DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कर्नाटक: सुप्रीम कोर्ट शनिवार सुबह 10.30 बजे कर्नाटक के प्रोटेम स्पीकर मामले पर करेगा सुनवाई

कर्नाटक

1 / 8कर्नाटक

कांग्रेस

2 / 8कांग्रेस

Karnataka

3 / 8Karnataka

कर्नाटक में प्रदर्शन

4 / 8कर्नाटक में प्रदर्शन

Yeddyurappa

5 / 8Yeddyurappa

Supreme Court

6 / 8Supreme Court

कर्नाटक विधानसभा

7 / 8कर्नाटक विधानसभा

Supreme Court transfers Kathua rape and murder case to Punjab Pathankot court

8 / 8सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि कर्नाटक में कल हो शक्ति परीक्षण

PreviousNext

उच्चतम न्यायालय ने कनार्टक विधानसभा में शनिवार को चार बजे शक्ति परीक्षण कराने का आदेश दिया है।  न्यायमूर्ति ए के सिकरी, न्यायमूर्ति एस ए बोबडे और न्यायमूर्ति अशोक भूषण की पीठ ने कांग्रेस-जद (एस) गठबंधन की याचिका पर यह अंतरिम आदेश दिया। न्यायालय ने राज्य की भाजपा सरकार की गुप्त मतदान की केंद्र सरकार की मांग खारिज कर दी। 

न्यायालय ने कहा कि सबसे पहले विधानसभा का अस्थायी अध्यक्ष (प्रो-टेम स्पीकर) नियुक्त किया जायेगा। कल चार बजे से पहले सभी विधायकों को शपथ दिलायी जाएगी और चार बजे शक्ति परीक्षण होगा। विश्वास मत की प्रक्रिया की वीडियोग्राफी नहीं करायी जायेगी। शीर्ष अदालत ने यह भी स्पष्ट किया कि इस दौरान बी एस येदियुरप्पा सरकार न तो कोई नीतिगत फैसला लेगी और न ही एंग्लो-इंडियन व्यक्ति को विधानसभा में सदस्य मनोनीत करेगी। 

न्यायालय ने राज्य के पुलिस महानिदेशक को सभी विधायकों को सुरक्षा प्रदान करने का आदेश दिया है। शीर्ष अदालत ने बहुमत के लिए जरूरी विधायकों के न होने के बावजूद किसी एकल बड़ी पार्टी को राज्यपाल द्वारा आमंत्रित किये जाने के मुद्दे पर 10 सप्ताह बाद सुनवाई करने का फैसला लिया है।

लाइव अपडेट्स

9:50PM- सुप्रीम कोर्ट कल शनिवार की सुबह 10.30 बजे कर्नाटक के प्रोटेम स्पीकर मामले पर करेगा सुनवाई

9:30PM- जेडीएस नेता कुमार स्वामी ने कहा, बीजेपी ने हमारे दो विधायकों को हाईजैक किया। उन्होंने कहा कि जेडीएस और कांग्रेस ने राज्यपाल को 118 विधायकों की सूची सौंपी है। हमारे पास राज्य में सरकार बनाने के लिए पर्याप्त संख्या है।

8:59pm- कर्नाटक के कांग्रेस विधायकों की हैदराबाद के होटल ताज कृष्णा में चल रही है बैठक।

8:35pm- कर्नाटक में केजी बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने के मामले पर तत्काल सुनवाई की मांग लेकर सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार ऑफिस पहुंचे कांग्रेस के वकील

8:10pm- जनार्दन रेड्डी की बताई जा रही ऑडियो क्लिप पर प्रकाश जावडे़कर ने कहा- यह ऑडियो सीडी कांग्रेस के 'डर्टी ट्रिक्स डिपार्टमेंट' की एक करतूत है। यह सीडी फर्जी है।

7:50pm- बीएस येदियुरप्पा ने कहा अगर कांग्रेस और जेडीएस के विधायक हमारा समर्थन नहीं करेंगे तो हम बहुमत साबित कैसे कर सकते हैं? निश्चित तौर पर वे हमारे साथ हैं। फ्लोर टेस्ट में 101 फीसद हमारी जीत होगी।

7:20pm-हैदराबाद के होटल ताज कृष्णा से बेंगलुरु के लिए रवाना हुए कांग्रेस विधायक।

 

7:15pm- कांग्रेस ने एक ऑडियो क्लिप जारी किया जिसमें जनार्दन रेड्डी रायचूर देहात से कांग्रेस के विधायक बासवानागोडा डाड्डल को पैसे का ऑफर देने की कोशिश कर रहे थे।

