस गोगोई को क्लिन चिट दे दी और उसके साथ ही यह विवाद समाप्त हो गया। जांच समिति का नेतृत्व मौजूदा चीफ जस्टिस एसए बोबडे कर रहे थे।

अनुच्छेद 370 पर सरकार के फैसले के खिलाफ कोर्ट में दायर हुईं कई याचिकाएं

शीर्ष अदालत को केन्द्र सरकार द्वारा एक ऐतिहासिक फैसले में संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को समाप्त करने के खिलाफ दायर की कई तमाम याचिकाओं से भी निपटना पड़ा। बाद में इसे लेकर फारुक अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती जैसे नेताओं को हिरासत में भी लिया गया। अनुच्छेद 370 समाप्त होने के साथ ही जम्मू-कश्मीर को मिला विशेष दर्जा समाप्त हो गया। केन्द्र ने पूरे राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बांट दिया। केन्द्र सरकार के इस फैसले की समीक्षा के लिए पांच सदस्यीय संविधान पीठ का गठन किया गया है।

राम मंदिर मामला सबसे यादगार फैसला

इन तमाम फैसलों के बीच 2019 को सबसे ज्यादा याद किया जाएगा अयोध्या विवाद को सुलझाने के लिए। शीर्ष अदालत ने इस साल अपने फैसले में राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद भूमि विवाद का समाधान निकाला। इस मामले में मध्यस्थता की तमाम कोशिशें विफल होने के बाद समाधान खोजने की जिम्मेदारी न्यायालय के कंधों पर आ पड़ी थी। तत्कालीन चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ ने संबंधित पक्षों की दलीलें पूरे 40 दिन तक सुनीं। यह न्यायालय के इतिहास में दूसरी सबसे लंबी सुनवाई है। पीठ ने आम सहमति से दिए गए अपने फैसले में कहा कि राम मंदिर का निर्माण विवादित भूमि पर होगा और केन्द्र को निर्देश दिया कि वह मुसलमानों को मस्जिद के लिए पांच एकड़ जमीन आवंटित करे।

सबरीमला मामला बड़ी बेंच को

वहीं करेल के सबरीमला मंदिर में रजस्वला महिलाओं के प्रवेश को अनुमति देने वाले अपने 2018 के ऐतिहासिक फैसले पर दायर समीक्षा याचिका पर सुनवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने विभिन्न धर्मों द्वारा महिलाओं के साथ किए जाने वाले भेदभाव के मुद्दे को विस्तार देते हुए मामले को सुनवाई के लिए सात सदस्यीय पीठ के पास भेज दिया। कोर्ट ने कहा कि एक बड़ी पीठ को मुसलमान और पारसी महिलाओं के साथ भी होने वाले कथित धार्मिक भेदभाव से निपटने के संबंध में रुपरेखा तय करनी चाहिए। इनमें मस्जिद और दरगाहों में मुसलमान महिलाओं के प्रवेश पर मनाही और गैर-पारसी समुदाय के पुरुष से विवाह करने वाली पारसी महिलाओं को प्रार्थना स्थल अग्यारी में प्रवेश से मनाही जैसे विषयों पर विचार शामिल है।

केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के लिए एक वक्त सिरदर्द बन गए राफेल लड़ाकू विमान खरीद सौदे पर न्यायालय ने केन्द्र के पक्ष में फैसला दिया। न्यायालय ने अपने पुराने फैसले को बरकरार रखते हुए फ्रांस की सरकार के साथ हुए इस सौदे की सीबीआई जांच की मांग करने वाली विभिन्न समीक्षा याचिकाओं को खारिज कर दिया। भारत सरकार और फ्रांस की सरकार के बीच हुए इस सौदे में दसॉल्ट एविएशन से 36 पूरी तरह तैयार लड़ाकू विमान खरीदे जा रहे हैं।

सीजेआई का ऑफिस भी आरटीआई के दायरे में

इस साल सुप्रीम कोर्ट ने आरटीआई (सूचना का अधिकार) के तहत सूचनाएं साझा करने को लेकर भी नरम रुख अपनाया और बेहद महत्वपूर्ण फैसला सुनाते हुए कहा कि चीफ जस्टिस का कार्यालय सार्वजनिक प्राधिकरण है और वह भी इस कानून के तहत आता है तथा उसे सूचनाएं साझा करनी चाहिए। लेकिन, सूचनाएं साझा करने पर अपना नियंत्रण बरकरार रखते हुए शीर्ष अदालत ने कहा कि ''जनहित में सूचनाएं सार्वजनिक करते हुए भी ''न्यायिक स्वतंत्रता और सूचनाओं की प्रकृति को ध्यान में रखा जाए।

