ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News देशअफसर पर टिप्पणी करने वाले हाई कोर्ट जज को SC की नसीहत, कहा- दूसरी चीजों पर था फोकस

अफसर पर टिप्पणी करने वाले हाई कोर्ट जज को SC की नसीहत, कहा- दूसरी चीजों पर था फोकस

दोनों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख तब किया था जब कर्नाटक उच्च न्यायलय के न्यायाधीश ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को एक उगाही केंद्र बताते हुए इसके एडीजीपी सीमांत कुमार सिंह को दागी अधिकारी बताया था।

अफसर पर टिप्पणी करने वाले हाई कोर्ट जज को SC की नसीहत, कहा- दूसरी चीजों पर था फोकस
Gauravलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीMon, 18 Jul 2022 01:58 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

सुप्रीम कोर्ट ने कर्नाटक के पुलिस अधिकारी सीमांत कुमार सिंह और आईएएस जे मंजूनाथ के लिए एक राहत भरा फैसला सुनाते हुए कर्नाटक उच्च न्यायालय द्वारा 'दागी अधिकारी' और कर्नाटक भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को 'उगाही केंद्र' कहने वाली टिप्पणियों पर रोक लगा दी है। मुख्य न्यायाधीश एनवी रमण ने उच्च न्यायालय को जमानत मामले पर नए सिरे से फैसला करने का निर्देश दिया है।

दरअसल, कर्नाटक के भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के प्रमुख एडीजीपी सीमांत कुमार सिंह और जेल में बंद आईएएस अधिकारी जे मंजूनाथ ने हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति एचपी संदेश द्वारा की गई टिप्पणी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी, जिसपर कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है। याचिका में जे मंजूनाथ ने कहा था कि जस्टिस संदेश द्वारा की गई टिप्पणी के बाद मुझे मीडिया ट्रायल का सामना करना पड़ रहा है।

नहीं कम हो रहीं सत्येंद्र जैन की मुश्किलें, पत्नी से ED ने शुरू की पूछताछ

वहीं एडीजीपी सीमांत कुमार सिंह ने भी जस्टिस संदेश द्वारा की गई टिप्पणी के खिलाफ शीर्ष अदालत से राहत की मांग करते हुए एक याचिका दायर की थी। इन दोनों ने सुप्रीम कोर्ट का रुख तब किया था जब कर्नाटक उच्च न्यायलय के न्यायाधीश ने भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो को एक उगाही केंद्र बताते हुए इसके एडीजीपी सीमांत कुमार सिंह को दागी अधिकारी बताया था।

भारत के मुख्य न्यायाधीश की अध्यक्षता वाली पीठ ने दोनों याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान इन टिप्पणियों पर रोक लगाते हुए कहा कि उन टिप्पणियों का मामले से कोई लेना-देना नहीं था, ना ही ये टिप्पणियां कार्यवाही के दायरे में हैं। सर्वोच्च न्यायालय ने कहा कि अधिकारी का आचरण उस मामले से संबंधित नहीं है जिस पर सुनवाई हो रही थी। जमानत अर्जी पर विचार करने के बजाय न्यायाधीश का दूसरी चीजों पर फोकस था।

महाराष्ट्र की सियासत: SC में उद्धव vs शिंदे, 20 जुलाई को होगी सुनवाई

इस मामले में दोनों अधिकारियों की याचिका पर 12 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने कर्नाटक सरकार की ओर से पेश सॉलिसीटर जनरल तुषार मेहता और एसीबी के एडीजीपी के वकील के प्रतिवेदन पर गौर किया था। इसके बाद पीठ ने कर्नाटक हाईकोर्ट के न्यायाधीश से सुनवाई स्थगित करने को कहा था। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें