DA Image
हिंदी न्यूज़ › देश › सुप्रीम कोर्ट ने 62 साल से लंबित मामले में लिया संज्ञान, जानें क्या है पूरा मामला
देश

सुप्रीम कोर्ट ने 62 साल से लंबित मामले में लिया संज्ञान, जानें क्या है पूरा मामला

एजेंसी , नई दिल्लीPublished By: Arun Binjola
Tue, 26 Jan 2021 11:21 AM
 सुप्रीम कोर्ट ने 62 साल से लंबित मामले में लिया संज्ञान, जानें क्या है पूरा मामला

नवाब मीर यूसुफ अली खान सलार जंग तृतीय के वंशज 62 साल पुराने संपत्ति विवाद को लेकर सोमवार को उच्चतम न्यायालय पहुंचे। उन्होंने शीर्ष अदालत से सरकारी प्राधिकारियों को संपत्ति उनके पक्ष में जारी करने का निर्देश देने का आग्रह किया। अदालत ने नवाब की संपत्ति से संबंधित इस वाद के वर्ष 1958 से लंबित रहने को संज्ञान में लिया। 

अदालत ने याचिकाकर्ताओं सैयद जाहिद अली और अन्य से कहा कि वे तेलंगाना उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाएं। शीर्ष अदालत ने कहा कि उच्च न्यायालय समयबद्ध तरीके से इसके निपटारे के लिए उचित निर्देश पारित कर सकता है। दिवंगत नवाब के प्रत्यक्ष वंशज और उत्तराधिकारियों द्वारा दायर याचिका सुनवाई के लिए मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष आई थी।

पीठ ने कहा-हम भारत के संविधान के अनुच्छेद 32 के तहत इस रिट याचिका पर सुनवाई करने के इच्छुक नहीं हैं। हालांकि, हमारा मानना ​​है कि याचिकाकर्ताओं के लिए यह उचित होगा कि उन्होंने जिस राहत का अनुरोध किया है वे उसके लिए भारत के संविधान के अनुच्छेद 226 और 227 के तहत उच्च न्यायालय की शक्तियों के इस्तेमाल का अनुरोध करें। 
 

नवाब का 1949 में हुआ निधन: 
 नवाब का मार्च 1949 में निधन हो गया था। याचिकाकर्ताओं के लिए पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने पीठ को मामले की पृष्ठभूमि के साथ-साथ वर्ष 1958 से वाद के उच्च न्यायालय के समक्ष लंबित रहने की जानकारी दी। सुनवायी वीडियो-कॉन्फ्रेंस के जरिये हुई। 

 

संबंधित खबरें