6.45pm: कांग्रेस ने कहा बोपैया वरिष्ठतम विधायक नहीं हैं और राज्यपाल को उन्हें अस्थाई अध्यक्ष नियुक्त नहीं करना चाहिए था। 

6.15pm: कांग्रेस विधायकों से मिलने हैदराबाद के ताज कृष्णा होटल पहुंचे सिद्धारमैया।

5.45pm: कर्नाटक में केजी बोपैया को प्रोटेम स्पीकर बनाए जाने के फैसले को चुनौती देने के सवाल पर बोले कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला, 'हम कुछ देर में आपको इस बारे में सूचित कर पाएंगे। हां, कोर्ट वापस जाने का विकल्प खुला है।'

5.15pm: हैदराबाद के कृष्णा होटल में कांग्रेस के विधायकों की शाम 7 बजे से बैठक शुरू होगी।

4.45pm: बीजेपी के सभी विधायकों की बैठक पार्टी दफ्तर में होगी.>पहले विधायकों को शांगरीला होटल में बुलाया गया था, लेकिन अब बैठक स्थल में बदलाव कर दिया गया है।

4.35pm: कांग्रेस नेता अशोक चव्हाण ने कहा राज्यपाल की तरफ से बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने का फैसला यह जाहिर करता है कि वे केन्द्र की मोदी सरकार के दबाव में काम कर रहे हैं। मुंबई में बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन के नजदीक सेव डेमोक्रेसी डे नाम से किए जा रहे प्रदर्शन को संबोधित करते हुए कहा कि ये सारी राजनीति राजभवन से की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल की भूमिका निष्पक्ष और पक्षपातरहित होनी चाहिए, यह कर्नाटक का मामला नहीं है।

4.22pm: प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- केजी बोपैया को साल 2008 में तत्कालीन राज्यपाल की ओर से प्रोटेम स्पीकर बनाया गया था। उस वक्त वह आज की तुलना में 10 वर्ष छोटे थे। ऐसे में कांग्रेस झूठी आपत्ति जाहिर कर रही है। बोपैया की नियुक्त रूल और रेगेलेशन के तहत ही किया गया है।

3:44pm: बीजेपी विधायक बेंगलुरू में राज्यपाल से मिलने के लिए राजभवन पहुंचे।

3:43pm: बीजेपी की तरफ से प्रोटेम स्पीकर में केजी बोपैया का नाम आगे बढ़ाने पर अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा- परिपाटी के मुताबिक, प्रोटेस स्पीकर उसे चुना जाता है जो किसी पार्टी का ध्यान किए बिना सबसे वरिष्ठ विधायक होता है। बीजपी ने जो किया है वह सही नहीं है।

3:43pm: सिंघवी ने कहा कि बीजेपी को इस बात की चिंता करने की जरूरत है कि कैसे वे 104 से 112 के अंतर को भरेगी।

3:38pm: सिंघवी ने कहा कि बीजेपी की हकीकत यही है कि सरकार को आंकड़ों से या फिर लाठी से बनाया जाए। ज्यादा लाठी से।

3:35pm: समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया। पार्टी नेता और वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि बीजेपी विश्वासमत सीक्रेट बैलेट के जरिए चाहती है।
 
2:15pm:  कर्नाटक में सरकार को लेकर चली रहे सियासी घमासान के बीच आरजेडी नेता तेजस्वी यादव बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक से मिलकर राज्य की सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते सरकार बनाने का दावा पेश किया।

01: 40 PM- कर्नाटक में कांग्रेस और जेडीएस के सारे विधायक तथा दो निर्दलीय विधायक हमारे साथ हैं : पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया

01: 35 PM-  कांग्रेस ने गोवा में सरकार बनाने का दावा पेश किया और राज्यपाल मृदुला सिन्हा को पत्र सौंपकर सदन में बहुमत साबित करने का न्योता देने की मांग की।

01: 20 PM-  बिहार में तेजस्वी यादव के नेतृत्व में आरजेडी व कांग्रेस विधायक राजभवन पहुंचे, राज्यपाल से सरकार बनाने की न्यौता देने की मांग

01: 15 PM-  मैंने कर्नाटक के राज्यपाल से कल सुबह 11 बजे विधानसभा सत्र बुलाने का आग्रह किया है। हम बहुमत साबित करने के लिए तैयार हैं।

ये भी पढ़ें: कर्नाटक फ्लोर टेस्ट: जानें BJP नेता येदियुरप्पा के पास क्या हैं विकल्प

12: 45 PM-आज तक किसी राज्यपाल ने भारत के इतिहास में 2 हफ्तों का समय नहीं दिया बहुमत साबित करने के लिए: कांग्रेस

12: 30 PM- कर्नाटक के राज्यपाल ने संवैधानिक मूल्यों का अपमान किया। सुप्रीम कोर्ट के जजों मे आज लोकतंत्र को बचाया: कांग्रेस

12: 15 PM-सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला हमारे स्टैंड को दिखाता है कि राज्यपाल ने गलत किया। कानूनी तौर पर रोके जाने के बाद अब वे बहुमत के लिए (बीजेपी) पैसे और ताकत का प्रयोग करेंगे।

12:04pm: कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने प्रेस से बात करते हुए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को ऐतिहासिक करार दिया।

11:53am: कर्नाटक के बीजेपी महासचिव शोभा करांदलजे ने कहा कि पार्टी ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का स्वागत किया है। कर्नाटक के मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के करीबी करांदलजे ने कहा- “बहुमत परीक्षण के लिए तैयार हैं और कल अपनी शक्ति परीक्षण करेंगे।” 

ये भी पढ़ें: कर्नाटक में अब क्या होगा? जानें SC के फैसले से जुड़ी 10 खास बातें

11:35pm: सुप्रीम कोर्ट ने बीएस येदियुरप्पा से कहा कि वह शनिवार को कर्नाटक विधानसभा में 4 बजे अपना बहुमत साबित करें।

11:31am: रोहतगी ने कांग्रेस और जेडीएस विधायकों के राज्य से बाहर होने का तर्क देते हुए बहुमत परीक्षण सोमवार को कराए जाने की बात कही। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बहुमत शनिवार को 2 बजे साबित करें।

11:29am:  बीजेपी की तरफ से कोर्ट में पक्ष रख रहे मुकुल रोहतगी ने फौरन फ्लोर टेस्ट कराने जाने पर सवाल उठाते हुए कहा उचित समय दिए जाने की मांग की। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि समय सीमा निर्धारण के ऐसे कई पूर्व उदाहरण हैं।

11:28am: कांग्रेस-जेडीएस ने कहा कि सदन में शक्ति परीक्षण से पहले एंग्लो इंडियन समुदाय के सदस्य के विधायक के तौर पर नहीं चुना जाना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने यही बात राज्यपाल से कही।

11:27am: सीनियर वकील कपिल सिब्बल ने फ्लोर टेस्ट के लिए एक अंतरिम विधानसभा स्पीकर नियुक्त करने को कहा।

11:23am: कर्नाटक सरकार की तरफ से पेश हुए एडिशनल सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि राज्यपाल को कांग्रेस-जेडीएस की तरफ से दस्तखत किए गए पत्र नहीं मिले।

11:16am: सिंघवी ने कहा कि अगर कल सदन में बहुमत परीक्षण होता है तो कांग्रेस-जेडीएस विधायकों को सुरक्षा दी जाए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह ऐसा आदेश दिया जा सकता है ताकि सुरक्षा का पर्याप्त बंदोबस्त किया जा सके।

11:15am: कांग्रेस नेता और वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कर्नाटक विधानसभा में कल शक्ति परीक्षण की मांग की।

11:09am:  जस्टिस सीकरी ने कहा विधानसभा में शक्ति परीक्षण किया जाए और उसे फैसला करने दिया जाए। सवाल ये है कि सबसे पहले किसे मौका दिए जाए।

11:08am:  अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि येदियुरप्पा ने सबसे बड़ी पार्टी होने का दावा चुनाव आयोग की तरफ से चुनाव नतीजे घोषित होने से पहले ही कर दिया गया।

11:07am: कांग्रेस की तरफ से पक्ष रख रहे अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि इस बात सुप्रीम कोर्ट को ही फैसला करना चाहिए कि पहले किसे मौका दिया जाना चाहिए- कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को या  फिर बजेपी को।

11:03am:  जस्टिस सीकरी ने सुझाव देते हुए कहा कि कर्नाटक विधानसभा में कल शक्ति परीक्षण हो। उन्होंने आगे कहा कि हम किसी को समय नहीं देते है।

11am: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि चुनाव बाद गठबंधन चुनाव पूर्व किए गए गठबंधन से बिल्कुल अलग होता है।

10:58am: रोहतगी ने कोर्ट से कहा- कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के समर्थन वाले पत्र में सभी विधायकों ने नहीं किए थे दस्तखत।

9:46am: जीडीएस और कांग्रेस के विधायक हैदराबाद पहुंचे। हिन्दुस्तान टाइम्स के सूत्रों के मुताबिक विधायक वहां पर होटल पार्क हयात में ठरहेंगे।

ये भी पढ़ें: कर्नाटक पर आज सुप्रीम सुनवाई, सबकुछ कोर्ट के अंतिम फैसले पर निर्भर

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Supreme court hearing on Congress and JDS petition against Karnataka governor decision to invite BS Yeddyurappa