कोर्ट के देखरेख में पूरी हुई असम में एनआरसी प्रक्रिया

पूरे देश में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों के दौरान पुलिस की ज्यादाती आदि को लेकर दायर याचिकाओं को शीर्ष अदालत ने संबंधित उच्च न्यायालयों के पास भेज दिया। सीएए के तहत धार्मिक आधार पर पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान में सताए जाने के बाद भारत आए गैर-मुसलमानों को योग्यता के आधार पर देश की नागरिकता दी जाएगी। साथ ही शीर्ष अदालत ने कांग्रेस नेता जयराम रमेश और इंडियन मुस्लिम लीग सहित विभिन्न दलों की ओर से दायर 59 याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए सीएए की संवैधानिक वैधता पर विचार करने का फैसला लिया और केन्द्र को इस संबंध में नोटिस जारी किया। इसके अलावा शीर्ष अदालत ने असम में एनआरसी (राष्ट्रीय नागरिक पंजी) की पूरी प्रक्रिया की निगरानी की। इसमें 3,30,27,661 लोगों ने सूची में शामिल होने के लिए आवेदन किया जिनमें से 19,06,657 को बाहर रखा गया।

महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढ़ रहे अपराधों पर कड़ा रूख

सुप्रीम कोर्ट ने इस साल महिलाओं और बच्चों के खिलाफ बढ़ रहे अपराधों पर कड़ा रुख अपनाया। उसने 2012 निर्भया सामूहिक बलात्कार-हत्या कांड के चार दोषियों में से एक की मौत की सजा बरकरार रखी। साथ ही निर्देश दिया कि जिन जिलों में पॉक्सो के तहत 100 से ज्यादा प्राथमिकियां दर्ज हैं वहां तत्काल प्रभाव से विशेष अदालतों का गठन किया जाए, जो सिर्फ इन्हीं मामलों की सुनवाई करेंगी। बीजेपी के निष्कासित विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और पूर्व केन्द्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद जैसे राजनीतिक रूप से प्रभावशाली लोगों को यौन उत्पीड़न के मामलों में अदालती मार झेलनी पड़ी। कोर्ट ने सेंगर से जुड़े उन्नाव बलात्कार मामले की सुनवाई लखनऊ की अदालत से दिल्ली की अदालत में स्थानांतरित करवाई। दिल्ली की अदालत ने सेंगर को इस मामले में आजीवन कैद की सजा सुनाई। न्यायालय ने यौन अपराधों के न्याय के संबंध में स्वत: संज्ञान लेते हुए कहा कि प्रभावी और तेजी से सुनवाई के लिए संशोधन किए जाने के बावजूद एनसीआरबी 2017 के आंकड़े दिखाते हैं कि भारत में बलात्कार के 32,559 मामले दर्ज हैं।

कोर्ट ने बिल्डरों के खिलाफ की कड़ी कार्रवाई

गड़बड़ी करने वाले बिल्डरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए शीर्ष अदालत ने रियलिटी क्षेत्र के कानून रेरा के तहत आम्रपाली समूह का पंजीकरण रद्द कर दिया और उसे एनसीआर की उसकी मुख्य संपत्तियों से बेदखल कर दिया। न्यायालय ने निर्देश दिया था कि जेपी इंफ्राटेक ऋण समाधान प्रक्रिया को पूरा करे और केवल एनबीसीसी और सुरक्षा रियलिटिज से ही संशोधित प्रस्ताव आमंत्रित किए जाएं। वहीं रिलायंस एडीएजी के चेयरमैन अनिल अंबानी को सुप्रीम कोर्ट की अवमानना का दोषी करार दिया गया। अदालत ने अनिल अंबानी की कर्ज में डूबी कंपनी आरकॉम को स्वीडन की टेलीकॉम कंपनी एरिक्सन का 453 करोड़ रुपये का बकाया चुकाने या फिर तीन महीने जेल की सजा भुगतने को कहा था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें